• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • 45 Percent Of Readers Say "schools Should Be Opened Now", 27 Percent Said Vaccine First Then Schools, Most In Favor Of Opening First To Twelfth Schools

स्कूल खोलने पर राजस्थान की राय:45 प्रतिशत लोग बोले- अब तो खुलने चाहिए स्कूल, 27 प्रतिशत ने कहा- पहले वैक्सीन फिर स्कूल; ज्यादातर पहली से बारहवीं तक स्कूल खोलने के पक्ष में

बीकानेर/जयपुर4 महीने पहले

स्कूल खोलने का निर्णय करके यूटर्न कर चुकी राज्य सरकार ने भले ही केंद्र सरकार से अनुमति मांग ली है, लेकिन अभिभावक स्कूल खोलने के पक्ष में है। दैनिक भास्कर के सर्वे में सामने आया है कि 45 प्रतिशत अभिभावक चाहते हैं कि स्कूल खुल जाएं, हालांकि इसके लिए माता-पिता कई तरह की शर्तें भी लगा रहे हैं। 28 हजार से अधिक पाठकों ने भास्कर के सर्वे में जो जवाब दिए हैं, उससे स्पष्ट है कि ऑनलाइन के बजाय अब ऑफलाइन पढ़ाई करवाना चाहते हैं। सर्वे में पुरुषों ने अधिक हिस्सा लिया। महज 12.9 प्रतिशत महिलाएं थी जबकि 86.9 पुरुष थे, वहीं 0.2 प्रतिशत अन्य भी शामिल हुए।

सबसे ज्यादा 21.4 प्रतिशत जयपुर के पाठकों ने हिस्सा लिया।
सबसे ज्यादा 21.4 प्रतिशत जयपुर के पाठकों ने हिस्सा लिया।

इन मुद्दों पर पाठकों से बात
दैनिक भास्कर ने अपने पाठकों से पहला सवाल तो ये किया कि स्कूल खुलना चाहिए या नहीं? अगर खुल जाती है तो शिक्षा विभाग की SOP में क्या दिशा-निर्देश होने चाहिए। स्कूल खुलने के बाद स्कूल में सबसे पहले क्या होना चाहिए और बच्चों को कैसे पढ़ाया जाए।

दैनिक भास्कर के इस सर्वे में पाठकों से सवाल किया गया- क्या राजस्थान सरकार को स्कूल खोलने चाहिए? इसके जवाब में 34.6 प्रतिशत पाठकों ने कहा कि स्कूल नहीं खुलने चाहिए। 26.8 प्रतिशत ने "पहले वैक्सीन, फिर स्कूल" की बात कही। वहीं 7.8 प्रतिशत ने बिना कोई शर्त सीधे सीधे कहा कि स्कूल नहीं खुलने चाहिए। इसके विपरीत उन पाठकों की संख्या अधिक रही, जिन्होंने स्कूल खोलने का पक्ष लिया। इस सर्वे में 65.4 प्रतिशत पाठकों का कहना है कि स्कूल खुलने चाहिए। इसमें 45.3 प्रतिशत ने कहा कि "अब तो खुलने चाहिए।" वहीं 20.1 प्रतिशत ने कहा कि सिर्फ बड़ी क्लासेज के लिए स्कूल खुलने चाहिए।

पंद्रह हजार पाठकों ने कहा, स्टूडेंट्स को दूर दूर बैठाया जाए।
पंद्रह हजार पाठकों ने कहा, स्टूडेंट्स को दूर दूर बैठाया जाए।

स्कूल खुलें तो दूर-दूर बैठें स्टूडेंट्स
दैनिक भास्कर ने पाठकों से सवाल किया कि अगर स्कूल खुलते हैं तो शिक्षा विभाग की SOP में क्या निर्देश होने चाहिए। इस पर 52.5 प्रतिशत पाठकों ने कहा कि उचित दूरी पर बैठने की बाध्यता लागू करनी चाहिए। ऐसे पाठकों की संख्या 15 हजार 35 रही। 40.4 प्रतिशत पाठकों ने कहा कि सभी टीचर्स वैक्सीनेटेड हो, तभी स्कूल में ड्यूटी लगे। खासकर प्राइवेट स्कूल में यह समस्या हो सकती है कि टीचर्स नॉन वैक्सीनेटेड हो। वैक्सीनेटेड टीचर्स की बात रखने वाले पाठकों की संख्या 11 हजार 553 रही है। वहीं 31.1 प्रतिशत यानी 8871 पाठकों ने कहा कि हर क्लास में आधे स्टूडेंट्स को बुलाया जाए, ताकि दूर-दूर बैठ सकें। इसी तरह एक दिन ऑनलाइन व एक दिन ऑफलाइन क्लास के विकल्प को ज्यादा अहमियत नहीं दी गई। महज 22.2 प्रतिशत पाठक ही इसके पक्ष में रहे, जिनकी संख्या 6354 रही।

पहली कक्षा से ही शुरू हो स्कूल
इस सर्वे में हिस्सा लेने वाले सर्वाधिक पाठकों ने कहा कि स्कूल पहली से बारहवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के खुलने चाहिए। ऐसे पाठकों की संख्या 34.8 प्रतिशत रही, जबकि करीब इतने ही पाठक चाहते हैं कि नौंवी से बारहवीं कक्षा तक के स्कूल खुल जाएं। इन पाठकों की संख्या 33.3 प्रतिशत रही। 17.9 प्रतिशत पाठकों ने कक्षा छह से बारह तक के स्कूल खोलने की सलाह दी है। महज 13.9 प्रतिशत ही कहते हैं कि स्कूल क्लास रूम देखकर ही ओपन करने की छूट दी जाए।

स्कूल खुलते ही स्टूडेंट का टेस्ट लें
सर्वे में 39.6 प्रतिशत पाठक चाहते हैं कि बच्चे को स्कूल पहुंचने के साथ ही उनका टेस्ट लिया जाये ताकि पता चले कि उसका स्तर क्या है। वहीं 33.5 प्रतिशत पाठक चाहते हैं कि बच्चे जिस क्लास में पहुंचे हैं उसी क्लास की पढ़ाई कराई जाये। 19 प्रतिशत पाठक चाहते हैं कि स्कूल शुरू होने के साथ ही खेलकूद गतिविधियां हो ताकि बच्चों का फिर से मन लगे। वहीं 7.9 प्रतिशत पाठक ये भी चाहते हैं कि पिछली क्लास की पढ़ाई भी साथ में होनी चाहिए ताकि नुकसान की भरपाई हो सके।

हमारा सवाल, पाठकों का जवाब

सवाल : राजस्थान सरकार स्कूल खोलने जा रही है। आपका क्या विचार है?

A- नहीं खुलने चाहिए (7.8%)

B- अब तो खुलने चाहिए (45.3%)

C- सिर्फ बड़ी क्लासेज खुलनी चाहिए (20.1%)

D- पहले वैक्सीन, फिर स्कूल (26.8%)

सवाल : राजस्थान सरकार स्कूल खोलने के लिए SOP जारी करेगी। आपके विचार से क्या शर्त होनी चाहिए।

A- हर क्लास में पचास प्रतिशत स्टूडेंट्स आएं (31%)

B- एक दिन ऑनलाइन, एक दिन ऑफलाइन (22.2%)

C- सभी टीचर्स वैक्सीनेटेड हो (40.4%)

D- उचित दूरी पर बैठाना होगा (52.5%)

सवाल : अभी कौन सी क्लास खोलें?

A- केवल 9वीं से 12वीं (33.3%)

B- केवल छठीं से 12वीं (17.9%)

C- पहली से बारहवीं (34.8%)

D- क्लास रूम देखकर स्वीकृति दें (13.9%)

सवाल : स्कूल खुलते ही सबसे पहले क्या करना चाहिए?

A- खेलकूद गतिविधियां हो ताकि छोटे बच्चे वापस जुड़ें (19%)

B- पिछली क्लास की पढ़ाई हो (7.9%)

C- एक टेस्ट लेकर देखें स्टूडेंट का स्तर क्या है (39.6%)

D- जिस क्लास में प्रमोट होकर आया है, उसी की पढ़ाई हो (33.5%)

(ये परिणाम 28 हजार 617 पाठकों पर हुए सर्वे के आधार पर दिया गया है। खबर लिखे जाने तक गूगल फीड बेक फार्म मिल रहे हैं। दैनिक भास्कर के पास सर्वे के विस्तृत परिणाम उपलब्ध हैं, जिसमें हिस्सा लेने वाले व्यक्ति का नाम, मोबाइल नंबर और जिले का नाम शामिल है। )

खबरें और भी हैं...