पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • After Releasing The Result Of The Infected Students, The NTA Is Now Conducting The Exam, 24 Students Got The Exam And 22 Students Got The Information, Questions Will Be Raised On Percentile

जेईई मेन:संक्रमित छात्रों का रिजल्ट जारी करने के बाद एनटीए अब करवा रहा एग्जाम, 24 को परीक्षा और 22 को छात्रों को मिली सूचना, पर्सेंटाइल पर उठेंगे सवाल

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एनटीए ने जेईई मेन-2 में पहले कोविड पॉजिटिव छात्रों का रिजल्ट जारी करते हुए उनकी ऑल इंडिया रैंक जारी कर दी। लेकिन मामला बिगड़ता देख अब एजेंसी संक्रमित छात्रों का एग्जाम करवाने जा रही है। यह एग्जाम 24 सितंबर को होगा। इसकी सूचना भी संक्रमित छात्रों को 22 सितंबर की रात को दी गई। 23 को एडमिट कार्ड जारी हुए और अब 24 को एग्जाम होगा।

22 सितंबर की रात को सूचना मिलने के बाद कुछ छात्रों को अगले ही दिन अन्य शहर में स्थित केंद्र पर पहुंचना था। अधिकांश जिलों में मेन का सेंटर नहीं था। अब संक्रमित छात्रों के एग्जाम के बाद उनकी ऑल इंडिया रैंक व पर्सेंटाइल के प्रोसेस पर भी सवाल उठेंगे। वहीं 27 सितंबर को जेईई एडवांस्ड होगा। इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी समाप्त हो चुकी है।

24 सितंबर को छात्रों का एग्जाम लेने के बाद अगले दिन ही रिजल्ट जारी होने व 26 को रजिस्ट्रेशन के लिए एडवांस्ड की विंडो ओपन करने का एक ऑप्शन सामने है। टाइम फ्रेम कम होने के कारण इसकी संभावनाएं भी कम नजर आ रही हैं। ऐसे में जो छात्र यह एग्जाम क्वालिफाय करके एडवांस्ड के लिए एलिजिबल होंगे, वे एडवांस्ड कैसे दे पाएंगे?

क्वालिफाय होने की अधिक संभावनाएं

यह परीक्षा कम छात्र देने वाले हैं। इससे पहले करीब 80 हजार छात्रों की एक शिफ्ट पर पर्सेंटाइल कट ऑफ निकाला गया था। संक्रमित छात्रों की शिफ्ट में यह संख्या कम होगी। ऐसे में उनकी शिफ्ट में टॉपर के अंक कम भी होंगे तो उसको 100 पर्सेंटाइल माना जाएगा। वहीं उससे ठीक पीछे आने वाले छात्र को 99.9999999 पर्सेंटाइल दिए जाएंगे। टॉपर का स्कोर ही अन्य छात्रों की पर्सेंटाइल तय करेगा।

पहले मेन-1 के स्कोर पर जारी की एआईआर
पहले एनटीए ने जेईई मेन-1 के स्कोर पर ही संक्रमित छात्रों की ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) जारी की थी। छात्रों को भी लगने लगा था कि रिजल्ट आने के बाद एग्जाम नहीं होगा एनटीए ने अचानक ही छात्रों को एग्जाम की सूचना दे दी। अब रिजल्ट के बाद इन छात्रों की नई रैंक जारी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें