पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सब आंखें नम:दो दिन पहले मां से कहा था- 15 को आऊंगा, आई पार्थिव देह

बोरावड़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब।
  • कुपवाड़ा के त्रेगांव में ड्यूटी के वक्त दो दिन पहले ह्दयघात से हुआ था सैनिक का निधन, बटालियन के राशन इंचार्ज थे, राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार किया

मामडोली के सुगना राम का सीमा सुरक्षा बल में देश की सेवा करने के दौरान 13 सितम्बर को सुबह साढ़े 9 बजे कुपवाड़ा सेक्टर के त्रेगांव में निधन हो गया, जिनका अंतिम संस्कार मंगलवार को उनके पैतृक ग्राम में राजकीय सम्मान के साथ किया गया। सेना के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुगना राम सीमा सुरक्षा बल की 102वीं बटालियन में त्रेगांव में कार्यरत थे। उनकी पूरी बटालियन वहां से गुजरात के भुज सेक्टर के लिए रवाना हो चुकी थी। शहीद सुगनाराम के पास राशन एनसीओ का चार्ज होने के चलते वो 172वीं बटालियन को राशन का चार्ज सौंपने के लिए रुके थे।

चार्ज सौंपते समय अचानक उनके सीने में तेज दर्द उठा, जिसके बाद वो वहीं गिर पड़े। जिन्हें तुरन्त सेना के वाहन से दुर्गमूला के सेना के चिकित्सालय में ले जाया गया। यहां चिकित्सकों ने उन्हें हृदयघात के कारण मृत घोषित कर दिया। उनके निधन के बाद सेना के विशेष वाहन से उनके पैतृक ग्राम मामडोली में पार्थिव देह पहुंची। सुबह 8 बजे पार्थिव देह के बोरावड़ पहुंचने के बाद जगह-जगह पुष्प वर्षा करके तथा जय घोष के साथ सम्मान किया गया। पैतृक गांव मामडोली में पार्थिव देह का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

13 सितम्बर को घर पर बात कर कहा था... एक-दो दिन में घर आऊंगा, 25 फरवरी को दो पुत्रियों की शादी कर गए थे ड्यूटी परसुगना राम के परिजनों ने बताया कि अपनी दो पुत्रियों की 25 फरवरी को शादी करने के बाद ड्यूटी पर गए सुगना राम से अंतिम बात 13 सितम्बर को सुबह 7 बजे बात हुई थी, इस दौरान उन्होंने बताया कि उनकी यूनिट गुजरात जा रही है।

जाते समय वो थोड़ा समय निकाल कर थोड़ी देर के लिए घर आएंगे। ऐसे में उनके परिवार को 15 या 16 सितम्बर को उनके आने का इंतजार था। लेकिन वो इस तरह आएंगे यह क्या पता था। परिजनों को अंतिम दर्शन करवाने के लिए पार्थिव देह घर ले जाई गई। इस बाद संस्कार किया गया।
पत्नी मुन्नी देवी के सलामी देने पर सभी की आंखें भर आई
पार्थिव देह को देखने के बाद गमगीन पत्नी मुन्नी देवी ने अपने पति को जैसे ही सलामी दी, हर किसी की आंखें भर आई। इस दौरान शहीद के पिता लालूराम तथा माता गीता देवी के साथ पुत्र राजू को परिजन सांत्वना देते रहे। इस दौरान मकराना विधायक रूपाराम मुरावतिया, कर्नल जयदेव सिंह, तहसीलदार दिनेश कुमार शर्मा, मकराना पुलिस उप अधीक्षक सुरेश कुमार, पूर्व विधायक श्रीराम भींचर, पूर्व विधायक तथा कांग्रेस जिलाध्यक्ष जाकिर हुसैन गैसावत, जिला उपाध्यक्ष अमर सिंह गींगालिया, परबतसर एसएचओ सुखराम, बीएसएफ के एएसआई हरफूल सिंह पूनियां, प्रधान हिम्मत सिंह राजपुरोहित, पूर्व सरपंच विनय सिंह नाथावत, हिम्मत सिंह मामडोली, मनरूपाराम भाकर, पीसीसी सदस्य भूराराम डूडी, भंवराराम डूडी, कर्नल नंदकिशोर ढाका, भोपाल राम प्रजापत सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें