गहलोत ने पंजाब के CM को लिखा पत्र:अगली नहरबंदी के दौरान सरहिन्द और राजस्थान फीडर का रिलाइनिंग काम पूरा करने की मांग

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी। - Dainik Bhaskar
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को पत्र लिखा है। इसमें सरहिन्द फीडर और राजस्थान फीडर के पंजाब में शेष रहे रिलाइनिंग के कामों को आगामी नहरबंदी के दौरान पूरा करने के लिए पंजाब के अधिकारियों को निर्देश देने का आग्रह किया गया है।

23 जनवरी, 2019 को साइन MoU याद दिलाया
गहलोत ने पत्र में लिखा है कि सरहिन्द फीडर और राजस्थान फीडर के रिलाइनिंग कामों को मार्च-जून, 2019 से मार्च-जून, 2021 तक की 3 वर्किंग ड्यूरेशन में पूरा किए जाने के संबंध में एक एमओयू भारत सरकार के जल संसाधन मंत्रालय, राजस्थान सरकार और पंजाब सरकार के बीच 23 जनवरी, 2019 को साइन हुआ था। मार्च-मई, 2021 की नहरबंदी के दौरान पंजाब ने सरहिन्द फीडर के रिलाइनिंग के काम 2019 में शुरू कर दिए और 100 किमी में से 45 किमी लंबाई के रिलाइनिंग काम कर लिए गए हैं।

इसी तरह राजस्थान फीडर के 97 किमी में से 23 किमी लंबाई के रिलाइनिंग का काम मार्च-मई, 2021 की नहरबंदी के दौरान कर लिए हैं। राजस्थान ने भी आगे बढ़कर साल 2021 की 60 दिन की नहरबंदी में से 30 दिन की नहरबंदी के दौरान राजस्थान फीडर (मुख्य नहर) के 47 किमी लंबाई के रिलाइनिंग के काम पूरे कर लिए हैं।

प्रोजेक्ट रिव्यू कमेटी का प्रेजेंटेशन बताया
मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा कि 23 जनवरी, 2019 को हुए एमओयू के तहत बनी विशेषज्ञ प्रोजेक्ट रिव्यू कमेटी ने सरहिन्द फीडर और राजस्थान फीडर के रिलाइनिंग कामों को पूरा करने के लिए 1 साल का एक्टेंशन दिया गया है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने पंजाब के बाकी बचे रिलाइनिंग कामों का इम्प्लीमेंटेशन आगामी नहरबंदी के दौरान पूरा करने के लिए पंजाब के अधिकारियों को निर्देश देने का आग्रह किया है।