पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ट्विटर पर टिड्‌डी:राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का मुद्दा देश में ट्रेंड

नागौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नागौर में 12.46 लाख हेक्टेयर पर संकट, फसल अंकुरित होते ही चट कर रही टिड्‌डी, सरकारें काबू पाने में फेल, सरकार के पास पूरी मशीनरी तक नहीं
Advertisement
Advertisement

प्रदेश सहित कई राज्यों में कोरोना के बीच खेतों में फसलों पर सीधा हमला कर रही टिड्डी को राष्ट्रीय आपदा में शामिल करने का मुद्दा शुक्रवार को ट्विटर पर छाया रहा। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी द्वारा शुक्रवार को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर टिड्डी की समस्या को राष्ट्रीय आपदा घोषित करवाने की मांग को लेकर ऑनलाइन ट्विटर पर अभियान चलाया गया।

यह अभियान देश के प्रमुख मुद्दों में छाया रहा। पार्टी के सदस्यों व पदाधिकारियों ने टिड्डी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करवाने की मांग को लेकर टिड्डी से हुए नुकसान के फोटो व वीडियो साझा करते हुए किसानों की पीड़ा को ट्विटर के माध्यम से सरकारों के सामने रखा। रालोपा पार्टी संयोजक व सांसद हनुमान बेनीवाल ने गत लोक सभा सत्र के दौरान टिड्डी समस्या को लेकर उनके द्वारा उठाए गए मुद्दे के वीडियो साझा किए।

सांसद ने मामले में प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, केंद्रीय कृषि मंत्री को मामले में संज्ञान लेकर टिड्डी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करवाने की मांग की थी। सांसद बेनीवाल ने लोकसभा में एनडीए के घटक दलों की बैठकों व सर्वदलीय बैठकों में कई बार टिड्डी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का मुद्दा उठाया था। बेनीवाल ने केंद्र सरकार के कृषि मंत्री, गृह मंत्री व पीएम के नाम पत्र लिखकर भी टिड्‌डी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग रखी।

किसान पर बड़ा संकट, टिड्डी राष्ट्रीय आपदा में शामिल होना जरूरी : सांसद
सांसद बेनीवाल ने कहा किसानों की समस्याओं व मुद्दों को सरकारों के समक्ष रखना उनकी पार्टी की पहली प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा कि टिड्डी से प्रदेश सहित कई राज्यों का किसान त्रस्त हो गया है, इससे बड़ा अभी कोई संकट नहीं हो सकता। ऐसे में किसानों के पास कोई विकल्प ही नहीं बचा है। ऐसे में राष्ट्रीय आपदा में शामिल करवाना जरूरी है।

सरकार यदि टिड्डी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करती है तो किसान को राष्ट्रीय आपदा के नियमों के तहत मिलने वाले मुआवजे आदि से काफी हद तक राहत मिल सकेगी। सांसद बेनीवाल ने सीएम अशोक गहलोत पर टिड्डी नियंत्रण करने में केंद्रीय टीमों का समुचित सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया। कहा कि टिड्डी को केंद्र का विषय बताकर सीएम गहलोत ने किसानों के प्रति खुद की नकारात्मक विचारधारा को जाहिर किया है।

हालात...एक दर्जन गांवों में फसल उगते ही 80 फीसदी को चट कर गए टिड्‌डी दल
पाकिस्तान से लगातार आ रहे टिड्डी दल का प्रकोप नागौर जिले में करीब दो माह से छाया हुआ है। टिड्डी जिले में बेकाबू हो चुकी है। मानसूनी बारिश से खेतों में खरीफ फसल बो चुके किसानों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। अब जैसे ही फसल अंकुरित होकर जमीन से बाहर निकली तो टिड्डी दलों ने चट करना शुरू कर दिया है। गत दो दिन में शहर के आसपास एक दर्जन से ज्यादा गांवों में खेतों में बोई गई फसल को टिड्डी चट कर चुकी है।

लेकिन हमला कर रही टिड्डी पर सरकारी नियंत्रण से बाहर है। गत दो दिनों में ग्राम सुखवासी, लुणदा, रायधनु, पोटलिया मांजरा, शिवपुरा सहित खींवसर क्षेत्र के कई गांवों में टिड्डी दल के हमले से 50 से 80 फीसदी फसल नष्ट हाे चुकी है। ग्रामदानी गांव सुखवासी के ग्रामीणों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंप 9 जुलाई को टिड्डी द्वारा 80 फीसदी बोई फसल चट करने को लेकर मुआवजा की मांग की है। रायधनु सरपंच ओमाराम भादू ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप क्षेत्र में हुए नुकसान पर मुआवजा की मांग की है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement