पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:गांवों में तालाबों के सूखने के साथ सर्दी के मौसम में भी बढ़ा जल संकट

रोल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रामीण पानी मोल मंगवाने को मजबूर, प्रति टैंकर 500 से 600 रुपए खर्च

क्षेत्र के गांवों में तालाबों के सूखने के साथ ही सर्दी का मौसम होने के बावजूद भी जल संकट गहरा गया है। अपर्याप्त बारिश के कारण इस बार गांवों के तालाब व नाडियां सूख जाने से अब ग्रामीणों को जल संकट की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। कई गांवों में तालाबों का लगातार जल स्तर भी घट रहा है, जिससे जल संकट की स्थिति पैदा होने की आशंका को लेकर ग्रामीणों को चिंता सताने लग गई है।

अब कई गांवों में सर्दी व गर्मी में एक से हालात बने हुए हैं, जबकि पहले सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही पेयजल संकट रहता था। अब भूजल कम होने से सर्दियों में भी पेयजल संकट बढ़ता जा रहा है। जानकारी अनुसार क्षेत्र के खंवर, रातंगा, दुगस्ताऊ, रूपाथल, गगवाना, साडोकन, सिलारिया, आकोड़ा, खेराट, नोसरिया, गडरिया, जालनियासर, गुमानपुरा, झाड़ेली, बुरड़ी, छापड़ा, आंवलियासर, सुरपालिया, खाबड़ियाणा, मुंदियाऊ, कमेडिया सहित कई गांवों में तालाब व नाड़ियां के सूख जाने से सर्दी के मौसम में भी ग्रामीणों को जल संकट की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

रूपाथल के हरेंद्र तांडी व कैलाश रलिया ने बताया कि गांव का तालाब सूखा पड़ा है, जिससे गांव में जल संकट की स्थित है।ग्रामीण 400 - 500 रुपए खर्च कर बाहर से टैंकर से पानी मोल मंगवाते हैं। इसी प्रकार आकोड़ा गांव में भी जल संकट की स्थिति है। गांव की ट्यूबवेल का पानी ज्यादा खारा पानी होने से पीने के लायक नहीं है।

गांव में अभी तक नहर का मीठा पानी नहीं आया है तथा जल संकट के चलते ग्रामीणों को 600 रुपए खर्च कर लालगढ़ से टैंकर द्वारा पानी मोल मंगवाना पड़ रहा है। सिलारिया के राहुल खारड़िया ने बताया कि गांव का तालाब सूखा पड़ा है और जीएलआर जर्जरावस्था में पड़ा अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे है।

क्षेत्र के कई गांवों के लोगों ने बताया कि गांवों में बने जीएलआर में सुचारू रूप से जलापूर्ति नहीं होने से भी जल संकट की स्थिति बनी है तथा महिलाएं दूर-दूर से पानी लाने को मजबूर है। झाड़ेली के सामाजिक कार्यकर्ता धन्नाराम ने बताया कि सही बात है कि गांवों में तालाबों के सूखने से जल संकट की स्थिति से ग्रामीणों को परेशानियां जो रही है। उन्होंने बताया कि आगे के लिए कार्य योजना बनाई जानी चाहिए ताकि ग्रामीणों को राहत मिल सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser