पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:जिलेभर में विजिलेंस की कार्रवाई में 448 जगह बिजली चोरी पकड़ी, 1 करोड़ 34 लाख का जुर्माना लगाया

नागौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इधर, शहर में जितनी चोरी पकड़ी उसमें 90 प्रतिशत मामले मीटर में रिमोट लगाने के मिले
Advertisement
Advertisement

बिजली चोरी के खिलाफ डिस्कॉम ने एक बार फिर जिले भर में शुक्रवार को अभियान चलाया। इसमें नागौर वृत के सभी खंड व उपखंड के अभियंताओं ने सघन जांच की। एक ही दिन में 1196 स्थानों पर सतर्कता जांच की। इस दौरान घरेलू, अघरेलू तथा कृषि कनेक्शनों के बिजली चोरी के 448 मामले दर्ज किए गए।

बिजली चोरी करने वालों की वीसीआर शीट भरकर 134.49 लाखों रुपए का जुर्माना निर्धारित किया गया। इधर, शहर में बिजली चोरी पकड़ने के अभियान के दौरान सामने आया कि शुक्रवार की कार्रवाई में 90 प्रतिशत बिजली उपभोक्ता मीटर के साथ छेड़छाड़ करके रिमोट सिस्टम के साथ पाए गए। एक्सईएन श्रवण राम बिडियासर ने बताया कि एमएसपी नागौर की टीम ने जेईएन अनुराधा के साथ माही दरवाजा, समस तालाब, हाउसिंग बोर्ड, न्यारों का मोहल्ला में सतर्कता जांच की।

इस दौरान 90 प्रतिशत कनेक्शन में मीटर के साथ छेड़छाड़ करके रिमोट सिस्टम लगाकर मीटर की गणना को रोकने का कार्य किया गया जिनके खिलाफ पुलिस की कार्रवाई की जाएगी। रुखसा पत्नी मोहम्मद असलम, अकील खान तथा तौफिक मीटर की बॉडी को पीछे से काटकर बिजली चोरी करते पाए गए। इसके अलावा केबल काटकर और रिमोट लगे कई मीटर जब्त किए हैं जिसको मीटर लेब में शनिवार को उपभोक्ता के सामने ही जांच किए जाएंगे।
10 अवैध ट्रांसफार्मर जब्त किए
डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता आरबी सिंह ने बताया कि सतर्कता जांच के दौरान खींवसर उपखंड में चार अवैध ट्रांसफार्मर जिनमें 25 केवीए के दो व 40 केवी के दो गांव भेड़, आचीना, देऊ व ढिंगसरा में पकड़े। इसी प्रकार मूंडवा में 3 अवैध ट्रांसफॉर्मर 25 केवीए के एक व 10 केवी के दो मूंडवा, कुचेरा रूण से तथा उपखंड मेड़ता ग्रामीण से एक 65 केवीए का गांव सिरसला और रियांबड़ी उपखंड से दो 100 केवीए के गांव जसवंताबाद में अवैध रूप से बिजली चोरी करते हुए बरामद किए।

बिजली चोरों के खिलाफ डिस्कॉम की बड़ी कार्रवाई
कुचेरा| बिजली चोरों के खिलाफ डिस्कॉम शुक्रवार को मूंडवा सहायक अभियंता अजीत कुमार पाण्डे के नेतृत्व में डिस्कॉम के कुचेरा कनिष्ट अभियंता दिलीप फरड़ाेदा, मूंडवा कनिष्ठ अभियंता विजयसिंह पावटिया, संखवास कनिष्ठ अभियंता सचिन, लाइनमैन रामलाल, गोविन्द, दिनेश, ओमप्रकाश, विजय व जगदीश सहित मूंडवा का स्टाफ ने क्षेत्र के जनाणा, इंदाेकली, रूण व खजवाना गांवों में बिजली चोरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए किसानों के चार अवैध ट्रांसफार्मर उतारे तथा घरेलू बिजली चोरी पकड़ते हुए आठ लाख 50 हजार का जुर्माना वसूला।

जिसमें से एक लाख 30 हजार रुपए जुर्माना राशि उपभोक्ताओं ने मौके पर ही जमा करवाई। डिस्कॉम के कुचेरा कनिष्ठ अभियंता दिलीप फरड़ौदा ने बताया कि कार्रवाई में अवैध कृषि कनेक्शनों से चार अवैध विद्युत ट्रांसफार्मर उतारे व 50 जगह छापेमारी की गई, जिसमें 30 जगह घरेलू चोरी पकड़कर कुल 8 लाख 50 हजार का जुर्माना लगाया गया, जिसमें से एक लाख 30 हजार की जुर्माना राशि नगद वसूली गई। डिस्कॉम के मूंडवा सहायक अभियंता अजीत कुमार पाण्डे बताया कि बिजली चोरों के खिलाफ कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement