• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Water Came In The Dams Of Harsaur, Bhairunda And Pundalu, So Far In The Monsoon Season, Makrana Received The Highest 383 MM And Mundwa The Lowest 109 MM.

नागौर के 3 बांध में पानी आया, 6 खाली:हरसौर, भैरुन्दा और पुन्दलू के बांध में आया पानी, मकराना में सबसे ज्यादा 383 MM और मुंडवा में सबसे कम 109 MM हुई बारिश

नागौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरसौर बांध। - Dainik Bhaskar
हरसौर बांध।

नागौर सहित जिले भर में दो दिनों में हुई बरसात के बावजूद जिले के 6 बांध अभी भी खाली पड़े है तो हरसौर, भैरुन्दा और पुन्दलू के बांध में भी अपेक्षा से कम पानी की आवक हुई है। इस मानसून सीजन में नागौर क्षेत्र में अब तक 188 MM बरसात दर्ज की गई है। मकराना में अब तक 383 MM बारिश हुई है, जो जिले में सबसे ज्यादा है। वहीं मुंडवा में सबसे कम 109 MM बारिश दर्ज की गई है।

भैरुन्दा का बांध।
भैरुन्दा का बांध।

जल संसाधन विभाग के अनुसार, आज रविवार को जिले के हरसौर में 2.25 मीटर, भैरुन्दा बांध में 1.73 मीटर और पुन्दलू के बांध में 2.28 मीटर पानी की उपलब्धता है। वहीं पीर जी का नाका, झालरा, भकरी, मोकाला, कलरू और गगराना के बांध अभी खाली पड़े है।

पुन्दलू बांध का निरिक्षण करते जल संसाधन विभाग के अधिकारी।
पुन्दलू बांध का निरिक्षण करते जल संसाधन विभाग के अधिकारी।

मानसून सीजन में जिले की बरसात : एक नजर
नागौर में 188, मेड़ता में 255, डेगाना में 172, डीडवाना में 308, जायल में 122, लाडनू में 195, नावां में 275, परबतसर में 231, मकराना में 383, खींवसर में 111.50, मुंडवा में 109, रियांबड़ी में 217, कुचामन सिटी में 267 और हरसौर में 201 MM बरसात दर्ज की गई है।

बरसात थमी, लेकिन बढ़ गई आफत
बरसात के कारण कईं जगहों पर लोगों की परेशानी भी बढ़ी है। बारिश के बाद मकराना की प्रसिद्द मार्बल खानों के अगवाड़ पछवाड़ में मिट्टी ढीली होने के चलते मार्बल खानों की सात लोहे की क्रेनें, मशीनरी, पक्का निर्माण, भीड़े व पेड़े पर पड़े पत्थर खानों में गिर गए। इससे खानमालिकों को सीधे तौर पर दो करोड़ रूपए से अधिक का नुकसान हुआ है। टनों वजनी मलबा व मिट्टी गिरने से खानों के सामने स्थित नहर रेंज की मार्बल खानों का खनन भी प्रभावित हुआ है। हादसे के समय खानों पर कोई मौजूद नहीं था जिसके चलते किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। इस हादसे से घाटी चौराहा से साहबवाली रेंज होते हुए अब्दुल सराय की तरफ जाने वाला रास्ता बंद हो गया है।

खबरें और भी हैं...