पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Budget Session Of Vidhan Sabha From 10 February, The Government Will Present The Budget Around 20 February

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविडकाल का सत्र:विधानसभा का सत्र 10 फरवरी से, 20 फरवरी के आसपास बजट पेश करेगी सरकार

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्यपाल के अभिभाषण से शुरु होगा बजट सत्र
  • हंगामेदार रहेगा विधानसभा सत्र, बीजेपी कोविड, किसान कर्जमाफी, खराब कानून व्यवस्था पर सरकार को घेरेगी
  • 10 फरवरी को विधानसभा में कार्यसलाहकार समिति की बैठक में तय होगा बजट सत्र का कामकाज, बजट पेश करने की तारीख भी उसी दिन तय होगी
  • डोटासरा ने कहा, प्रतिपक्ष के नेता तो एक दूसरे को गिराने में लगे हैं, सरकार को क्या घेरेंगे

कोरोना काल में विधानसभा का बजट सत्र 10 फरवरी से बुलाया गया है। राज्यपाल की मंजूरी के बाद विधानसभा ने सत्र बुलाने की अधिसूचना जारी कर दी है। 10 फरवरी को सुबह 11 बजे से विधानसभा की कार्यवाही शुरु होगी। विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल कलराज मिश्र के अभिभाषण से होगी। कोरोना काल में यह लगातार दूसरा बजट सत्र है। सरकार 20 फरवरी के आसपास राज्य का बजट पेश कर सकती है। हालांकि विधानसभा में 10 फरवरी को कार्यवाही स्थगित होने के बाद स्पीकर के चैंबर में कार्य सलाहकार समिति की बैठक में बजट सत्र का कामकाज तय होगा, उसी दिन बजट पेश करने की तारीख पर फैसला होगा।

बजट पर कोविड का असर

इस बार राज्य के बजट पर कोविड का असर साफ देखने को मिलेगा, कई क्षेत्रों में कटौती तय है, हालांकि सामाजिक क्षेत्र में बजट कम नहीं होगा, लेकिन गैर जरूरी खर्चों में कटौती होगी। कई योजनाओं के बजट में भी कटौती तय है। पिछले साल विधानसभा के बजट सत्र के बीच ही कोरोना का प्रकोप बढ़ गया था, बाद में कोरोना के चलते विधानसभा की कार्यवाही को स्थगित किया गया था। कोरोना काल में अगस्त में गहलोत सरकार के बहुमत साबित करने के लिए सत्र बुलाया गया था। इसके बाद केंद्रीय कृषि कानूनों को बाइपास कर राज्य के कृषि विधेयक पारित करवाने के लिए 31 अक्टूबर और 2 नवंबर को भी दो दिन विधानसभा का सत्र चला था।

पिछली बार 24 जनवरी को शुरु हुआ था बजट सत्र, 20 फरवरी को आया था बजट

पिछला बजट सत्र 24 जनवरी से शुरु हुआ था और 20 फरवरी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पेश किया था। बजट सत्र की शुरुआत पिछली बार से 15 दिन देरी से हो रही है। मार्च में कभी भी 4 सीटों के उपचुनाव के लिए आचार संहिता लग सकती है, इसलिए सरकार 20 फरवरी से पहले बजट पेश कर सकती है।

कोविड,किसान कर्जमाफी, खराब कानून व्यवस्था पर सरकार को घेरेगी बीजेपी
बजट सत्र हंगामेदार रहने के पूरे आसार हैं। विपक्षी बीजेपी कोविड मैनेजमेेंट की कमियों, किसान कर्जमाफी, खराब कानून व्यवस्था और क्षेत्रीय समस्याओं को लेकर सरकार को घेरेगी। लव जिहाद सहित कई विवादित मुद्दे भी उठना तय है।

डोटासरा ने कहा, प्रतिपक्ष के नेता तो एक दूसरे को गिराने में लगे हैं, सरकार को क्या घेरेंगे
विधानसभा के बजट सत्र पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, सरकार ने कोरोना काल में बेहतर काम किया है। सदन में प्रतिपक्ष दिखता नहीं है। विधानसभा में सरकार को घेरने से पहले मैं एक राय दूंगा कि सदन में प्रतिपक्ष एकजुट रहे। प्रतिपक्ष को जनता के मुद्दे उठाने चाहिए, लेकिन प्रतिपक्ष के नेता तो खुद एक दूसरे को गिराने में लगे हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें