पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदयपुर का गांव बना छावनी:मछली पकड़ने के विवाद पर युवक की हत्या, विरोध में 12 घंटे तक 700 से ज्यादा लोग मृतक के घर पर डटे रहे

उदयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • उदयपुर के सराड़ा थाना क्षेत्र के केजड़ तालाब की घटना, पुलिस तैनात
  • नेट बंद, 6 युवक हिरासत में, मृतक के साथी भी चाकू के वार से घायल

(विपिन सोलंकी)। उदयपुर जिले के सराड़ा थाना क्षेत्र के केजड़ तालाब पर मछली आखेट के विवाद पर सोमवार देर रात चाकू के वार से नठारा मांडली फला निवास मुकेश (25) पुत्र धनराज मीणा की हत्या कर दी गई। साथ ही मांडली के ही राजू उर्फ राजेन्द्र (22) पुत्र शिवराम मीणा पर भी चाकू से वार किया जिसे घायल अवस्था में एमबी हॉस्पिटल रेफर किया। सराड़ा पुलिस ने हत्या और जानलेवा हमला करने के छह अभियुक्तों को हिरासत में भी लिया।

मामला तनावपूर्ण होना तब शुरु हुआ जब मृतक के परिजनों और गांव के लोगों ने मंगलवार तड़के ढोल बजाकर पड़ोसी तथा गांव के लोगों को हत्या की सूचना दी। देखते ही देखते सुबह 6 बजे तक मृतक के घर के आस-पास 700 से ज्यादा लोगों की भीड़ जमा हो गई। इससे 12 थानों और पुलिस लाइन से करीब 250 का जाब्ता सराड़ा, चावंड और नठारा के आसपास तैनात करना पड़ा। दिनभर पुलिस और मौतबिरों के बीच सुलह वार्ता चलती रही, लेकिन शाम तक कोई निर्णय नहीं निकल पाया। फिर एसएसपी कैलाश चन्द्र बिश्नोई और कलेक्टर आनंदी पहुंचे। रात को हत्या से लेकर शाम तक परिजनों ने शव नहीं लिया। इधर, दोपहर को प्रशासन ने क्षेत्र का नेट भी बंद कर दिया। 

ग्रामीणों ने रखी 14 सूत्रीय मांग 
ग्रामीणों ने प्रशासन को 14 सूत्री मांगों का ज्ञापन दिया। इसमें आरोपियों को फांसी, मृतक परिवार को आर्थिक सहायता और सरकारी नौकरी, आरोपियों को सराड़ा क्षेत्र से बाहर निकालना, चावण्ड, सराड़ा और महुवाड़ा क्षेत्र से आरोपियों से संबंध समाज के लोगों को बाहर निकलना, आरोपियों को हिरासत में लेने, सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग ली जाए, संबंधित समाज के लोगों के घरों की तलाशी ली जाए, आरोपियों के बयान हमारे समक्ष लिए जाए। प्रशासन लिखित रूप में आश्वासन देगा तक पोस्टमार्टम कर दाह संस्कार होगा, शामिल हैं। 

यह हुई थी घटना
पुलिस की पूछताछ में सामने आया कि मृतक मुकेश और घायल राजू सहित भैरूलाल पुत्र रतना, मुकेश पुत्र बंशी लाल, शांति लाल पुत्र हीरा, रामचंद्र पुत्र हीरा मीणा रात को करीब 9.30 बजे केजड़ तालाब में मछली आखेट के लिए गए थे। वहां तीन अन्य युवक पहले से बैठे हुए थे। मछली आखेट के विवाद पर तीन युवकों ने फोन लगाकर अन्य साथियों को बुलाया। हथियार लेकर आए युवकों ने मुकेश और राजू पर वार किया। मुकेश की मौके पर मौत हो गई जिस पर सराड़ा मोर्चरी में शव रखवाया। वहीं राजू को एमबी हॉस्पिटल रैफर किया। इसके बाद परिजनों को सूचना दी गई। रातभर में सूचना आसपास के गांव में फैल गई। 

शाम को पहुंचे एसएसपी-कलेक्टर से चलती रही बातचीत
दिनभर पुलिस अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत में सुलह नहीं होने पर शाम को करीब 4.30 बजे एसएसपी कैलाश चन्द्र बिश्नोई और कलेक्टर आनंदी सराड़ा पहुंचे। शाम 5.45 बजे एक दल की एसएसपी और कलेक्टर से बातचीत चलती रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें