जोधपुर में तीसरी बार बढ़ा कर्फ्यू:दो दिन के लिए बढ़ाया कर्फ्यू, इंटरनेट भी बंद रहेगा, 4 घंटे मिलेगी छूट

जोधपुर7 महीने पहले

मंगलवार को शुरू हुई हिंसा के बाद माहौल तो शांत हो गया है लेकिन पुलिस की सख्ती वैसी ही रहेगी। प्रशासन ने । शहर के हालातों को देखते हुए कर्फ्यू और इंटरनेट बंदी को दो दिन और बढ़ा दिया गया है। शहर के 10 थाना क्षेत्रों में 8 मई रात 12 बजे तक कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है, जबकि आगामी आदेश तक जोधपुर जिले में इंटरनेट बंद रहेगा। वहीं सुबह 8 से 12 बजे तक ढील दी जाएगी। इंटरनेट कब तक बंद रहेगा इस पर अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया है।

इससे पहले 3 मई से लगातार शहर में कर्फ्यू लगा है। इसे 4 मई तक बढ़ाया गया था। इसके बाद 4 मई को आदेश जारी कर 6 मई रात 12 बजे तक किया गया। इसी के चलते तीसरे दिन आज शुक्रवार को सुबह 8 से 10 बजे तक दो घंटे की ढील दी गई। ऐसे में शहरवासियों को उम्मीद थी कि शुक्रवार से कर्फ्यू में हटा दिया जाएगा। लेकिन, देर शाम प्रशासन ने आदेश जारी कर इसे दो दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। शुक्रवार को छूट के दौरान इलाकों में लोग दहशत में नजर आए तो कहीं रोष दिखा। लोग कर्फ्यू खत्म करने की मांग कर रहे हैं। पुलिस ने सख्ती के साथ ढील दी । इधर लोगों का कहना है कि कोरोना काल में कर्फ्यू इतना झेल चुके हैं अब और नहीं झेल सकते। कमिश्नर नवज्योति गोगोई ने बताया कि अब तक इस मामले में 31 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। इसके साथ सोशल मीडिया पर झूठी खबरें शेयर करने वालों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

तबाही के लिए करौली में नवसंवत्सर, जोधपुर में ईद-आखातीज:दोनों शहरों में दंगों का कनेक्शन, जानिए पुलिस ने क्या गलतियां दोहराईं

शुक्रवार सुबह दो घंटे के लिए ढील दी गई।
शुक्रवार सुबह दो घंटे के लिए ढील दी गई।

सब्जी दूध किराना सामान के लिए निकले
ढील के दौरान जरूरी सामान के लिए लोग घरों से निकले। कई दुकानें ढील में भी नहीं खुली। सब्जी, दूध व किराना सामान के लिए लम्बी कतार दिखी। 5 से अधिक लोगों के जुटने पर मनाही थी, लोग इसका पालन करते नहीं दिखे। कहीं कहीं भीड़ नजर आई। लोग वाहनों पर आते जाते दिखे। पुलिस रोकती टोकती नजर आई। पुलिस का जाब्ता व फ्लैग मार्च भीतरी शहर की तंग गलियों में नजर आया।

इन क्षेत्रों में रहेगा कर्फ्यू
पुलिस उपायुक्त राजकुमार चौधरी ने बताया कि उदयमंदिर के आंशिक क्षेत्र राईका बाग रोडवेज बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन को छोड़ उदय मंदिर थाना क्षेत्र, सदर कोतवाली, सदर बाजार, नागौरी गेट एवं खाण्डा फलसा का संपूर्ण क्षेत्र और प्रताप नगर, प्रताप नगर सदर, देव नगर, सूरसागर एवं सरदारपुरा के संपूर्ण क्षेत्र में 8 मई रात 12 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

जोधपुर दंगे का सबसे खौफनाक VIDEO:दंगाइयों ने बाइक का पीछा किया, सवार की पीठ में चाकू घोंपा; डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाला

तीन दिन बाद छूट मिली तो लोग खरीददारी करने के लिए घरों से निकले। इस दौरान पुलिस जाब्ता भी तैनात रहा।
तीन दिन बाद छूट मिली तो लोग खरीददारी करने के लिए घरों से निकले। इस दौरान पुलिस जाब्ता भी तैनात रहा।

इन्हें मिलेगी छूट
आदेश के तहत कर्फ्यू के दौरान विभिन्न विद्यालयों की परीक्षाओं, प्रतियोगी परीक्षाओं में शरीक होने वाले विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं परीक्षा कार्य में लगे स्टॅाफ को आने-जाने की छूट होगी। मेडिकल इमरजेंसी, मेडिकल सर्विस से जुड़े कर्मचारी, बैंक कर्मी, न्यायिक सेवाओं से संबंधित पदाधिकारी, कर्मचारी व पत्रकार, मीडियाकर्मियों द्वारा परिचय पत्र, दस्तावेज दिखाने पर अनुमति होगी। न्यूज पेपर हॉकर्स को वितरण की अनुमति होगी। अन्य विशेष परिस्थितियों में अति आवश्यक होने पर कर्फ्यू में निकलने के लिए संबंधित सहायक पुलिस आयुक्त व संबंधित थानाधिकारी से परमिशन लेनी होगी।
4 घंटे ढील में इन्हें छूट
किराणा, सब्जी, डेयरी के साथ ऑप्टिकल शॉप वालों को भी 4 घंटे की छूट दी गई है। इसके साथ ही संवेदनशील इलाकों में पुलिस ने अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया है।

ये खबरें भी पढ़ें...