पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:5वीं और 8वीं का अभी तक काेर्स ही तय नहीं, असमंजस में विद्यार्थी

नागौर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी तक न ताे आवेदन मांगे और न ही काेर्स तय हाे पाया

माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड अपनी कक्षाओं के लिए आवेदन भरवा रहा है। दाेनाें बाेर्ड ने 10वीं व 12वीं के लिए काेर्स तय कर दिया है, लेकिन प्रदेश में पांचवीं और आठवीं की बाेर्ड परीक्षाओं काे लेकर अभी तक असमंजस बना हुआ है। इन कक्षाओं काे लेकर न तो परीक्षा के आवेदन मांगे गए हैं और न ही इन कक्षाओं काे लेकर काेर्स तय किया जा सका है।

इसके चलते इन कक्षाओं के विद्यार्थी और उनके अभिभावक परेशान हैं। इस पर शिक्षा विभाग के नए सत्र में बिना परीक्षा प्रमाेट नहीं करने के निर्णय भी लिया जा चुका है। जानकारी के अनुसार माैसम में बदलाव और तापमान में कमी से आई सर्दी के कारण कोरोना की दूसरी लहर की आशंका बलवती हो रही है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने स्कूलों में अवकाश 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। लेकिन पांचवीं और आठवीं बोर्ड के विद्यार्थी सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। इन कक्षाओं के लिए परीक्षा और पाठ्यक्रम तक तय नहीं हाे सका है। इधर प्रारम्भिक शिक्षा विभाग ने इन कक्षाओं काे लेकर सरकार से मार्गदर्शन मांगा हुआ है। लेकिन सरकार फैसला नहीं कर पाई है।

अब तक पढ़ाई शून्य : सरकारी व गैर सरकारी स्कूल 15 मार्च से बंद है। किसी भी स्कूल में पढ़ाई नहीं हुई। ऑनलाइन कक्षाएं कुछ निजी स्कूलों में ही चली। इसमें भी अधिकांश सीबीएसई के हैं। राजस्थान बोर्ड से जुड़े स्कूलों में नाम मात्र की ऑनलाइन पढ़ाई हुई। ग्रामीण क्षेत्र से अधिकांश बच्चे आते हैं, जहां ऑनलाइन कक्षाएं नहीं लगी।

इस बार बिना परीक्षा प्रमाेट नहीं करने के आदेश : पांचवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा पिछले सत्र में भी नहीं हो पाई थी। इन कक्षाओं के सभी विद्यार्थियाें काे प्रमाेट कर अगली कक्षाओं में भेज दिया गया। हाल ही शिक्षा विभाग ने नए सत्र में बिना परीक्षा किसी भी विद्यार्थी काे प्रमाेट नहीं करने का निर्णय लिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें