पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान में कोरोना वैक्सीनेशन:पहले दिन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था गड़बड़ाई; बीकानेर में बुजुर्गों को लौटाया, कहा- जब मैसेज आए तब टीका लगवाने आना

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर के एसएमएस अस्पताल में टीका लगाया गया। - Dainik Bhaskar
जयपुर के एसएमएस अस्पताल में टीका लगाया गया।

राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दिन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था गड़बड़ा गई। कई जगहों पर एक से दो घंटे के बाद बुजुर्गों को टीका लग पाया। वहीं, बीकानेर के सेटेलाइट अस्पताल में टीका लगवाने पहुंचे बुजुर्ग को लौटा दिया गया। उनसे कहा गया कि टीकाकरण सोमवार को नहीं होगा। जब भी होगा, तब एक एसएमएस उनके पास आ जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों को शामिल करने वाले इस तीसरे चरण में कोरोना टीका लगवाने के प्रति आमजन में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी राजभवन में कोरोना वैक्सीन की पहली डोल लगवाई। जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भी बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिक पहुंचे हैं। उन्हें टीका लगाया जा रहा है।

इधर, जयपुरिया अस्पताल में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में थोड़ा विलंब हुआ। यहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन संबंधी समस्या से रूबरू होने के कारण कई लोगों वैक्सीनेशन में समय लग गया। बनीपार्क में सेटेलाइट अस्पताल में ऑनलाइन व्यवस्था चरमरा गई। इसके बाद ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया।

लोगों का कहना है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीका लगवा सकते हैं, तो उन्हें क्या दिक्कत हो सकती है। इस बीच डॉक्टर्स का कहना है कि यदि वैक्सीन की इस पहली डोज के बाद हल्का बुखार या चक्कर आने जैसी शिकायत आए तो इससे घबराएं नहीं। ऐसा हो सकता है, जो किसी खतरे का संकेत नहीं है।

जयपुर के एसएमएस अस्पताल में 72 साल की महिला मंगला दीक्षित को लगा पहला टीका लगाया गया। इसके बाद मंगला दीक्षित बोलीं- पीएम को देख लगा कि हमें भी लगवानी चाहिए, इसलिए बहन और भाई को लेकर आई और सभी ने टीका लगवाया।

जोधपुर में जानकारी के अभाव में लोग बहुत कम संख्या में टीकाकरण के लिए पहुंचे। कई तरह की अव्यवस्थाएं भी यहां देखने को मिलीं।

बीकानेर में पहले ही दिन वैक्सीनेशन की व्यवस्था पस्त हो गई। 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग अस्पतालों में इसके कारण परेशान होते रहे।

अलवर में सुबह साढ़े 10 बजे तक एक भी व्यक्ति को वैक्सीन की पहली डोज नहीं लग सकी। यहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिक्कतों के कारण और लोगों में कम रुचि के कारण ऐसा हुआ।

कोटा में वैक्सीनेशन का दूसरा चरण:देरी से शुरू हुआ। यहां 69 साल के बुजुर्ग ने लगवाया पहला टीका, कहा मोदी को देखकर 8 किमी चलकर आया।

अजमेर में वैक्सीनेशन के पहले डोज के प्रति बुजुर्गों की लंबी कतार अस्पतालों में लगी है। यहां एक अस्पताल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आने पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया।

सीकर में दोपहर 12 बजे तक सरकारी अस्पताल में 46 बुजुर्गों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई। कई बार रजिस्ट्रेशन को लेकर दिक्कतें यहां भी आईं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें