• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Congress Made Raghu Sharma In Charge Of Gujarat, Daman Diu And Dadra Nagar Haveli Without Making National Secretary Or General Secretary, Gehlot Was In Charge Of Gujarat In The Last Assembly Elections

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री को गुजरात की जिम्मेदारी:कांग्रेस ने रघु शर्मा को गुजरात, दमन दीव और दादरा नगर हवेली का प्रभारी बनाया, पिछली बार गहलोत थे प्रभारी

जयपुर2 महीने पहले
रघु शर्मा (फाइल फोटो)

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को कांग्रेस संगठन में जिम्मेदारी दी गई है। रघु शर्मा को गुजरात, दमन दीव और दादरा नगर हवेली का प्रभारी बनाया गया है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने रघु शर्मा को प्रभारी बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं। रघु शर्मा को एआईसीसी इंचार्ज बनाया है, लेकिन सचिव या महासचिव का पद नहीं दिया गया। अब तक राष्ट्रीय सचिव या म​हासचिव ही राज्यों के प्रभारी बनते आए हैं।

रघु शर्मा को गुजरात जैसे राज्य का प्रभारी बनाए जाने पर कई तरह की सियासी चर्चाएं हैं। पिछले दिनों रघु शर्मा ने दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर अहम मुलाकात की थी। उस मुलाकात के बाद ही इस नई जिम्मेदारी की रूपरेखा बनी थी। गुजरात में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनावी राज्य के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपना काफी अहम जिम्मेदारी मानी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य के प्रभारी की जिम्मेदारी देकर कांग्रेस हाईकमान ने रघु शर्मा को बड़ा टास्क देने के साथ सियासी मैसेज भी दिया है।

चुनावी राज्य के प्रभारी की जिम्मेदारी फुल टाइम काम, मंत्री पद पर संशय
गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में एआईसीसी प्रभारी होना एक फुल टाइम काम है। चुनावी राज्य वाले प्रभारी की जिम्मेदारी के साथ स्वास्थ्य मंत्री का पद बरकरार रहता है या नहीं, यह आने वाले मंत्रिमंडल फेरबदल में साफ हो जाएगा। चुनावी राज्य में किसी नेता के पास प्रभारी के साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्री जैसे जनता से जुड़े रोजाना काम वाले महकमे का रहना संभव नहीं है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि रघु शर्मा को मंत्री की जगह राष्ट्रीय स्तर पर पदाधिकारी की फुल टाइम जिम्मेदारी दी जा सकती है।

पिछले चुनाव में गहलोत थे गुजरात के प्रभारी
रघु शर्मा को संगठन के लिहाज से बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। गुजरात विधानसभा चुनाव में टिकट बांटने से लेकर पूरा चुनाव अभियान रघु शर्मा की देखरेख में ही चलेगा। प्रभारी होने के कारण वे सोनिया गांधी और राहुल गांधी से सीधे संपर्क में रहेंगे। 2017 में गुजरात विधानसभा के चुनाव के समय अशोक गहलोत गुजरात के प्रभारी थे।

खबरें और भी हैं...