पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बड़ी लापरवाही:सीएमएचओ को कहकर थक गए फिर भी 108 के लिए नहीं दी ऑक्सीजन, अब एक भी एम्बुलेंस में नहीं हैं भरे हुए सिलेंडर

नागौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर, ऑक्सीजन के इंतज़ार में खड़ी एम्बुलेंस। - Dainik Bhaskar
नागौर, ऑक्सीजन के इंतज़ार में खड़ी एम्बुलेंस।

हम तो सीएमएचओ से बोल-बाेलकर थक गए हैं। फिर भी उनकी ओर से 108 एम्बुलेंस के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया नहीं करवाए जा रहे हैं। इसके चलते अब हालात ये हैं कि नागौर जिले की एक भी 108 एम्बुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं हैं। इससे मरीज परेशान हैं। यह बात 108 एम्बुलेंस में नागौर-बीकानेर के प्रोजेक्ट मैनेजर की ओर से बताई गई है।

प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश पाटनी ने बताया कि गत एक पखवाड़े से लगातार नागौर सीएमएचओ से ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग की जा रही है। इसके लिए वे स्वयं तो बात कर ही रहे हैं। साथ में हैड ऑफिस जयपुर से भी कई लेटर दिए जा रहे हैं। बावजूद उनकी ओर से इस ओर किसी तरह का ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

इसके चलते अब हालात ये हैं कि जिले की एक भी 108 में ऑक्सीजन नहीं है। जबकि मरीजों के काॅल पर कॉॅल आ रहे हैं। फिर भी हम उनकी किसी तरह की मदद नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि कोरोना संक्रमित मरीज हो या फिर हादसों में घायल शख्स हर किसी को ऑक्सीजन चाहिए होती है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एक-दो ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए नागौर की एम्बुलेंस अजमेर पहुंची थी, लेकिन अब अजमेर प्लांट संचालकों ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। उन्होंने नागौर एम्बुलेंस कर्मियों को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि वे अब अपनी एम्बुलेंस को अजमेर नहीं भेजे। क्योंकि अब वे और ऑक्सीजन देने में सक्षम नहीं हैं।

ऐसे में अगर उनकी एम्बुलेंस अजमेर आती है तो उसको बैरंग ही लौटना पड़ेगा। इसके चलते अब नागौर की एक एम्बुलेंस को गुरुवार को जयपुर भेजा गया है, जहां नागौर की एम्बुलेंस को दो सिलेंडर की व्यवस्था हुई है। अब ये एम्बुलेंस दो सिलेंडरों को लेकर आएगी तो ही आगे की व्यवस्था सुचारु चल पाएगी।

31 एम्बुलेंस हैं जिले में, सभी में खत्म हो चुकी है ऑक्सीजन
प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश पाटनी ने बताया कि जिले में कुल 31 एम्बुलेंस हैं, जिनमें अब पूरी तरह ऑक्सीजन खत्म हो चुकी है। एक-दो एम्बुलेंस में कुछ ऑक्सीजन है जो तीन-चार किलोमीटर तक आक्सीजन के साथ आ सकती हैं। ऐसे में हालात हर दिन खराब ही होते जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले भी ऑक्सीजन के लिए हमारी एम्बुलेंस को कई जगह भेजा जा चुका है।

दो दिन से कुछ कमी है, पर देंगे : सीएमएचओ

इधर, मामले को लेकर सीएमएचओ डाॅ. मेहराम महिया ने बताया कि जिले में प्रत्येक दिन 250-300 ऑक्सीजन सिलेंडर की आवक हैं, लेकिन दो दिनों से कुछ कमी है। क्योंकि जिलेभर में सप्लाई की जा रही है। एम्बुलेंस को सिलेंडर देेने के लिए ड्रग कंट्रोलर के सानिध्य में एक कमेटी बनाई है। जो एम्बुलेंस के लिए दो-दो सिलेंडर मुहैया करवाएगी। मेरे पास किसी ने फोन कर ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मांगे। अगर मांगते तो हम देते।

खबरें और भी हैं...