• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Congress Chintan Shivir LIVE Updates: Rahul Gandhi Sonia Gandhi P Chidambaram Ashok Gehlot | Rajasthan Udaipur News

ट्रांसजेंडर्स को पार्टी से जोड़ेगी कांग्रेस:कांग्रेस चिंतन शिविर में शैलजा बोलीं- वे भी हमारे समाज का हिस्सा हैं और उनका हक

उदयपुर4 महीने पहले

उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर (नव संकल्प शिविर) में शनिवार को हरियाणा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कहा कि कई वंचित वर्ग को भी कांग्रेस से जोड़ा जाएगा। ट्रांसजेंडर्स को पार्टी से जोड़ने पर भी खास जोर दिया जाएगा। वे भी हमारे समाज का हिस्सा हैं और उनका हक है। सामाजिक न्याय से जुड़े चिंतन शिविर के ग्रुप ने इसका सुझाव दिया है। पार्टी में वंचित वर्ग का आरक्षण होगा।

कांग्रेस नेता के राजू ने कहा कि पार्टी में SC-ST-OBC-माइनॉरिटी के लिए 20 से 50 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का प्रावधान लागू करने का सुझाव दिया है। वंचित वर्ग को पार्टी में भागीदारी मिलेगी। सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस में सोशल जस्टिस एडवाइजरी काउंसिल बनाने का सुझाव दिए है। यह काउंसिल देश भर से डेटा कलेक्ट करेगी। पार्टी में सोशल इंजीनियरिंग इसी काउंसिल के जरिए होगी। इसके डाटा के आधार पर जिसकी जितनी संख्या है उसे उतनी भागीदारी मिलनी चाहिए।

कर्ज माफी को लेकर हरियाणा के पूर्व CM व एग्रीकल्चर कमेटी के संयोजक भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने केंद्र सरकार को घेरा। चिंतन शिविर में एग्रीकल्चर पर बने ग्रुप ने MSP पर कानून बनाने और किसान कर्ज माफी पर आयोग बनाने जैसे कई सुझाव दिए है।

उन्होंने कहा कि NDA सरकार ने 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का वादा किया था वह तो पूरा नहीं किया, लेकिन किसानों पर कर्जा दोगुना हो गया। उन्होंने केंद्र से किसान कर्ज आयोग बनाने की भी मांग की। वहीं, एग्रीकल्चर कमेटी के मेंबर और छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसान न्याय योजना शुरू की गई है, इस योजना को पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए।

किसान विरोधी है एक्ट- बाजवा
पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष प्रतापसिंह बाजवा ने कहा कि किसानों की सब्सिडी बढ़नी चाहिए। केंद्र सरकार ने कंपनियों से मिलीभगत करके फसल बीमा में किसानों की जगह कंपनियों को फायदा दिया है। अब नया इलेक्ट्रिसिटी एक्ट लेकर आ रही है वह किसान विरोधी है।

वाजेपयी युग के फेल हुए इंडिया शाइनिंग कैंपेन को दोहरा रही मोदी सरकार

इससे पहले पी चिंदबरम ने केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों पर हमला बोला था। चिदंबरम ने कहा था कि कि केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियां देश हित में नहीं है। GST के गलत इंप्लिमेंटेशन की वजह से राज्यों की हालत खराब हो गई है। राज्यों को GST का पैसा समय पर नहीं दिया जा रहा है। आर्थिक मोर्चे पर केंद्र सरकार गलत कदम उठाते ही जा रही है।

एक सवाल के जवाब में चिदंबरम ने कहा कि हम उदारीकरण से कदम पीछे खींचने के पक्षधर नहीं हैं। हम पोस्ट लिबरलाइजेशन की बात कर रहे हैं। ज्यादा गरीबी असमानता को बढ़ाती है। इंडिया शाइनिंग कैंपेन का उदाहरण आपको याद है।ट्रांसजेंडर्स जब जनता ने इसे पूरी तरह ठुकरा दिया, क्योंकि उनके जीवन स्तर में बदलाव नहीं आया। मोदी सरकार फिर से इंडिया शाइनिंग कैंपेन को दोहरा रही है।

कांग्रेस के विभिन्न समूह बदलावों पर अपनी रिपोर्ट आज कांग्रेस नेतृत्व को सौंपेंगे और आज शाम ही इन्हें फाइनल कर लिया जाएगा।
कांग्रेस के विभिन्न समूह बदलावों पर अपनी रिपोर्ट आज कांग्रेस नेतृत्व को सौंपेंगे और आज शाम ही इन्हें फाइनल कर लिया जाएगा।

महंगाई की वजह यूक्रेन वॉर नहीं
चिदंबरम ने कहा कि केंद्र सरकार महंगाई के लिए रूस-यूक्रेन वॉर को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकती। यूक्रेन वॉर से पहले ही तेल की कीमतें ज्यादा हैं। कीमतें ज्यादा होने का कारण पेट्रोल-डीजल पर हाई टैक्स है। आज महंगाई बढ़ रही है, लेकिन केंद्र की कोई तैयारी नहीं है।

एक्शन प्लान को सार्वजनिक होगा
इधर, कांग्रेस में आगे आने वाले दिनों में बड़े बदलावों का खाका तैयार किया जा रहा है। उदयपुर में चल रहे चिंतन शिविर में आज दिन भर नेता अलग अलग ग्रुप में बैठकर बदलावों की सिफारिशों को फाइनल करेंगे। आज पूरे दिन केवल ग्रुप डिस्कशन चलेंगे, शाम तक नेता मंथन करेंगें। कल कांग्रेस कार्य समिति की बैठक होगी जिसमें पार्टी के बदलावों को फाइनल किया जाएगा। चिंतन में तय हुए मुद्दों को फाइनल करके प्रस्ताव तैयार होंगे।

आज शाम शाम 8 बजे चिंतन शिविर के लिए बने छह ग्रुपों की बैठक होगी। इसमें कांग्रेस कार्य समिति में रखे जाने वाले प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया जाएगा। कल कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद 1 बजे फोटो सेशन और लंच बाद 3 बजे से समापन सत्र होगा। समापन सत्र में बदलावों की घोषणा और आगे के एक्शन प्लान को सार्वजनिक किया जाएगा।

कांग्रेस के चिंतन शिविर में 8 चौंकाने वाले पोस्टर:गांधी परिवार से ज्यादा अहमियत सुभाषचंद्र बोस, भगत सिंह और सरदार पटेल को

नव संकल्प शिविर के पहले दिन शुक्रवार को ही कांग्रेस राजस्थान प्रभारी अजय माकन ने बदलावों को जानकारी दे दी थी।
नव संकल्प शिविर के पहले दिन शुक्रवार को ही कांग्रेस राजस्थान प्रभारी अजय माकन ने बदलावों को जानकारी दे दी थी।

कांग्रेस नेताओं ने माना, पार्टी संगठन को वक्त के हिसाब से नहीं बदला
चिंतन शिविर में नेताओं ने माना है कि कांग्रेस ने बदलते वक्त के हिसाब से खुद को अपडेट नहीं किया, इस वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ा है। कांग्रेस में संगठन के लेवल पर बदलावों की सिफारिश की गई है। जनता के बीच लगातार रहने और पकड़ बनाने के लिए बूथ स्तर और ब्लॉक स्तर पर ज्यादा काम करने का सुझाव दिया है। बूथ और ब्लॉक के बीच मंडल बनाए जाने हैं।

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर होगा मंथन, 7 राज्यों में जानें कांग्रेस की स्थिति
चिंतन शिविर में मिशन 2024 पर भी रणनीति बनाई जाएगी। लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में चुनाव होने हैं। कांग्रेस सिर्फ दो राज्यों में सत्ता में है। कांग्रेस को आने वाले विधानसभा चुनाव में जीतने के लिए संगठनात्मक मजबूती के साथ-साथ कई बातों पर ध्यान देना होगा। अलग-अलग राज्यों में कांग्रेस के सामने खड़ी कई समस्याओं पर काम करना होगा। यहां क्लिक कर समझें इन 7 राज्यों में कांग्रेस की स्थिति...

ये भी पढ़ें-
ट्रेन से उतरते ही क्यों नाराज हुए राहुल गांधी:गलती छिपाने फिर मंत्रिमंडल फेरबदल होगा, अगले महीने फाइव स्टार बाड़ेबंदी की तैयारी

कांग्रेस का चिंतन शिविर:सोनिया गांधी ने बड़े नेताओं से कहा- पार्टी ने आपको बहुत कुछ दिया, अब कर्ज उतारने का समय

कांग्रेस के नए फार्मूला 10 स्टेट का भविष्य तय करेंगे:चिंतन शिविर के दो दिन सबसे अहम, कल निर्णयों पर लगेगी मुहर