• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • 60% Of India's Mining And Trailer Industries Are In Rajasthan, State Government Joins Hands To Increase Employment With Business Deals, Investments

जयपुर में 'ट्रक ट्रेलर एंड टायर एक्सपो 2021' शुरू:भारत के 60% खनन और ट्रेलर उद्योग हैं राजस्थान में, बिज़नेस डील,निवेश के साथ रोज़गार बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने मिलाया हाथ

जयपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
परिवहन मंत्री ने 'ट्रक,ट्रेलर एंड टायर एक्सपो का किया उद्घाटन - Dainik Bhaskar
परिवहन मंत्री ने 'ट्रक,ट्रेलर एंड टायर एक्सपो का किया उद्घाटन

जयपुर में पहली बार ट्रक ट्रेलर एंड टायर एक्पो लगा है। कोविड महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने,राजस्थान में निवेश बढ़ाने और रोज़गार के अवसर पैदा करने के लिए सरकार के साथ ही उद्योग जगत का भी फोकस है।

भारत का लगभग 60 फीसदी खनन और ट्रेलर उद्योग राजस्थान में है। साथ ही कई बड़ी सीमेंट कंपनियां, कंस्ट्रक्शन, ट्रांसपोर्ट कंपनियों,कार्गो की प्रदेश में मौजूदगी है। ऐसे में राजस्थान में ट्रेलर और ट्रक उद्योग पनपेगा तो प्रदेश में निवेश बढ़ेगा, रोज़गार बढ़ेगा और रेवेन्यू भी जनरेट होगा। इसीलिए राजस्थान सरकार ने भी इस मौक़े को हाथों हाथ लिया है। जेईसीसी, सीतापुरा में 5 सितम्बर तक लगने वाले इस एक्सपो का उद्घाटन प्रदेश के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया।

ट्रक का एल्युमिनियम चेचिस देखते परिवहन मंत्री।
ट्रक का एल्युमिनियम चेचिस देखते परिवहन मंत्री।

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने एक्सपो के उद्घाटन के मौक़े पर कहा कि कोविड महामारी के कारण करीब डेढ़ साल से ज्यादा समय से इकोनॉमी की हालत खराब रही है। इससे बड़े पैमाने पर बेरोजगारी भी हुई है। अब फिर से अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है और कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। ट्रक, ट्रेलर और टायर एक्सपो इसी क्षेत्र में एक पहल है। जो व्यवसायों को फिर से बढ़ने और रोजगार पैदा करने में मदद करेगी। बाजार को मजबूती देने के लिए इस तरह के एक्सपो और एग्जीबिशंस की ज़रूरत है।

जयपुर में पहली बार लगे इस एक्सपो में 50 स्टॉल्स हैं। जिनमें ट्रक, ट्रेलर, टिपर, टैंकर, कंटेनर, रीफर्स, टायर्स, ओईएम को एक्ज़िबिट किया गया है। एक्सपो में तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब राज्यों के एग्जीबिटर्स हिस्सा ले रहे हैं। टाटा मोटर्स, बीकेटी टायर्स, हिंडाल्को, बीपीवी जैसी प्रमुख कंपनीज के कंफर्ट, जीपीएस सिस्टम्स, सेफर टेक्नोलॉजी, नए प्रोडक्ट्स से संबंधी नई टेक्नोलॉजी को भी यहां पेश किया गया है। एक्सपो में पहली बार एल्युमीनियम ट्रेलर पेश किया गया है। अब तक ट्रेलर का चेचिस स्टील का बनता आया है।

एक्सपो में प्रदर्शित नई टेक्नोलॉजी का ट्रेलर।
एक्सपो में प्रदर्शित नई टेक्नोलॉजी का ट्रेलर।

डायरेक्टर, एमडीएम राम सौंडलकर ने कहा कि टीटीटी एक्सपो 2016 में कोयंबटूर में शुरू हुआ था। एक्सपो का 5वां एडिशन जयपुर में हो रहा है, क्योंकि भारत के 60 प्रतिशन खनन और ट्रेलर उद्योग राजस्थान में हैं। एक्सपो से मेन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के साथ ही ट्रांसपोर्टरों को भी फायदा होगा। इस आयोजन में राजस्थान सरकार, राजस्थान परिवहन विभाग, डीलर्स और डिस्ट्रिब्यूटर्स ने अपना समर्थन दिया है।

एक्सपो का छठा एडिशन दुबई में होगा
एक्सपो का छठा एडिशन दुबई में होगा

इस मौक़े पर एक्सपो का छठा एडिशन दुबई में लगाने की घोषणा भी की गई। एक्सपो अगले साल फिर से पिंकसिटी में बड़े और बेहतर तरीके से लगाया जाएगा। राजस्थान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, फेडरेशन ऑफ माइनिंग एसोसिएशन ऑफ राजस्थान भी इसमें साथ जुड़े हैं। साथ ही ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन भी इसमें साथ है। जिसमें एआईएमटीसी, एचटीओए, राजस्थान ट्रक ट्रेलर ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर एसोसिएशन शामिल हैं।