• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • A Record 17,269 New Cases In A Single Day In Rajasthan, 158 People Died; Lockdown May Increase In The State Till May 15

बेकाबू कोरोना:एक दिन में रिकॉर्ड 17,269 नए केस, 158 लोगों की मौत; उत्तराखण्ड के बाद राजस्थान ऐसा दूसरा राज्य, जहां सबसे कम रिकवरी रेट

जयपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में गुरुवार को फिर कोरोना ने कोहराम मचाया है। राज्य में पिछले 24 घंटे के अंदर रिकॉर्ड 17,269 पॉजिटिव केस मिल हैं, जो एक दिन में मिले संक्रमित केसों में सर्वाधिक है। कोरोना से 158 लोगों की जान चली गई। वहीं, इस बीमारी से रिकवर हुए मरीजों की संख्या 10,964 है। कोरोना से गुरुवार को सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी संक्रमित हो गए है। कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार राज्य में लगाए सशर्त लॉकडाउन को 3 मई से बढ़ाकर 15 मई तक कर सकती है।

राज्य में गुरुवार को जिलेवार कोरोना रिपोर्ट देखें तो राजधानी जयपुर में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज मिले हैं। यहां 3602 मरीज मिले हैं और 32 लोगों की मौत हो गई। जयपुर में 6 एरिया ऐसे हैं, जहां 100 से ऊपर मरीज मिले हैं। इसमें झोटवाडा 151, टोंक फाटक 154, जवाहर नगर 129, जगतपुरा 105, जयसिंहपुरा खोर 106 और मालवीय नगर में 114 केस हैं। कोरोना के कारण गुरुवार को जयपुर में गोपीनाथ जी मंदिर के महंत बल्लभलाल देव गोस्वामी का निधन हो गया। इससे जयपुर के RUHS में राजपूत समाज से जुड़े नेता गिरीराज सिंह का भी निधन हो गया था।

सीएम के गृह जिले जोधपुर में भी कोरोना की सूनामी थमने का नाम नहीं ले रही है। गुरुवार को यहां 2036 नये संक्रमित केस मिले हैं, जबकि 30 लोगों की मौत हो गई। जोधपुर में गुरुवार एक्टिव मरीजों की संख्या 20 हजार को पार कर गई है। ऐसे में अस्पतालों का प्रबंधन पूरी तरह से गड़बड़ा गया है। अब सिर्फ बेहद गंभीर मरीजों को ही भर्ती किया जा रहा है। साथ ही, कम गंभीर रोगियों को तय समय से पहले घर भेजा जा रहा है। इधर, जोधपुर स्थित मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसएस राठौड़ ने कहा कि अगर हमें मृत्यु दर को काम करना है और स्थिति को बेहतर करना है तो कोविड मरीज की स्थिति ज्यादा बिगड़ने से पहले डॉक्टर की सलाह पर इलाज शुरू कर देना चाहिए। इससे मरीज की स्थिति गंभीर नहीं बन पाएगी और अस्पतालों पर लाेड भी कम होगा।

उदयपुर में कोरोना संक्रमण हर दिन विकराल रूप ले रहा है। यहां 1,105 नए संक्रमित मरीज सामने आए, जबकि 12 संक्रमित मरीजों की जान चली गई। हालांकि राहत की खबर ये है कि अब उदयपुर में रिकवरी रेट में धीरे-धीरे सुधार आ रहा है। यहां 1213 संक्रमित मरीज स्वस्थ हुए है। अलवर में भी कोरोना से स्थितियां बिगड़ रही हैं। यहां गुरुवार को 1,101 नए पॉजिटिव आए और 7 मरीजों की मौत हो गई। लगातार गुरुवार को पांचवां दिन है। जब अलवर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक हजार के पार पहुंची हैं। इधर, पिछले 24 घंटे में जिले में 701 मरीज रिकवर हुए हैं। अलवर पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के मामले में कोटा, उदयपुर को पछाड़कर तीसरे स्थान पर बना हुआ है। इनके अलावा बीकानेर, चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा, अजमेर, कोटा, पाली और सीकर ऐसे जिले हैं, जहां कोरोना के 500 से ज्यादा केस मिले हैं।

रिकवरी रेट 70 फीसदी पर पहुंचा

राजस्थान में संक्रमण बढ़ने के साथ रिकवरी रेट का ग्राफ भी धीरे-धीरे नीचे आ रहा है। गुरुवार को राज्य की रिकवरी रेट गिरकर 70.11% पर पहुंच गया। उत्तराखण्ड के बाद राजस्थान ऐसा दूसरा ऐसा राज्य है, जहां सबसे कम रिकवरी रेट है। उत्तराखण्ड में रिकवरी रेट 68.80% है, जो देश में सबसे कम है। वहीं एक्टिव केस के मामले में महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के बाद राजस्थान का नंबर आता है।

बीलवा कोविड सेंटर पर 77 मरीज भर्ती

जयपुर के टोंक रोड बीलवा स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन में बने कोविड केयर सेंटर में मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। यहां 77 मरीजों को भर्ती किया, जबकि ओपीडी में 278 मरीज दिखाने आए। कोविड केयर सेंटर प्रभारी डॉ. सुनील सिंह ने बताया कि यहां मौजूद डॉक्टर्स की टीम ने कम लक्षण वाले मरीजों को दवाइयां लिखते हुए होम आइसोलेशन की एडवाइस दी एवं कुल 77 मरीजों को सेंटर पर भर्ती किया। उन्होंने बताया कि यहां मरीजों को भर्ती के लिए कुछ पैरामीटर्स तय किए हैं, जिसके आधार पर भर्ती किया जा रहा है। इसमें RT-PCR रिपोर्ट पॉजिटिव हो या निगेटिव हो दोनों परिस्थियों में अगर मरीज का ऑक्सीजन लेवल 88-93 हो और HRCT (CT स्कोर) 13 से कम हो तो इस स्थिति में मरीज को भर्ती किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां श्री सीमेंट की तरफ से मरीजों की ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए 50 ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर्स डोनेट किए हैं। इसके अलावा विप्र फ़ाउंडेशन ने 500 बेड्स भी दिए हैं।

खबरें और भी हैं...