पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • 3526 Patients In The State Within The Last 24 Hours, This Is The Highest Ever In Cases Received In A Day, Rajasthan Coronavirus Outbreak Update; Jaipur Jodhpur Kota News |

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान में कोरोना का विस्फोट:पिछले 24 घंटे में 3526 नए मरीज आए सामने, एक दिन में मिले केसों में ये अब तक के सर्वाधिक, 20 लोगों की गई जान

जयपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर के जवाहर नगर स्थित कोचिंग सेंटर। - Dainik Bhaskar
जयपुर के जवाहर नगर स्थित कोचिंग सेंटर।

महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित दूसरे राज्यों की तर्ज पर राजस्थान में भी अब कोरोना बेकाबू हो गया है। पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 3526 नए संक्रमित केस मिले हैं, जबकि 20 लोगों की मौत हो गई। पिछले एक साल में आए कोरोना के एक दिवसीय केसों में ये सबसे ज्यादा है। इससे पहले 24 नवंबर 2020 को राज्य में 3314 केस आए थे, जो कोरोना की पहली लहर में सर्वाधिक थे। गुरुवार को मिले कोरोना केसों को देखकर लगता है राज्य सरकार जल्द कोई और सख्ती भरा कदम उठा सकती है।

कोरोना के जिलेवार केसो में गुरुवार को 9 जिले ऐेसे हैं, जहां संक्रमित केसों की संख्या 100 से ज्यादा रही है। सबसे ज्यादा मरीज जयपुर में 658 मिले हैं। जयपुर में गुरुवार को सबसे ज्यादा 7 जनों की मौत हुई है, जबकि एक्टिव केसों की संख्या 4 हजार को पार कर गई है। कोरोना के बढ़ते केसों के चलते यहां सबसे बड़े डेडिकेटेड कोविड अस्पताल RUHS में मरीजों का लोड बढ़ने लगा है। यहां करीब 25% तक बेड्स फुल हो चुके हैं। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि 1200 बेड्स की कैपेसिटी वाले इस अस्पताल में मौजूद समय में 300 मरीज भर्ती हैं, जिसमें लगभग 40 मरीज ऐसे हैं, जो ICU या हाईलेवल ऑक्सीजन पर है। उन्होंने बताया कि यहां ऑक्सीजन के डेली 250 से ज्यादा सिलेंडर की खपत हो रही है। हालांकि ऑक्सीजन सिलेंडर के प्रोडेक्शन की कैपेसिटी प्रतिदिन 1700 सिलेंडर है।

इन जिलों में आए 100 के पार मरीज

जयपुर के अलावा कोटा, उदयपुर और जोधपुर में गुरुवार को बहुत ज्यादा संख्या में मरीज मिले है। उदयपुर में 497, जोधपुर 372, कोटा 310, डूंगरपुर 215, अलवर 174, चित्तौड़गढ़ 125, सिरोही में 105, राजसमंद से 109 मरीज मिले हैं। इनके अलावा अजमेर 87, बांसवाड़ा 60, बारां 35, भीलवाड़ा से 88, बीकानेर से 65, जालोर 62, झालावाड़ 56, पाली 88 और टोंक 50 केसों के साथ ऐसे राज्य है, जहां 50 से ज्यादा केस आए है। जयपुर के अलावा उदयपुर में 3, कोटा और राजसमंद में 2-2 जबकि अजमेर, बीकानेर, जालौर, पाली, प्रतापगढ़ और सिरोही में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

एक्टिव केसों की संख्या 21 हजार के पार

सबसे ज्यादा चिंता का विषय राज्य में रिकवरी रेट का है। राज्य में रिकवरी रेट दिनों-दिन घटती जा रही है। राज्य में गुरुवार को 3 हजार की संख्या में बढ़कर एक्टिव केस 21 हजार 132 पर पहुंच गए। उदयपुर, कोटा, जोधपुर, जयपुर और डूंगरपुर ऐसे जिले हो गए, जहां एक्टिव केसों की संख्या 1 हजार से ज्यादा है। सबसे ज्यादा केस जयपुर में 4087 है।

जयपुर में दो जगह बनाए कंटेनमेंट जोन

इधर जिला प्रशासन की ओर से नियुक्त किए इंसीडेंट कमांडर की ओर से मुहाना क्षेत्र में दो जगहों पर निर्धारित संख्या से ज्यादा पॉजिटिव केस आने पर कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। मुहाना के पास बने कृष्णा सागर अपार्टमेंट और इसी क्षेत्र के सनफ्लॉवर अपार्टमेंट में 5 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिलने पर इन अपार्टमेंट में कंटेनमेंट जोन बनाए है। इससे पहले बुधवार को भी टीम ने 3 जगहों पर कंटेनमेंट जोन बनाए थे। इसमें एक मानसरोवर स्थित किरण पथ, दूसरा जगतपुरा और तीसरा रामनगरीय क्षेत्र में स्थित अपार्टमेंटों में कंटेनमेंट जोन बनाए थे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

और पढ़ें