पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मदद का जज्बा:जनसहयोग से जुटाई राशि से 2 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर मशीनें खरीदकर CHC को सौंपी, 2 कन्संट्रेटर मशीने व 20 ऑक्सीजन सिलेंडर और सौंपेंगे

नागौर2 महीने पहले
निम्बी जोधा CHC प्रबंधन को ऑक्सी

कोरोना संक्रमण की दूसरे वेव के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर और जरूरी दवाइयों की कमी है। मरीजों का इलाज नहीं हो पा रहा है। हर ओर ऑक्सीजन का हाहाकार है। कोरोना के खिलाफ इस जंग में अब कई जगह ग्रामीण एकजुट नजर आने लगे हैं और सरकारी सहायता का इंतजार किये बिना खुद के स्तर से अपने स्थानीय चिकित्सा संस्थानों को सुदृढ़ करना शुरू कर दिया है। जिले के निम्बी जोधा गांव में संत क्लब सेवा संस्थान के तत्वाधान में स्थानीय ग्रामीणों व प्रवासियों से जुटाई सहयोग राशि से दो ऑक्सीजन कन्संट्रेटर खरीदकर शुक्रवार को राजकीय CHC में सौंपे गए है। इसके अलावा अभी ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद के प्रयास भी किये जा रहे है।

सरपंच की मौजूदगी में अस्पताल प्रबंधन को सौंपे ऑक्सीजन कन्संट्रेटर
निम्बी जोधा निवासी व दिल्ली प्रवासी श्री राम अटल के सहयोग से दोनों ऑक्सीजन कन्संट्रेटर मशीनें संत क्लब के तत्वावधान में सरपंच सुमन खीचड़ की मौजूदगी में निम्बी जोधा CHC को सुपुर्द की गई। दस लीटर ऑक्सीजन क्षमता की यह मशीनें जर्मन की बताई जा रही हैं। जो कोरोना काल के दौरान निम्बी जोधा क्षेत्र के मरीजों के लिए काम आएंगी।

ऑक्सीजन की कमी से मौत हुई तो सोशल मीडिया पर चलाई मुहीम
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले यहां एक मरीज की ऑक्सीजन की कमी के चलते मौत हो गई थी। इसे लेकर जब पड़ताल की गई तो सामने आया कि CHC पर दस सिलेंडरों की व्यवस्था है, पर अधिकतर सिलेंडर खाली हीं हैं। इसके बाद गांव की CHC पर ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था करवाने के लिए व्हाट्सएप्प ग्रुप पर मुहीम चलाई गई। सोशियल मिडिया मुहीम सेजुताई गई जनसहयोग राशि से ही ये ऑक्सीजन कन्संट्रेटर खरीदे गए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि अभी और ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर व सिलेंडर खरीदकर अस्पताल को सौंपे जाएंगे, ताकि आइंदा किसी मरीज की जान संसाधनों की कमी के चलते न हो पाए।

खबरें और भी हैं...