पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Coronavirus Outbreak Update; Jaipur Jodhpur Kota News | COVID Lockdown (Night Curfew) Cases District Wise Today Latest Report

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान में कोरोना के रिकॉर्ड केस:24 घंटे में मिले 2,429 पॉजिटिव, जो 30 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा; जयपुर में पांच सौ से ज्यादा संक्रमित, 5 जिलों में सैकड़ा पार

जयपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में कोरोना अब विकराल रूप लेता जा रहा है। सोमवार को मिले 2429 नए केसों ने इस साल 2021 के साथ ही पिछले साल दिसंबर 2020 में मिले तमाम केसों का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। सबसे ज्यादा डराने वाली खबर मौत के आंकड़े को लेकर है। सोमवार को पूरे राज्य में 12 लोगों की जान चली गई, जो इस साल में हुई एक दिन की मौत में सबसे ज्यादा है। राजस्थान में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए मुख्यमंत्री ने वैक्सीनेशन तेज करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने केन्द्र सरकार से अपील की है कि वैक्सीनेशन में आयु सीमा की बाध्यता को हटाया जाए।

6 शहरों में लगा केसों का सैकड़ा
जिलेवार कोरोना केसों को देखें तो सोमवार को जयपुर में सबसे ज्यादा 528 केस मिले हैं। राजस्थान के 33 में से 6 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना के केस 100 के पार गए हैं। इसमें जयपुर के अलावा जोधपुर में 320, कोटा 280, उदयपुर 198, डूंगरपुर 124 और चित्तौडगढ़ में 113 नये केस मिले है। जबकि अलवर 83, बांसवाड़ा 58, भीलवाड़ा 63 और पाली 68 केसों के साथ 50 से ज्यादा वाले जिले रहे। धौलपुर को छोड़ दें तो सभी जिलों में कोरोना के नये केस मिले हैं। इसके अलावा अजमेर में 3, जयपुर 2 और अलवर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, उदयपुर, सीकर, पाली और नागौर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

9 दिन में दोगुना हुए एक्टिव केस
राजस्थान में जिस तेजी से कोरोना संक्रमण के केस मिल रहे हैं, उससे सरकार और प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि अब धीरे-धीरे अस्पतालों पर भी लोड बढ़ना शुरू हो गया है। बीते 9 दिन के अंदर ही राज्य में एक्टिव केस दो गुना हो गए। 9 दिन पहले 28 मार्च को 7794 थे, जो सोमवार को बढ़कर 14 हजार 768 पर पहुंए गए। कोरोना की राज्यवार रिपोर्ट देखें तो अब तक 3 लाख 41 हजार 754 संक्रमित केस आ चुके हैं, जबकि 2,841 जनों की मौत हो चुकी है।

सीएम ने की आयु सीमा हटाने की मांग
कोरोना के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर केन्द्र सरकार से वैक्सीनेशन के लिए आयु सीमा हटाने की मांग की है। सीएम ने अपने ट्वीट में कहा है कि कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ा है। इसे रोकने के लिए हमें सभी लोगों को वैक्सीन लगानी होगी। मैं प्रधानमंत्री और केन्द्र सरकार से अपील करता हूं कि आयु सीमा हटाकर सभी के वैक्सीनेशन की अनुमति दी जाए। सरकारी के साथ निजी चिकित्सा संस्थानों को भी वैक्सीनेशन की अनुमति दी जाए।

सीएम की रात 10 बजे बैठक; डॉक्टर्स बोले- वेंटिलेटर वाले रोगी बढ़ रहे, गहलोत बोले- सख्ती बढ़ानी होगी
बढ़ते संक्रमण ने सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है। यही वजह है कि सोमवार रात 10 बजे सीएम अशोक गहलोत ने कोर ग्रुप की बैठक ली। दो घंटे तक चली इस बैठक में डॉक्टर्स ने कहा कि लोग वायरस को लेकर लापरवाह हो रहे हैं। यह पहले के मुकाबले ज्यादा घातक और कई गुना ज्यादा तेजी से फैलने वाला है। अस्पताल में वेंटिलेटर वाले मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इस पर सीएम ने कहा कि सख्ती करनी होगी। गहलोत ने सभी संभागाें का फीडबैक और सुझाव लिए। इस बैठक को सोशल मीडिया पर सभी के लिए खुला रखा गया। करीब 3.04 लाख लोगों ने ऑनलाइन बैठक में हिस्सा लिया। 30 हजार ने सुझाव भी भेजे।

जोधपुर में अब रात 8 बजे से कर्फ्यू, शहरों से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में भी बंद किए जाएंगे स्कूल

  • जोधपुर में कर्फ्यू अब रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। डाॅक्टर्स और अफसराें ने दूसरे जिलों में भी कर्फ्यू का समय बढ़ाने की मांग की। गहलोत ने कहा- यह तो करना ही पड़ेगा।
  • शहरी सीमा से सटे ग्रामीण स्कूल भी बंद होंगे। अभी शहरी क्षेत्रों में ही 9वीं तक के स्कूल बंद करने के आदेश जारी हुए हैं।
  • प्रदेश में 27 माइक्रो कंटनेमेंट जोन घोषित किए गए। गाइडलाइन की अनदेखी पर 178 प्रतिष्ठान सील किए गए।
  • गहलोत बोले- कोरोना की पहली लहर में थड़ी-ठेले वालों को 3500 हजार रु. प्रति व्यक्ति की आर्थिक सहायता दी थी। अगले 2 महीनों में फिर से इन्हें आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • आम लोगों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट में कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाने की मांग की। इस पर सीएम गहलोत ने पुलिस अधिकारियों को टोका। पालना के आदेश भी दिए।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें