पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • The Landowner Was Sitting On 4 And A Half Bighas Of Government Land Occupied, Reached The Removal Of SDM And Left The Vehicle And Ran Away.

कार्रवाई:भूमाफिया साढ़े 4 बीघा सरकारी जमीन पर जमाए बैठे थे कब्जा, एसडीएम हटाने पहुंचे तो वाहन छोड़ भाग गए

नागाैर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के सलेऊ रोड स्थित करोड़ों की सरकारी जमीन पर दो माह में दूसरी बार किया था कब्जा, जाब्ते के साथ हटाया

शहर में सरकारी जमीनों पर भूमाफियाओं द्वारा लगातार किए जा रहे अतिक्रमण को लेकर जिला प्रशासन ने अब सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। शहर के सलेऊ रोड स्थित करोड़ों की गैर मुमकिन जमीन पर भूमाफियाओं द्वारा किए गए कब्जे को लेकर नागौर एसडीएम अमित चौधरी व तहसीलदार सुभाष चौधरी के नेतृत्व में बड़े स्तर पर कार्रवाई की गई।

कार्रवाई को लेकर जब मंगलवार शाम को एसडीएम व तहसीलदार की टीम सलेऊ रोड स्थित अतिक्रमण स्थल पर पहुंचने की भनक लगते ही भूमाफिया मौके पर सफारी गाड़ी, स्कूटी सहित अन्य सामान छोड़कर भाग छूटे। टीम द्वारा अचानक बड़े स्तर पर की गई कार्रवाई के बाद आसपास क्षेत्र में हड़कंप मच गया। जाब्ता मय शाम 5 बजे बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम व तहसीलदार की टीम ने तुरंत अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी।

एक ही जमीन पर दो माह में दो बार कब्जा, पहले छात्र नेताओं ने और फिर दूसरा पक्ष काबिज हो गया
नगर परिषद के सहयोग से की गई कार्रवाई करीब दो से ढाई घंटे तक चली। मौके पर जेसीबी की सहायता से साढ़े चार बीघा गैर मुमकिन जमीन की चारों तरफ की गई तारबंदी को हटाया गया। मौके पर से पट्टियां, तार सहित अन्य सामान जब्त कर लिया गया। अतिक्रमण हटाने की पूरी कार्रवाई को एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय सहित नगर परिषद की टीमों के सहयोग से अंजाम दिया गया। साथ ही एसडीएम के निर्देश पर अब सलेऊ रोड स्थित सरकारी जमीन पर से अतिक्रमण हटाने के बाद तहसील कार्यालय के कर्मचारियों को प्रतिदिन यहां निगरानी रखने के निर्देश दिए गए, ताकि दुबारा जमीन पर अतिक्रमण न हो।

132 बीघा गैर मुमकिन गोवा के नाम से दर्ज है जमीन
सलेऊ रोड स्थित जहां से कब्जा हटाया वहां रिकॉर्ड देखने पर सामने आया कि उक्त जमीन सरकारी रिकॉर्ड में गैर मुमकिन गोवा के नाम से दर्ज है। जमीन 132 बीघा के करीब है। सलेऊ क्षेत्र व शहर से सटी इस 132 बीघा में से साढ़े चार बीघा जमीन पर भूमाफियाओं ने कब्जा कर लिया।

1 सरकारी जमीन पर कब्जा कर बंटवारा की कर ली तैयारी : सलेऊ रोड स्थित साढ़े चार बीघा गैर मुमकिन जमीन पर गत एक माह से कब्जा जमाए बैठे भूमाफियाओं ने जमीन के चारों तरफ तारबंदी कर रखी थी। साथ ही मौके पर तंबू लगातार रोज गाड़ियों के साथ यहां पहुंचने लगे। मौके पर कार्रवाई के दौरान सामने आया कि भूमाफियाओं ने सरकारी जमीन पर कब्जा करने के बाद आपस में बंटवारा की तैयारी शुरू कर दी थी। जमीन के बीच खाई खोदी मिली।
2 करोड़ों की जमीन कब्जा करने की खुशी में रोज करते शराब पार्टियां: एसडीएम व तहसीलदार टीमों द्वारा सलेऊ रोड स्थित सरकारी जमीन से जब अतिक्रमण हटाने पहुंचे तो मौके पर अजीब स्थिति सामने आई। मौके पर सरकारी जमीन पर तंबू लगाकर करोड़ों की जमीन पर कब्जा करने की खुशी में रोज शराब की पार्टियां की जा रही थी। मौके पर बड़ी संख्या में शराब की खाली बोतलें मिली। मौके पर पार्टियां करने के लिए चूल्हे पर खाना पकाने के लिए व्यवस्था की गई थी।
3 कब्जा के लिए विवाद: जिस जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करवाया, उस पर कब्जा करने की होड़ में दो माह से दो पक्षों में विवाद चल रहा है। सर्वप्रथम यहां कॉलेज के छात्रनेताओं द्वारा कब्जा किया गया। जमीन पर बुवाई भी कर दी। शिकायत पर प्रशासन ने हटा दिया। अतिक्रमण हटाने के कुछ दिन बाद ही क्षेत्र से जुड़े लोगों ने यहां कब्जा जमा लिया। जानकारी पूर्व में कब्जा करने वाले कॉलेज छात्रनेताओं को मिली तो वो मौके पर पहुंचे और दोनों पक्षों के बीच विवाद खड़ा हाे गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें