पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ते केस को देखते हुए CM का नया स्टेप:अशोक गहलोत ने PM मोदी को लिखा पत्र, 18 से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू करने की मांग की

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर स्थित परिवहन कार्यालय में कोरोना की वैक्सीन लगवाते कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
जयपुर स्थित परिवहन कार्यालय में कोरोना की वैक्सीन लगवाते कर्मचारी।

राजस्थान में कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार अब वैक्सीनेशन को तेज करने और उसका दायरा बढ़ाने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र लिखकर 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने की मांग की है। इसके पीछे एक बड़ा कारण अस्पतालों में आ रहे मरीजों की संख्या है। मौजूदा समय में जितने भी गंभीर मरीज भर्ती हैं उनमें 80% से ज्यादा वे लोग हैं, जिनको वैक्सीन की डोज नहीं लगी है।

बीते दिनों मुख्यमंत्री ने चिकित्सा सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों से कोरोना को कंट्रोल करने पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई थी। इस बैठक में सभी चिकित्सकों ने कोविड गाइडलाइन पर सख्ती बरतने के अलावा दूसरा बड़ा मुद्दा वैक्सीनेशन का उठाया था। उन्होंने कहा था कि अगर 45+ उम्र वालों का जितना जल्दी वैक्सीनेशन होगा, उतना ही कोरोना की दूसरी लहर में लोगों की जान बचाने में हम कामयाब होंगे। वहीं बीते दिनों चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने भी कहा था कि हमारे पर वैक्सीनेशन करने के लिए स्टाफ और जगह पर्याप्त है। केन्द्र सरकार अगर मंजूरी दे और वैक्सीन की डोज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवा दे तो हम वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह तैयार है।

80% गंभीर मरीज वो जिन्होंने डोज नहीं लगवाई

मुख्यमंत्री संग बैठक में मौजूद SMS मेडीकल कॉलेज के प्रिंसीपल डॉ. सुधीर भंडारी और वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि आज कोरोना इस लहर में जितने भी गंभीर मरीज जयपुर में आ रहे है, उसमें 80% वे है, जिन्हें कोरोना का टीका नहीं लगा है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की पहली डोज से ही शरीर में एंटीबॉडी बनना शुरू हो जाता है, यह जयपुर में हुई एक स्टडी में भी सामने आया है। एंटीबॉडी बनने के बाद अगर कोई कोरोना से संक्रमित होता है तो उसकी जान जाने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

2.09 करोड़ लोग हैं 45+ के लाभार्थी

राज्य में मौजूदा समय में कोरोना का टीका हेल्थ केयर, फ्रंट लाइन वर्कर और 45+ उम्र के लोगों को लगाया जा रहा है, जिनकी संख्या लगभग 2.09 करोड़ है। इन सभी में से अब तक 70 लाख से ज्यादा लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। इसमें से करीब 9.84 लाख लोग ऐसे है, जिनमें दूसरी डोज लग चुकी है। जबकि 18 से 45 की संख्या में लगभग 2.81 लाख लाभार्थी होंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें