पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वच्छता अभियान:सड़क पर कचरा फेंकने पर पाबंदी के साथ ही नगरपरिषद ने शुरू किया रोको-टोको अभियान

नागौर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नियम तोड़ने पर ‘मैं पर्यावरण का दुश्मन हूं, मुझे कचरा पसंद है’ का लगाना होगा बोर्ड

शहर को स्वच्छ बनाने के अभियान के तहत नगर परिषद ने बुधवार से शहर में रोको टोको अभियान शुरू किया है। इसके तहत शहर के मुख्य बाजारों के प्रतिष्ठानों के मालिकों को हरे व नीले रंग का कचरा पात्र रखने को पाबंद किया। इसके लिए नगर परिषद की टीम शहर के बाजारों में घूमीं। दुकानदारों को पाबंद करते हुए सड़क पर कचरा फेंकने को गैरकानूनी बताया। ईओ जोधाराम बिश्नोई ने बताया कि अब कोई दुकानदार यदि कचरा सड़क पर फेंकते हुए पाया गया तो ‘मैं पर्यावरण का दुश्मन हूं, मुझे कचरा पसंद है’ इस प्रकार का बोर्ड 7 दिन तक उसकी दुकान के सामने रखकर उसे स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा।

जानकारी अनुसार स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत एनजीटी के नियमों को मद्देनजर रोको टोको अभियान चलाया गया है। शहर के सभी दुकानदारों को अब गिले व सूखे कचरे के लिए अलग-अलग कचरा पात्र रखना होगा। इसके लिए नगर परिषद ने पिछले दिनों ही दुकानदारों के लिए कचरा पात्र रखने की गाइड लाइन जारी की थी। बाजार के प्रतिष्ठानों के मालिक को हरे व नीले रंग का कचरा पात्र रखना होगा। नीले रंग के कचरा पात्र में प्लास्टिक, पॉलिथीन, रबड़, कागज, न्यूज़पेपर, लोहा, कांच, धातु इत्यादि एवं हरे रंग के कचरा पात्र में बचा हुआ खाना, चाय पत्ती, फल सब्जी, अंडे के छिलके, मांस, मछली आदि गिला पदार्थ रखना होगा।

नगर परिषद टीम ने बुधवार को शहर के विभिन्न बाजारों में नए नियमों के विवरण सहित दुकानदारों से समझाइश की। इस संबंध में नगर परिषद प्रशासन एवं आयुक्त जोधाराम विश्नोई ने बताया कि नगरपरिषद द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत रोको टोको अभियान के माध्यम से जन-जन को जागरूक किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें