पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • A Pressure Gradient Force Has Formed Over Western Rajasthan, There Is A Possibility Of Strong Wind Blowing In The Division.

जोधपुर और बीकानेर संभाग में तेज हवा चलने की संभावना:30 से 35 किलोमीटर होगी रफ्तार, तापमान फिलहाल 40 डिग्री पर; उमस से परेशान हुए लोग

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर में पारा 40 के आसपास बना रहा। - Dainik Bhaskar
जोधपुर में पारा 40 के आसपास बना रहा।

पश्चिमी राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है। साथ ही यहां गर्मी और उमस का कहर बरकरार है। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। इधर मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर और बीकानेर संभाग में तेज हवा चलने की संभावना है।

जोधपुर में पिछले कुछ दिन तक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बादल छाए रहे। गर्मी नदारद रही। अब पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त हो गया है। तापमान फिर से बढने लगा है। तापमान यहां चालीस डिग्री के आसपास स्थिर हो गया है, लेकिन उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। इस गर्मी में कूलर भी ज्यादा राहत नहीं दे पा रहे है। इस बार तापमान तो नहीं बढ़ रहा है, लेकिन गर्मी बहुत अधिक महसूस हो रही है।

लोगों का कहना है कि पहले तापमान बढने पर छांव में बैठने से राहत मिल जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। कूलर चलाने से उमस और अधिक बढ़ रही है। बुधवार को भी सुबह से ही उमस भरा मौसम बना रहा। आसमान साफ होने से चटख धूप निकली। धूप और नमी ने भयंकर उमस पैदा कर दी। शहरवासी दिनभर उमस के मारे बेहाल रहे।

इधर मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेशर ग्रेडियंट फोर्स बनने के कारण जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में अगले तीन दिन तेज हवाएं 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। हवा के तेज गति के कारण आसमान में धूल भी छाई रहेगी। वहीं पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, धौलपुर, करौली, झुंझुनू, सीकर और पश्चिमी राजस्थान में चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिलों में लू चलने का पूर्वानुमान भी मौसम विभाग ने जताया है।

खबरें और भी हैं...