पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • 5 Lakh Corona Test So Far In The Rajasthan; Recovery Rate Reaches 73.24, Cases Are Doubling In 21 Days

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान में कोरोना संक्रमण:प्रदेश में अब तक 5 लाख कोरोना टेस्ट; रिकवरी रेट 73.24% तक पहुंचा, 21 दिन में डबल हो रहे हैं केस

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा। - Dainik Bhaskar
राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा।
  • वर्तमान में 15 जिलों के 21 लैब में कोरोना जांच की जा रही है
  • राज्य में अब 20 हजार 350 टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता है

राजस्थान में पाॅजिटिव से निगेटिव आने वाले मरीजों की रिकवरी रेट 73.24 प्रतिशत तक पहुंच गई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश के 10385 पाॅजीटिव मरीजों में से 7606 लोग इस महामारी को हराकर निगेटिव हो चुके हैं। राजस्थान टेस्टिंग में देश में तीसरे पायदान पर पहुंच गया है।

देश में केवल तमिलनाडू और दिल्ली ही टेस्टिंग में आगे हैं। यहां प्रदेश में अब तक करीब 5 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं। राज्य के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में अब तक 1.25 लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में यदि पाॅजिटिव केसेज बढ़ रहे हैं तो रिकवरी केसेज भी उसी अनुपात में बढ़ रहे हैं।

प्रदेश में 21 दिनों में दोगुना हो रहा है कोरोना संक्रमण

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में कोरोना की डबलिंग 21 दिनों में हो रही है। प्रदेश में कोरोना की मृत्युदर भी 2.25 प्रतिशत ही है। कुछेक राज्यों को छोड़कर अन्य राज्यों में मृत्युदर कहीं ज्यादा है। उन्होंने कहा कि प्रति 10 लाख लोगों की टेस्टिंग में 6612 टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं। भारत सरकार ने 6 जून को 10 राज्यों का आंकड़ा जारी किया है, इसके अनुसार प्रदेश में महज 24.86 प्रतिशत केसेज एक्टिव हैं।

डाॅ. शर्मा ने बताया कि राज्य में सर्तकता और सजगता के साथ कोरोना की रोकथाम के लिए काम हुआ है। यहां प्रतिदिन मुख्यंमत्री के स्तर पर एक-एक पहलू पर माॅनिटरिंग की जा रही है। विभाग पूरे अलर्ट मोड पर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान मरीजों की डबलिंग, मृत्युदर में कमी समेत सभी पैमाने पर सफल और पहले पायदान पर जगह बनाए हुए है और यह क्रम आगे भी जारी रहेगा।

प्रतिदिन 20 हजार से ज्यादा टेस्ट हो सकेंगे

राज्य में पहला केस आने तक टेस्टिंग की सुविधा तक नहीं थी। अब 20 हजार 350 टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली है। आने वाले कुछ दिनों में 25 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता भी हासिल हो जाएगी। प्रत्येक जिले में टेस्टिंग सुविधा विकसित करने के लिए भी विभाग काम कर रहा है। वर्तमान में 15 जिलों के 21 केंद्रों पर जांच का काम किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें