• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Before The Congress Movement Against Inflation, BJP Made An Issue To Reduce VAT From Diesel petrol

महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस-बीजेपी में जंग:महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का आंदोलन शुरू होने से पहले बीजेपी ने बनाया डीजल-पेट्रोल से वैट कम करने को मुद्दा

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गोविंद सिंह डोटासरा और सतीश पूनिया। - Dainik Bhaskar
गोविंद सिंह डोटासरा और सतीश पूनिया।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस के आंदोलन से पहले ही केंद्र सरकार के कीमतें घटाने के फैसले से मुद्दा डायवर्ट हो गया है। महंगाई के मुद्दे पर केंद्र और बीजेपी पर हमलावर नजर आ रही कांग्रेस को अब रणनीति में बदलाव करना पड़ रहा है। बीजेपी ने राजस्थान में पेट्रोल-डीजल से वैट कम करने को मुद्दा बना लिया है। बीजेपी ने इसके लिए मुहिम भी शुरू क​र दी है। बीजेपी नेता इस मुद्दे पर प्रदर्शन की तैयारी भी कर रहे हैं।

कांग्रेस ने बेहतिाशा बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर पिछले दिनों आंदोलन की घोषणा की थी। दो सप्ताह तक जनजागरण अ​भियान के तहत कांग्रेस नेता महंगाई के मुद्दे को उठाने वाले हैं लेकिन केंद्र सरकार के पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के फैसले से डीजल करीब 11 रुपए और पेट्रोल 6 रुपए लीटर के आसपास सस्ता हो गया। अब बीजेपी ने राजस्थान सरकार से डीजल पेट्रोल पर वैट कम करने की मांग करना शुरू कर दिया है। आगे कांग्रेस के जनजागरण अभियान के जवाब में बीजेपी भी वैट कम करने का मुद्दा गर्माएगी।

महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस-बीजेपी के नेताओं के बीच जुबानी जंग भी शुरू हो गई है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि उपचुनावों में जनता ने जब बीजेपी को चारों खाने चित किया तब जाकर केंद्र ने एक महीने में बढ़ाई कीमतों को कम किया है। महंगाई से आम जनता अब भी त्रस्त है। कांग्रेस जनजागरण अभियान में इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाएगी।

वैट कम करने से सीएम का इनकार, केंद्र से एक्साइज ड्यूटी और कम करने की मांग

पेट्रोल डीजल पर अलग से वैट कम करने को लेकर सीएम अशोकक गहलोत इनकार कर चुके हैं। सीएम ने कहा था कि केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर जब एक्साइज ड्यूटी कम करती है तो स्टेट वैट अपने आप कम हो जाता है। केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी और कम करे, हम स्टेट वैट के राजस्व का नुकसान उठाने को तैयार हैं।

बीजेपी का पलटवार, कहा- वैट घटाए राजस्थान सरकार
बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने पेट्रोल डीजल पर वैट कम नहीं करने को लेकर गहलोत सरकार पर निशाना साधा है। पूनिया ने कहा कि केंद्र ने तो राहत दे दी लेकिन राजस्थान के मुख्यमंत्री वैट कम करने की जगह केवल बयानबाजी कर रहे हैं। बीजेपी राजस्थान ने ट्ववीट किया- अब क्या जबाब है राजस्थान के मुखिया साहब? केन्द्र सरकार ने जब डीजल पैट्रोल पर वैट को कम कर दिया तब भी राजस्थान सरकार के मुखिया और उनके नुमाइंदे राजस्थान की जनता को दुख में धकेलने में लगे हुए हैं और तो और वादे पूरे कोई होते नहीं और राहत तुम देते नहीं।

जयपुर-गंगानगर में बिक रहा देश का सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल:केंद्र की अपील पर 15 राज्यों ने एक्स्ट्रा VAT घटाया, राजस्थान CM का इनकार

खबरें और भी हैं...