• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Beginning Of Scorching Heat, Mercury Crosses 44 In Ganganagar, Half The State Including Jaipur, Ajmer Above 35, Humidity May Increase For Two Days

राजस्थान में फिर झुलसाने लगी गर्मी:पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से आधे प्रदेश में तापमान 40°c से ऊपर, 44°c के साथ गंगानगर सबसे गर्म; मानसून आने पर ही मिलेगी राहत

राजस्थान8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान झुलसाने वाली गर्मी की शुरुआत होने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार अब इसमें बदलाव की गुंजाइश मानसून के साथ ही देखने को मिलने वाली है। श्रीगंगानगर में सोमवार दोपहर 3 बजे पारा 44°c से ऊपर और कोटा, बीकानेर, झुंझुनूं, भरतपुर सहित 17 जिलों में तापमान 40°c से ऊपर जा पहुंच गया है।

मौसम विभाग के मुातबिक, अब आने वाले दो से तीन दिन तेज गर्मी के साथ कुछ शहरों में ऊमस भी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। यह असर कई जिलों में पश्चिम से आने वाली हवा के कारण पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मानसून 22 से 25 जून के बीच आ सकता है। ऐसे में इससे पहले मौसम में नरमी की गुंजाइश कम ही दिखती है।

सबसे गर्म गंगानगर
इलाके में चल रही पश्चिमी हवा यानी वेस्टर्न विंड ने गर्मी बढ़ा दी है। कुछ दिन पहले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में कमी आई थी, वहीं सोमवार को सुबह से ही तपन का अहसास होने लगा। मौसम विभाग के अनुसार सुबह साढ़े 11 बजे ही तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह लगातार बढ़ ही रहा है। दोपहर 3 बजे यह 44 डिग्री तक पहुंच गया। यानी गर्मी एक बार फिर असर दिखाने लगी है। इलाके में करीब 10 दिन पहले तापमान 47.3°c तक पहुंच चुका है तथा इस दौरान श्रीगंगानगर तीन सबसे गर्म शहरों में शामिल हो चुका है।

धूप की तेजी ने झुलसाया, घर से बाहर न निकलने की सलाह

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के 17 जिलों में दोपहर 3 बजे तक तापमान 40 से 44°c तक पहुंच गया। इनमें सबसे ज्यादा गंगानगर के अलावा कोटा, भरतपुर, पाली, जैसलमेर, बीकानेर, सवाई माधोपुर, नागौर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, टोंक, करौली, बाड़मेर, दौसा आदि जिले शामिल हैं। इनके अलावा शेष आधे राजस्थान में इस समय कहीं भी तापमान 35°c से नीचे नहीं है।

मौसम विभाग और विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य में पड़ रही गर्मी के बीच घर से बाहर न निकला जाए तो बेहतर होगा। तेज धूप में आवश्यक हों तो ही बाहर निकलें। इससे सांस लेने में भी दिक्कत आ सकती है। वर्तमान में कोविड के दौर में किसी भी तरह की बीमारी को आमंत्रित करना ठीक नहीं है।

दो दिन पहले तक बारिश का दौर

राजस्थान में पहले ताऊ ते और फिर पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण पिछले दो दिन पहले तक तापमान में भी कमी थी और ज्यादातर जिलों में बारिश का दौर चल रहा था। जयपुर सहित कई जिलों में शनिवार को जमकर बारिश हुई थी। जबकि उदयपुर और चित्तौड़गढ़ के कई इलाकों में रविवार को भी बारिश हुई थी, लेकिन इन दोनों जिलों में सोमवार को ही तेज धूप निकलने के बाद पारा 35 डिग्री से ऊपर चला गया है।

यह है राज्य में गर्मी की स्थिति

जिलातापमान (डिग्री सेल्सियस में)
श्रीगंगानगर44
हनुमानगढ़42
चूरू42
बीकानेर41
भरतपुर41
नागौर41
सवाई माधाेपुर41
बाड़मेर41
झुंझुनूं40
टोंक40
कोटा40
पाली40
करौली40
बूंदी40
जालौर40
दौसा40
जैसलमेर40
झालावाड़39
जोधपुर39
बारां39
धौलपुर39
जयपुर38
सिरोही38
सीकर38
डूंगरपुर38
राजसमंद38
अलवर37
भीलवाड़ा37
अजमेर37
उदयपुर36
चित्तौड़गढ़35
बांसवाड़ा35
प्रतापगढ़35
खबरें और भी हैं...