पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • After Uttar Pradesh, Now The Cases Of Kappa Variant Were Found In Rajasthan; A Total Of 11 Patients Came In Jaipur, Alwar, Bhilwara And Barmer

राजस्थान में कोरोना के नये वैरियंट की दस्तक:उत्तर प्रदेश के बाद अब कप्पा वैरियंट के केस राजस्थान में मिले; जयपुर, अलवर, भीलवाड़ा और बाड़मेर में आए कुल 11 मरीज

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान के कोरोना के नये वैरियंट कप्पा की एंट्री हुई है। प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट के 11 मरीज संक्रमित मिले है। इससे पहले इस नये वैरियंट के मरीजों की पहचान देश के उत्तरप्रदेश राज्य में पिछले 5 दिन पहले हुई थी। वहां 2 सैंपल में इस वैरियंट के केस मिले थे। राजस्थान में कुछ दिन पहले ही बीकानेर में डेल्टा प्लस वैरियंट का भी केस मिला था।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जारी रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में 11 केस में से 4-4 केस अलवर और जयपुर, 2 बाड़मेर से और 1 भीलवाड़ा से है। इन सभी सैंपल में से 9 की रिपोर्ट दिल्ली स्थित आईजीआईबी लैब और 2 की रिपोर्ट एसएमएस स्थित जिनोम सीक्वेंसिंग मशीन से हुई जांच से मिली है। जिन लोगों में ये सैंपल लिए गए है वे मई-जून में पॉजिटिव हुए थे। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कोरोना का ये नया वैरियंट डेल्टा वैरीएंट के मुकाबले मध्यम तरीके का है। हालांकि उन्होंने जनता से अभी भी कोरोना एप्रोप्रियेट बिहेवियर अपनाने की अपील की है।

30 देशों में मिल चुका है कप्पा वैरिएंट

विशेषज्ञों की माने तो कप्पा वैरिएंट 30 देशों में मिल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न कहा है, यानी इसके बारे में ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। कप्पा वैरिएंट बी.1.617 वैरिएंट के म्यूटेशन से ही पैदा हुआ है, जो डेल्टा वैरिएंट के लिए भी जिम्मेदार है।

राजस्थान में कोरोना की स्थिति पर एक नजर

राजस्थान में पिछले 16 माह के अंदर 9 लाख 53,187 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है। इनमें से 8945 लोगों की मौत हो चुकी है। राजस्थान में वर्तमान में अभी भी 613 मरीजों का इलाज चल रहा है। 9 लाख 43,629 लोगों ठीक हो चुके है। राज्य में जिलेवार स्थिति देखे तो सबसे ज्यादा केस जयपुर जिले में 1.87 लाख से ज्यादा आए है और मौत भी सबसे ज्यादा यहीं हुई है।

3 जिले हो चुके है कोरोना मुक्त

राजस्थान में 33 में से 3 जिले प्रतापगढ़, धौलपुर और बूंदी कोरोना मुक्त हो चुके है। वहीं बांसवाड़ा, जालौर, करौली, पाली जिले ऐसे है जहां केवल एक-एक एक्टिव केस बचा है। यह जिले भी जल्द ही कोरोना मुक्त हो सकते है।

खबरें और भी हैं...