• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bhilwara Corona Cases Today | Bhilwara Coronavirus Outbreak Latest Update: May 14th 2020 Bhilwara Corona Cases Today Area Wise Live News Updates

भीलवाड़ा:शहर का हाल जानने बाजार में घूमे कलेक्टर व एडीएम, बैंक कर्मचारी को बिना मास्क लगाए देख किया जुर्माना

भीलवाड़ा2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्‌ट ने बैंक में काम कर रहे कर्मचारी को बिना मास्क देखकर टोका, समझाया और फिर लिया जुर्माना - Dainik Bhaskar
जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्‌ट ने बैंक में काम कर रहे कर्मचारी को बिना मास्क देखकर टोका, समझाया और फिर लिया जुर्माना
  • कलेक्टर राजेंद्र भट्‌ट ने दी हिदायत- कोई भी व्यक्ति अपने कार्य स्थल पर बिना मास्क के कार्य ना करे
  • व्यापारी भी अपनी दुकान से सामान का लेनदेन बिना मास्क के ना करे, अन्यथा होगा जुर्माना

फतेहलाल शर्मा. देशभर में कोरोना संक्रमण से सख्ती से निपटने के मामले में राजस्थान के भीलवाड़ा मॉडल की चर्चाएं हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक इस मॉडल की सराहना कर चुके है। इसके पीछे है यहां प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण से बचने के लिए नियमों की सख्ती से पालना को अहमियत दी गई। बुधवार को जिले में पूरी तरह से कर्फ्यू हटा लिया गया। इसके बाद गुरुवार को जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्‌ट और अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) एनके राजोरा ने शहर के मुख्य बाजारों का आकस्मिक दौरा किया।

जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर भट्‌ट व एडीएम राजोरा शहर के मुख्य बाजारों की स्थिति देखने के लिए निकले जिला कलेक्टर और एडीएम ने बस स्टैण्ड, भीमगंज क्षेत्र, बाजार नम्बर दो, कोतवाली क्षेत्र, बालाजी मार्केट, सदर बाजार, लव गार्डन सहित अन्य बाजारों का भ्रमण किया। इस दौरान कलेक्टर भट्‌ट एक बैंक में चले गए। वहां कर्मचारियों से बातचीत की। इसी दौरान कैशियर बिना मास्क के नजर आया। तब तत्काल उसे टोकते हुए जिला कलेक्टर ने समझाया और फिर मास्क लगाने के बाद उसका जुर्माना करने के निर्देश देकर रवाना हो गए। 

कर्फ्यू खुलने के बाद पहले बिना मास्क लगाए काम करने वाले नौ दुकानों पर कार्रवाई

जिला कलेक्टर भट्‌ट ने आमजन को सरकार के निर्देशों की पालना करने की समझाइश की। बिना मास्क पहने घूम रहे लोगों को राज्य सरकार के निर्देशों के बारे में समझाया और नियमानुसार चालान भी बनाए। इस दौरान गैर अनुमत दुकानों का बंद करवाया गया और नियमों का पालन नहीं करने वालों पर जुर्माना लगाया गया।

जिला प्रशासन के अनुसार गुरुवार को कर्फ्यू हटाने बाद पहले दिन बिना मास्क मिले चार व्यक्तियों और नियमों की अवहेलना करने वाले नौ प्रतिष्ठानों पर जुर्माना किया गया।इनमें आरके कॉलोनी में दधिमती मेडिकल स्टोर पर तथा सुभाष नगर में अग्रवाल किराना स्टोर पर दुकानदारों ने मार्क्स नहीं लगा रखा था।

इस पर राजस्थान एपेडमिक अध्यादेश के तहत जुर्माना किया गया। लव गार्डन पेट्रोल पम्प पर कर्मचारियों को मास्क की अनिवार्यता के बारे में जानकारी देते हुए समझाइश की गई। इसी प्रकार मास्क नहीं लगाने पर पेच एरिया ने दो दुकानदारों पर जुर्माना लगाया गया। सूचना केंद्र के पास बाइक सवार युवक ने मास्क नहीं लगा रखा था। उसका भी चालान बनाया गया।  

कृषि उपज मंडी में बिना मास्क लगाए बुजुर्ग से की समझाइश, गार्ड को लगाई फटकार

कृषि उपज मंडी में मास्क नहीं लगाने वाले बुजुर्ग को समझाइश के साथ ही जिला कलक्टर ने बुजुर्ग के पास बैठे गार्ड को फटकार भी लगाई। बिना मास्क लगाए सामान खरीदने आए ग्राहक को सामग्री विक्रय करने पर एक व्यापारी का चालान बनाया गया। वहीं होलसेल की और फल की दुकान पर मास्क नहीं लगाकर बैठे दुकानदार को समझाइश करते हुए जिला कलक्टर ने जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए। कृषि उपज मंडी सचिव भी इस मौके पर साथ थे।

नियमों की पालना नहीं करने पर बंद करवाई दुकानें
मिलन टॉकीज के पीछे शराब की दुकान पर नियमों की पालना नहीं होने से जुर्माने का चालान बनाते हुए दुकान को बंद करवा दिया गया। शराब की दुकान के बाहर गोले नहीं बने होने और दुकानदार के मास्क नहीं पहनने से जिला कलक्टर ने नाराजगी जताते हुए जुर्माना लगाया और दुकान बंद करवा दी। नियमानुसार गोले बनाने और मास्क पहनकर ही दुकान खोलने को कहा।

इसी प्रकार मिठाइयों की होम डिलीवरी ही अनुमत होने से सुखवाल मिष्ठान भंडार बंद करवाया गया। बिना अनुमति वाली दुकानें बंद करवाई। जिला कलक्टर ने कपड़े की खुली हुई दुकानों को तुरंत बंद करने के निर्देश दिए। एरिया मजिस्ट्रेट को इस बात के लिए पाबंद किया कि कोई भी ऐसी दुकान नहीं खुलनी चाहिए जो अनुमत न हो। पेच एरिया में क्रॉकरी की दुकानें भी बंद करवाई गई और अगले आदेश तक नहीं खोलने के निर्देश दिए गए।
जिला कलक्टर ने की अपील
जिला कलक्टर ने शहरवासियों से अपील की है कि वे सरकार के निर्देशों की पूरी पालना करें। शहर से कर्फ्यू हटाया गया है लेकिन धारा 144 और लॉक डाउन के प्रावधान लागू हैं। ऑरेंज ज़ोन की अनुमति गतिविधियों के सम्बंध में जारी दिशा निर्देशों की पालना करना आवश्यक है। फिलहाल भीलवाड़ा कोरोना के संक्रमण से लगभग मुक्त है, लेकिन एक गलती भी भारी पड़ सकती है। इसलिए हमें सावचेत रहना है।