पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • As Soon As The Exemption In Lock Down, The Rural Area Started The Work Of Washing Clothes Illegally, A Factory Seas

प्रदूषण:लॉकडाउन में छूट मिलते ही ग्रामीण क्षेत्र में शुरू हुआ अवैध तरीके से कपड़ों की धुलाई का काम, एक फैक्ट्री सीज

जोधपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शेरगढ़ क्षेत्र में सीज की गई अवैध फैक्ट्री से निकल केमिकल युक्त पानी खेतों में बिखरा हुआ मिला।
  • कपड़ों को धोकर केमिकल युक्त पानी बहा देते है खेतों में

मारवाड़ की कपड़ा छपाई इकाइयों से निकलने वाले केमिकल युक्त पानी की समस्या दिनों दिन विकराल होती जा रही है। पाली, बालोतरा व जोधपुर में एनजीटी की सख्ती के बाद ये इकाइयां ग्रामीण क्षेत्र में सक्रिय हो गई है और वहां खेतों में केमिकल युक्त पानी डाल उनको खाराब कर रही है। एनजीटी के आदेश पर गठित एसटीएफ की टीम ने शनिवार को जोधपुर जिले के शेरगढ़ क्षेत्र के रामगढ़ में एक खेत में ऐसी ही एक फैक्ट्री का पता लगा उसे सीज किया। साथ ही इस खेत के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। लॉकडाउन से छूट मिलने के बाद यह पहली फैक्ट्री पकड़ी गई है। 

शेरगढ़ क्षेत्र के रामगढ़ में संचालित अवैध फैक्ट्री में सूखते कपड़े।
शेरगढ़ क्षेत्र के रामगढ़ में संचालित अवैध फैक्ट्री में सूखते कपड़े।

जोधपुर, बालोतरा व पाली जिले में व्यापक स्तर पर कपड़ा छपाई की फैक्ट्रियां संचालित होती है। इन फैक्ट्रियों से निकलने वाले केमिकल युक्त पानी का सही तरीके से ट्रीटमेंट नहीं किए जाने के कारण इसे खुले में छोड़ दिया जाता रहा है। इस कारण सैकड़ों हेक्टेयर क्षेत्र में जमीन पूरी तरह से खराब हो चुकी है। एनजीटी ने कई बार सख्ती कर पाली व बालोतरा में रंगाई-छपाई के काम पर प्रतिबंध भी लगाया, लेकिन फैक्ट्री संचालक नए-नए तरीके खोज अपना काम जारी रखे हुए है।

लॉकडाउन में छूट मिलते ही एक बार फिर रंगाई-छपाई का काम तेजी से शुरू हो गया है। एसटीएफ के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील के पंवार ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि शेरगढ़ क्षेत्र के रामगढ़ में मनोहर सिंह अपने खेत में अवैध तरीके से एक फैक्ट्री संचालित कर रहा है। इस पर एक टीम मौके पर पहुंची तो वहां युद्ध स्तर पर रंगाई-छपाई के साथ कपड़े धोने का काम चल रहा था। बड़ी संख्या में कपड़े धोने के बाद सुखाए हुए थे। साथ ही, गोदाम में काफी कपड़े पड़े थे। वहां पर कपड़ों को धोने के लिए हौदियों का पक्का निर्माण कराया हुआ मिला। साथ ही निकट के खेत में खुले में करीब दो बीघा क्षेत्र में केमिकल युक्त पानी एकत्र किया हुआ मिला। यहां पर करीब 300 फीट दूर स्थित एक नलकूप से पाइप लाइन के जरिए पानी लाकर कपड़ों को धोया जा रहा था। एसटीएफ ने फैक्ट्री को सीज कर मनोहर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें