पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • A Massive Fire Broke Out In Essar Company's Factory, 10 Fire Brigade Were Engaged In Extinguishing The Fire In Amer Jaipur

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर:आयशर ऑटोमोबाइल कंपनी के गोदाम में भीषण आग लगी; दमकल की 20 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर के आमेर कस्बे में कूकस इंडस्ट्रीयल एरिया में आयशर कंपनी के गोदाम में लगी भीषण आग। यहां रॉयल इनफील्ड की गाड़ियां भी तैयार होती थी। आगजनी में काफी संख्या में मैन्यूफैक्चरिंग का सामान जलकर राख हो गया।
  • जयपुर-दिल्ली हाइवे पर कूकस तिराहे पर स्थित है आयशर कंपनी का गोदाम
  • गोदाम परिसर में बने पेंट हाउस में शार्ट सर्किट से आग लगने की संभावना
  • तीन घंटे बाद भी आग पूरी तरह बुझाई नहीं जा सकी, काफी सामान जलकर राख

शहर के आमेर कस्बे में बुधवार दोपहर को ऑटोमोबाइल कंपनी के गोदाम में भीषण आग लग गई। यहां काफी संख्या में रॉयल इन्फील्ड के कलपुर्जे, कुछ वाहन और स्टॉक में रखा मैन्यूफैक्चरिंग का सामान जलकर राख हो गया। घटना के तीन घंटे बाद भी आग को पूरी तरह से नहीं बुझाया जा सका। दमकल की करीब 20 से ज्यादा गाड़ियां लगातार चक्कर लगाकर आग बुझाने में जुटी रही।

गोदाम के अंदर दीवार तोड़कर दमकलकर्मियों को बुझानी पड़ी आग। वहीं फर्श पर जले हुए पड़े गाड़ियों के कलपुर्जे
गोदाम के अंदर दीवार तोड़कर दमकलकर्मियों को बुझानी पड़ी आग। वहीं फर्श पर जले हुए पड़े गाड़ियों के कलपुर्जे

फायर ऑफिसर घनश्याम के अनुसार जयपुर-दिल्ली हाइवे पर कूकस इंडस्ट्रीयल एरिया में आयशर कंपनी का यार्ड (गोदाम) है। यहां आयशर कंपनी के चारपहिया वाहनों के अलावा सैकड़ों की संख्या में रॉयल इन्फील्ड कंपनी की बाइक काफी बड़े हिस्से में खड़ी रहती है। यहीं एक बड़े परिसर में पेंट हाउस बना हुआ था। जहां गाड़ियां तैयार की जाती है। इसके अलावा गाड़ियों के पुर्जे भी बनाए जाते है।

इसके अलावा सैकड़ों की संख्या में हेलमेट भी पैकिंग कर रखे हुए थे। पेंट हाउस में केमिकल पदार्थ भी रखा हुआ था। जानकारी के अनुसार वहां मौजूद सिक्यूरिटी गार्ड की यूनिफार्म पर आयशर कंपनी का आईडी कार्ड था। बताया जा रहा है कि यहां आयशर कंपनी का काम पहले बंद हो गया था। इसके बाद यहां काफी वक्त से रॉयल इन्फील्ड की मोटरसाइकिलें तैयार की जा रही थी।

गोदाम में माइक अनांउमेंट सिस्टम के जरिए पूछा गया कि कोई फसा तो नहीं है। वहीं, दूसरी तरफ दमकलकर्मी और सिविल डिफेंस के जवान आग बुझाने में जुटे रहे।
गोदाम में माइक अनांउमेंट सिस्टम के जरिए पूछा गया कि कोई फसा तो नहीं है। वहीं, दूसरी तरफ दमकलकर्मी और सिविल डिफेंस के जवान आग बुझाने में जुटे रहे।

दमकलकर्मियों के मुताबिक-पेंट हाउस में उठी आग की लपटें, शार्ट सर्किट से आग लगने का अंदेशा

प्रारंभिक तौर पर सामने आया है कि दोपहर करीब 12 बजे अचानक पेंट हाउस की तरफ आग की लपटें उठने लगी। वहां मौजूद कर्मचारी व सिक्यूरिटी गार्ड कुछ समझ पाते। उन्होंने आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन आग की लपटें नहीं बुझी। अग्निशमनकर्मियों के अनुसार यहां गोदाम व फैक्ट्री में निर्मित हॉल की छतों को थर्माकोल व रबर कोट से तैयार किया हुआ था। इससे आग इतनी तेजी से फैली कि आसपास के पूरे परिसर को चपेट में ले लिया। जिससे वहां रखे काफी संख्या में बाइक बनाने के कलपुर्जे, कुछ गाड़ियां और काफी हेलमेट जलने लगे। इससे आसमान में काफी दूर तक काला धुआं छा गया। यह देखकर आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया।

मौके पर पहुंचे पुलिस व दमकल विभाग के अफसर, पेट्रोल पंप बचा

सूचना मिलने पर एडिशनल डीसीपी सुमित गुप्ता, आमेर एसीपी सौरभ तिवाड़ी व पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचा। करीब 20 से ज्यादा दमकल की गाड़ियां मौके पर बुलाई गई। सहायक फायर अफसर देवेंद्र व फायर अफसर घनश्याम की अगुवाई में करीब 20 से ज्यादा दमकलकर्मियों और सिविल डिफेंस की टीम ने आग पर काबू पाने के लिए बचाव कार्य शुरु किया। दोपहर करीब साढ़े 3 बजे तक यह काम जारी था। आसपास के लोगों का कहना था कि इस गोदाम के समीप ही एक पेट्रोल पंप भी था। गनीमत रही कि पेट्रोल पंप तक आग की लपटें नहीं पहुंची। वरना बड़ा हादसा होता।

इनका कहना है: जगत राजेश्वर, उपनिदेशक (नागरिक सुरक्षा)

नागरिक सुरक्षा के उपनिदेशक जगत राजेश्वर ने बताया कि आज रीको इंडस्ट्रियल एरिया कूकस, आमेर में स्थित आयशर कंपनी में आग लग गई। आग ने काफी विकराल रूप ले लिया। मौके पर तुरंत ही अग्निशमन की 13 फायर गाड़ियां भिजवाई गई। जिन्होंने कई चक्कर लगाकर आग को बुझाया। साथ ही सतर्कता व बचाव हेतु नागरिक सुरक्षा के वालंटियर भेजे गए। उपनिदेशक जगत राजेश्वर द्वारा बताया गया कि इस फैक्ट्री में रॉयल इनफील्ड का प्लांट है। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग के कारण फैक्ट्री में काफी नुकसान हुआ है। आग दोपहर 12:00 बजे लगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें