पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरुकता अभियान:झील किनारे ग्राम खाखड़की की जनता को झील व पक्षियों के संरक्षण को किया जागरुक

नावां सिटी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पक्षियों के आगमन सहित अन्य सूचना के लिए दो लोग मनोनीत, ग्रामीणों ने सहयोग का दिया आश्वासन

उपखण्ड मुख्यालय के ग्राम खाखड़की के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में सांभर झील व प्रवासियों पक्षियों के संरक्षण हेतु जन जागरुकता अभियान के तहत आमजन को जागरुक किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों में झील संरक्षण को लेकर चित्रकला व निबन्ध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें गांव के बच्चों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया तथा बच्चों ने झील व प्रवासी पक्षियों के संरक्षण व सुरक्षा का संदेश दिया।

इसके पश्चात उपखण्ड अधिकारी ब्रह्मलाल जाट की ओर से सभी ग्रामीणों को झील संरक्षण को लेकर जागरुक होने की बात कही गई। एसडीएम ने ग्रामीणों को कहा कि झील क्षेत्र से पूरा खाखड़की गांव का रोजगार व अर्थव्यवस्था जुड़ी हुई है। विश्व विख्यात सांभर झील देश व हमारी धरोहर है। प्रवासी पक्षियों की रक्षा करना हमारा भी दायित्व है।

ग्रामीणों ने झील व पक्षियों के संरक्षण व सुरक्षा हेतु प्रशासन का पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया। इसके पश्चात एसडीएम जाट ने सभी से अपील करी की झील में पक्षियों के आगमन की सूचना देने के साथ ही पक्षियों के साथ कोई भी दुर्घटना होने पर प्रशासन को तुरन्त सूचना दी जाए। जिससे गत वर्ष की तरह इस वर्ष पक्षियों की मृत्यु नहीं हो तथा पक्षियों की सुरक्षा की जा सके। जाट ने बताया कि किसी भी मृत पक्षी को देखते ही उसे झील क्षेत्र से बाहर निकाल दे जिससे अन्य पक्षी उसका भोजन नहीं करे। क्योंकि मरे हुए पक्षी को खाने से उसे पक्षी की जिन्दगी भी खतरे में आ जाती है। ग्रामीणों ने प्रशासन के कार्य की सराहना की तथा पूर्ण सहयोग करने की बात कही।

इसके पश्चात उपखण्ड अधिकारी की ओर से गांव के दो लोगों को मनोनीत किया गया जो सांभर झील की समय- समय पर सूचना प्रशासन को देंगे। झील संरक्षण पर विशेष ध्यान देंगे। कार्यक्रम के समापन पर सांभर झील व प्रवासी पक्षियों के संरक्षण हेतु आयोजित चित्रकला व निबन्ध प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को पारितोषिक दिया गया।

इस अवसर पर नायब तहसीलदार भारतसिंह, उप वन संरक्षक परबतसर आनन्द चौधरी, विद्यालय के प्रधानाचार्य सहित अन्य अधिकारी व गांव के आम नागरिक मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें