• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • 15 States Reduced Extra VAT On Centre's Appeal, Rajasthan CM Denies, Highest Rates Record Of Petrol And Deisel In Jaipur And Shriganganagar In India

जयपुर-श्रीगंगानगर में बिक रहा देश का सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल:केंद्र की अपील पर 15 राज्यों ने एक्स्ट्रा VAT घटाया, राजस्थान CM का इनकार

जयपुरएक महीने पहले
राजस्थान अब पूरे भारत में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बेचने वाला प्रदेश बन गया है। फाइल फोटो

राजस्थान अब पूरे भारत में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बेचने वाला प्रदेश बन गया है। जयपुर में साधारण पेट्रोल के दाम भारत पेट्रोलियम के पंप पर 111.12 रुपए लीटर और डीजल के दाम 95.73 रुपए लीटर हो गए हैं, जबकि स्पीड पेट्रोल 114.13 रुपए लीटर बिक रहा है।

इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल के दाम 111.10 रुपए लीटर हैं, जबकि डीजल 95.71 रुपए लीटर बिक रहा है। जबकि एक्सपी-95 पेट्रोल 115.35 रुपए लीटर है। इससे भी ज्यादा रेट के मामले में राजस्थान का श्रीगंगानगर जिला है। जहां साधारण पेट्रोल 116.34 रुपए लीटर और डीजल 100.53 रुपए लीटर बिक रहा है।

श्रीगंगानगर में ज्यादा महंगा पेट्रोल-डीजल होने का कारण इसकी दूरी और ट्रांसपोर्टेशन को बताया जा रहा है। जयपुर-श्रीगंगानगर में देश के सबसे महंगे पेट्रोल-डीजल का रिकॉर्ड हो गया है।

मध्यप्रदेश ने स्टेट वैट घटाकर दी जनता को राहत
केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद राज्यों को वैट कम करने के लिए कहने पर ज्यादातर बीजेपी शासित राज्यों ने वैट घटा दिए। राजस्थान के पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश की शिवराज चौहान सरकार ने भी 4 फीसदी वैट घटाया।

यही कारण है कि मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जयपुर से काफी सस्ता पेट्रोल बिक रहा है। जबकि पहले देशभर के राज्यों की राजधानियों में भोपाल में सबसे महंगा पेट्रोलियम था। अब महंगे पेट्रोलियम का रिकॉर्ड राजस्थान के सिर आ गया है।

केंद्र सरकार ने राज्यों को वैट कम करने के लिए कहने पर ज्यादातर बीजेपी शासित राज्यों ने वैट घटा दिए। अब महंगे पेट्रोलियम का रिकॉर्ड राजस्थान के सिर आ गया है।
केंद्र सरकार ने राज्यों को वैट कम करने के लिए कहने पर ज्यादातर बीजेपी शासित राज्यों ने वैट घटा दिए। अब महंगे पेट्रोलियम का रिकॉर्ड राजस्थान के सिर आ गया है।

राजस्थान के सीएम ने एक्सट्रा वैट घटाने से किया इनकार
कमर तोड़ महंगाई के दौर में राजस्थान के नाम यह रिकॉर्ड इसलिए बना है, क्योंकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्रीय एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद मोदी सरकार की अपील को नकार दिया है। जिसमें राज्यों को अलग से वैट घटाकर जनता को महंगाई से राहत देने को कहा गया है।

गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने से पहले ही राज्य का वैट घट चुका है। केंद्र सरकार और ज्यादा एक्साइज ड्यूटी घटाएगी, तो राज्यों का वैट भी अपने आप घट जाएगा, लेकिन गहलोत ने उस मुद्दे पर रिएक्शन नहीं दिया है, जिस पर प्रदेश बीजेपी के आरोप हैं कि राजस्थान में पेट्रोलियम पर सबसे ज्यादा वैट वसूली हो रहा है। इसे कम करने पर ही प्रदेश में पेट्रोलियम सस्ता होगा।

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर ये है वैट और सेस वसूली
राजस्थान में एक्साइज ड्यूटी और उससे वैट में कमी के बाद डीजल पर 12.69 रुपए प्रति लीटर कम हुए हैं। जबकि पेट्रोल पर 6.40 रुपए प्रति लीटर दाम कम हुए हैं। राजस्थान सरकार डीजल पर 26 फीसदी वैट और 1.75 रुपए सेस वसूल रही है। जबकि पेट्रोल पर 36 फीसदी वैट और 1.50 रुपए प्रति लीटर सेस वसूल किया जा रहा है।

केंद्र से पेट्रोल पर 5, डीजल पर 10 रुपए घटे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम करते हुए पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए की रेट कम किया है। साथ ही केंद्र ने अपील की है कि राज्य भी अपने हिस्से का वैट कम करके पेट्रोलियम की बढ़ी कीमतों से जनता को राहत दें।

15 राज्य वैट कम करने की घोषणा कर चुके
केंद्र की अपील के बाद करीब 15 राज्य वैट कम करने की घोषणा कर चुके हैं। इनमें 12 भाजपा शासित राज्य-असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड ने पेट्रोलियम के दामों में एक्सट्रा कटौती करने की घोषणा की है। इसके अलावा बिहार, ओडिशा और सिक्किम ने भी वैट पर कटौती की है।

चेन्नई में सबसे सस्ता पेट्रोल, दिल्ली में सबसे सस्ता डीजल
चेन्नई में देश का सबसे सस्ता पेट्रोल और दिल्ली में सबसे सस्ता डीजल बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए लीटर हो गया है। डीजल 91.43 रुपए लीटर है। दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपए लीटर और डीजल 86.67 रुपए लीटर बिक रहा है।

खबरें और भी हैं...