VDO भर्ती प्री एग्जाम में रीजनिंग तैयारी के टिप्स:मेंटल एबिलिटी, लॉजिकल एनालिसिस से आते हैं 12 सवाल, एक्सपर्ट से समझें इंपॉर्टेंट टॉपिक

जयपुर7 महीने पहले

VDO प्री परीक्षा में रीजनिंग यानी तर्कशक्ति से कई प्रश्न पूछे जाएंगे। रीजनिंग में कवर होने वाले दो टॉपिक्स सिलेबस में शामिल हैं। पहला है साधारण मानसिक योग्यता और दूसरा है तर्कशक्ति और विश्लेषणात्मक योग्यता। दैनिक भास्कर ऐप पर परीक्षा की तैयारी के लिए चलाई जा रही विशेष सीरीज में पाठशाला क्लासेस जयपुर के रीजनिंग सब्जेक्ट एक्सपर्ट दिनेश अग्रवाल दे रहे हैं खास टिप्स।

साधारण मानसिक योग्यता की तैयारी कैसे करें?
साधारण मानसिक योग्यता में अल्फाबेटिकल टेस्ट, कोडिंग और डिकोडिंग, टाइम और कैलेंडर, डायरेक्शन, रैंकिंग, सीरीज, फिगर मैट्रिक्स, लॉजिकल अरेंजमेंट ऑफ वर्ड्स चैप्टर या टॉपिक महत्वपूर्ण हैं। जिनमें से ज्यादातर प्रश्न आते हैं।

A. अल्फाबेट टेस्ट- इसमें से 2 प्रश्न आ सकते हैं। जिनमें वर्णमाला पर आधारित प्रश्न होते हैं। जैसे- बायें का दायां, दायें का बायां, अंग्रेजी वर्णमाला के हिसाब से जमाइए। इस पर फोकस रखना है।

B. कोडिंग और डिकोडिंग- टॉपिक से 1 से 2 प्रश्न परीक्षा में आ सकते हैं। कोडिंग और डिकोडिंग में दिए गए वास्तविक अक्षर को कोड में दिए गए एक विशेष नियम से दूसरे अक्षर से बदलना पड़ता है।

C. टाइम और कैलेंडर- इसमें से 1 प्रश्न आ सकता है। किसी भूतकाल या भविष्य की तारीख या कैलेंडर पर प्रश्न पूछा जाता है। जैसे- 15 अगस्त 1947 को सप्ताह का कौन-सा दिन था?

D. डायरेक्शन- इसमें 1 से 2 प्रश्न आ सकते हैं। ऐसे प्रश्नों में कैंडिडेट को भटकाने की कोशिश रहती है। ताकि उसकी रीजनिंग एबिलिटी का पता लगाया जा सके। जैसे- रामू अपने घर से पूर्व दिशा की ओर 1 किलोमीटर चलता है। फिर दाहिनी ओर मुड़कर 500 मीटर सीधा चलता है। फिर बायीं ओर मुड़ जाता है। इस तरह घुमा-फिराकर उसकी दिशा, दूरी पूछी जाती है।

E. रैंकिंग यानी क्रम परीक्षण- इसमें से 1 से 2 प्रश्न पूछे जा सकते हैं। रैंकिंग टेस्ट में एक पंक्ति में लोगों के क्रम पर प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसे- एक लाइन में 6 लोग खड़े हैं, तो बायें छोर से तीसरे स्थान पर जो व्यक्ति है, वो पंक्ति के दायें छोर से चौथे स्थान पर आता है। 3 और 4 को जोड़ें तो वह टोटल से एक ज्यादा दिखाई देता है। क्योंकि जिस तीसरे व्यक्ति को गिना जा रहा है, उसे 3 लोगों में और 4 लोगों में दोनों बार काउंट किया गया है।

F. सीरीज या श्रृंखला- रीजनिंग में सीरीज तरह-तरह की हो सकती है। जैसे लेटर सीरीज, न्यूमेरिकल सीरीज। जैसे a_caa_bcc_ aabbb_cc

G. फिगर मैट्रिक्स यानी आकृति वर्गीकरण- इसमें ट्राएंगल, स्क्वायर, सर्किल, क्यूब जैसी आकृतियां बनी होती हैं। एक जगह चिन्ह देकर पूछा जा सकता है कि यहां क्या आएगा ? यह भी पूछा जा सकता है कि कौनसा गलत है?

H. लॉजिकल अरेंजमेंट ऑफ वर्ड्स- शब्दों का तर्क के आधार पर ऐसा अरेंजमेंट इस तरह के प्रश्नों में होता है कि कैंडिडेट्स को दिए गए शब्दों को एक स्पेशल सीरीज में मैनेज किया जा सके। जैसे नाल, गला, फेफड़े और ब्लड।

तर्कशक्ति की तैयारी कैसे करें, कौन से हैं स्कोरिंग चैप्टर

I. मेकिंग जजमेंट- टॉपिक से 1 प्रश्न आ सकता है। जैसे- रिक्रूटमेंट के लिए विभाग ने शर्तें रखी हैं। किसी को पुरस्कार के लिए शर्तें रखी गई हैं। शादी के लिए चयन करने की शर्तें हो। उम्र, शिक्षा, लिखित परीक्षा में प्रतिशत, अनुभव जैसी शर्तों में से कैंडिडेट चयन का जजमेंट।

J. युक्ति वाक्य या न्याय (SYLLOGISM)- इसमें 1 से 2 प्रश्न आ सकते हैं। जैसे A और B का उदाहरण लेकर कुछ नियम तय करते हैं। जैसे कोई भी A में B नहीं है। दूसरे नियम में कुछ A में से B भी हैं। सभी B साथ में A भी हैं। फिर प्रश्न पूछकर सभी, कुछ या कोई नहीं जैसे उत्तर के विकल्प दिए जाते हैं।

K. सीटिंग अरेंजमेंट- इस टॉपिक में से भी 1 प्रश्न पूछा जा सकता हैं। इसमें किसी खास दिशा में मुंह करके बैठने वाले, अलग-अलग वाहन में बैठने वाले, क्लास में बैठने वाले, छात्र-छात्राओं संबंधी प्रश्न पूछे जा सकते हैं। नाम पूछा जा सकता है, कौन किसके आगे-पीछे या कितनी सीट के अंतर पर बैठा है।

अपने सवाल हमें ऐसे भेजें

VDO भर्ती को लेकर अगर आपके भी कोई सवाल हैं, तो उसे हमें भेजें। आपके कॉमन सवालों को हमारी टीम कलेक्ट करेगी, जिनके जवाब सब्जेक्ट के एक्सपर्ट देंगे। अगले 30 दिन हमारे मोबाइल ऐप से जुड़कर करें परीक्षा की तैयारी। यहां क्लिक कर भेजें अपने सवाल...

यह भी पढ़ें:

VDO बनने के 10 सक्सेस मंत्र:राजनीति और प्रशासनिक ढांचा फिंगर टिप्स पर करें तैयार, एक्सपर्ट से जानें कौन से टॉपिक हैं स्कोरिंग

VDO में मैथ्स के 15 टिप्स दिलाएंगे सफलता:एक्सपर्ट से जानें एग्जाम में किस टॉपिक से पूछे जाएंगे प्रश्न, फॉर्मूले को चार्ट बनाकर करें रिवाइज

VDO के 14 लाख अभ्यर्थियों के लिए इंपॉर्टेंट है भूगोल:विश्व, भारत और राजस्थान होगा कवर; एक्सपर्ट बता रहे कम समय में तैयारी के 10 टिप्सपिछली बार परीक्षा में तर्कशक्ति से आए 12 सवाल, एक्सपर्ट गाइडेंस से मिलेगी सक्सेस

VDO भर्ती परीक्षा की खास सीरीज आज से:एक्सपर्ट टिप्स से लेकर फ्री मॉडल टेस्ट सीरीज, मिलेंगे ग्राम विकास अधिकारी बनने के सक्सेस मंत्र

VDO बनने के लिए क्या करें, एक्सपर्ट से जानें:सिलेक्शन के लिए कौन सी स्ट्रेटेजी से तैयारी करें, समझें एग्जाम का पैटर्न और उससे जुड़े सवाल

खबरें और भी हैं...