राजस्थान सोलर रूफटॉप में देश में तीसरे नंबर पर:612 मेगावाट कैपिसिटी के 20 हजार कनेक्शन, पहले नम्बर पर गुजरात, दूसरे पर महाराष्ट्र

जयपुर4 महीने पहले
सोलर रूफटॉप में देश में तीसरे पायदान पर आया राजस्थान।

राजस्थान सोलर रूफटॉप में देशभर में तीसरे पायदान पर आ गया है। राजस्थान में अब तक 612 मेगावाट कैपिसिटी डवलप कर ली गई है। 20 हजार से ज्यादा कनेक्शन प्रदेश में जारी किए जा चुके हैं। मौजूदा कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में 516 मेगावाट के रूफटॉप प्लांट लगाए गए हैं। देश में पहले नम्बर पर गुजरात और दूसरे नम्बर पर महाराष्ट्र है। गुजरात में 1527 मेगावाट और महाराष्ट्र में 861 मेगावाट कैपिसिटी डवलप की जा चुकी है।

कृषि कनेक्शन
कृषि कनेक्शन

2.48 लाख कृषि कनेक्शन समेत 20.63 लाख बिजली कनेक्शन

बिजली विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेट्री डॉ सुबोध अग्रवाल ने विभाग से जुड़ी सभी संस्थाओं की वर्चुअल रिव्यू बैठक ली। उन्होंने बताया कि राजस्थान में मौजूदा गहलोत सरकार के 3 साल के कार्यकाल में 2.48 लाख नए कृषि कनेक्शनों समेत 20.63 लाख बिजली कनेक्शन जारी किए गए हैं। ग्रामीण इलाकों में 12.55 लाख घरेलू कनेक्शन, शहरी इलाकों में 3.51 लाख घरेलू कनेक्शन और 3319 बीपीएल कनेक्शन इसमें शामिल हैं। मौजूदा फायनेंशियल ईयर 2021-22 में 60 हजार 672 कृषि कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं।

एसीएस एनर्जी सुबोध अग्रवाल ने ली वर्चुअल रिव्यू मीटिंग।
एसीएस एनर्जी सुबोध अग्रवाल ने ली वर्चुअल रिव्यू मीटिंग।

बजट घोषणा और जन घोषणा पत्र के वादे जल्द पूरे करने के निर्देश

एसीएस डॉ. अग्रवाल ने अधिकारियों से प्रदेश सरकार के जन घोषणा पत्र, बजट घोषणाओं, मुख्यमंत्री की घोषणाओं को निपटारा जल्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री की रिव्यू बैठकों के निर्देशों, संपर्क पोर्टल पर मिले केसों, मुख्यमंत्री कार्यालय में दर्ज शिकायतों के जल्द और टाइमबाउंड निपटारे के निर्देश दिए। डिस्कॉम्स सीएमडी भास्कर ए सावंत ने बताया संपर्क पोर्टल पर दर्ज 8 लाख 26 हजार 177 शिकायतों में से 8 लाख 16 हजार 702 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। वहीं मुख्यमंत्री कार्यालय में दर्ज 1162 शिकायतों में से 6 शिकायतों का निस्तारण विभागीय लेवल पर होना है। जबकि 1112 शिकायतों का निपटारा दर्ज कराया जा चुका है और 42 केस क्लोजर प्रोसेस में हैं। उत्पादन निगम के सीएमडी आरके शर्मा ने प्रदेश में बिजली प्रोडेक्शन कैपिसिटी में बढ़ोतरी और कोयला संकट के बावजूद सप्लाई में सुधार की कोशिशों की जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...