पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • A Positive News For Bad News Everywhere; Active Cases Started Coming Down In Kota, Udaipur, Dungarpur, Sirohi And Dausa

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान में कुछ राहत:कोटा, उदयपुर समेत 5 जिलों में कम हुए एक्टिव केस; जयपुर में सबसे ज्यादा 2011 मरीज ठीक हुए

जयपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी, अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं होने जैसी खबरों के बीच मंगलवार को थोड़ी राहत देने वाली जानकारी सामने आई। राज्य के 33 में से 5 जिले ऐसे हैं, जहां अब एक्टिव केसों की संख्या कम हो रही है। इसमें कोटा, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही और दौसा शामिल हैं।

पूरे राज्य की रिपोर्ट पर गौर करें तो सोमवार को 17 हजार 296 पॉजिटिव केस मिले थे, जबकि 11 हजार 949 मरीज रिकवर हुए थे। इसमें उदयपुर, जयपुर और जोधपुर ऐसे शहर थे, जहां एक हजार से ज्यादा लोग रिकवर हुए थे। सबसे अधिक जयपुर में 2011 लोग ठीक हुए। मौजूदा वक्त में प्रदेश में 1 लाख 94 हजार 371 एक्टिव केस हैं, जो महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के बाद सबसे ज्यादा हैं।

सख्ती का असर

कोटा में 7 दिन के अंदर सबसे ज्यादा एक्टिव केस कम हुए हैं। यहां एक सप्ताह में 30% तक एक्टिव केस कम हुए हैं। दूसरे नंबर पर डूंगरपुर जिला आता है, जहां एक्टिव केसों का ग्राफ 20% तक नीचे आया है। इसी तरह, सिरोही में 8.14%, दौसा में 5.73% और उदयपुर में 1.34% की कमी आई है। राज्य सरकार ने 3 मई से प्रदेश में रेड अलर्ट जनपखवाड़ा शुरू किया है। इस अभियान में ठीक से सख्ती हो गई, तो इन जिलों की तरह अन्य जिलों में भी केसों की संख्या में कमी आएगी और रिकवरी की दर भी बढ़ सकती है।

पाली, सीकर में भी बिगड़ने लगे हालात

राज्य में जयपुर, जोधपुर जैसे बड़े शहरों के बाद कुछ छोटे शहरों में चिंता बढ़ने लगी है। इन शहरों में बीते कुछ दिनों से संक्रमित केसों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसमें पाली, सीकर प्रमुख हैं। इन दोनों जिलों में बीते कुछ दिनों से संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। सीकर में पिछले 5 दिन के अंदर 3675 नए केस मिले हैं, जबकि 45 लोगों की मौत हो गई। पाली में 5 दिन के अंदर 3 हजार 492 केस मिले हैं और 19 लोगों की जान चली गई।

अजमेर में 46 की मौत, प्रशासन ने रिकॉर्ड में दिखाई 7
कोरोना की दूसरी लहर अपने सबसे घातक दौर में पहुंच रही है। अजमेर में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 46 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है, जबकि चिकित्सा विभाग की ओर से जारी सूची में केवल 7 मौतों की जानकारी दी गई है। अजमेर शहर के श्मशानों से जानकारी जुटाई तो यह सच सामने आया। सोमवार को गढ़ी मालियान मुक्तिधाम में 13, ऋषि घाटी में 8, भोपों का बाड़ा में 1 तथा मदार मुक्ति धाम में 2 कोरोना संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार किया गया। वहीं, ब्यावर में 5, केकड़ी में 9, नसीराबाद में 3, किशनगढ़ में 5 की मौत हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें