पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Discom Will Install 2 Lakh Smart Meters, Do Not Have To Go Door to door For Reading, Survey Will Also Start In The City

भास्कर खास:डिस्कॉम लगाएगा 2 लाख स्मार्ट मीटर, रीडिंग के लिए नहीं जाना पड़ेगा डोर-टु-डाेर, शहर में सर्वे भी शुरू

जोधपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मैन पॉवर की कमी और रीडिंग को लेकर उपभोक्ताओं की आए दिन आने वाली शिकायतों का निदान जोधपुर डिस्कॉम ने खोज लिया है
  • एनर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड कंपनी से 12 करोड़ 24 लाख रुपए की लागत से मंगवाएंगे मीटर, सर्वे शुरू
  • फायदा - बिजली चोरी रुकेगी, बिलों की गड़बड़ी रुकेगी, मैन पॉवर में कमी आएगी, काम स्मार्ट होगा
  • प्रक्रिया - स्मार्ट मीटर में लगी माइक्रो चिप से कंप्यूटर सर्वर पर डाटा आएगा, ऑफिस बैठे-बैठे रीडिंग ले लेंगे

मैन पॉवर की कमी और रीडिंग को लेकर उपभोक्ताओं की आए दिन आने वाली शिकायतों का निदान जोधपुर डिस्कॉम ने खोज लिया है। अब घरों और फैक्ट्रियों में रीडिंग के लिए मीटर रीडर नहीं आएंगे। इसके लिए सभी संबंधित उपभोक्ताओं के घरों के बाहर अब स्मार्ट मीटर लगेंगे। इसके लिए शहर में सर्वे भी शुरू हो गया है।

यह मीटर एनर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड कंपनी से 12 करोड़ 24 लाख रुपए की लागत से मंगवाए जा रहे हैं। इन स्मार्ट मीटर में लगी माइक्रो चिप से कंज्यूमर के बिजली मीटर की सारी रीडिंग मीटर रीडर हर महीने कंप्यूटर सर्वर से ले लेगा। इस सर्वर में सारा डाटा रहेगा। जोधपुर डिस्कॉम के अलावा अजमेर डिस्कॉम दो लाख और जयपुर डिस्कॉम चार लाख मीटर लगाने जा रहा है।

कनेक्शन सिंगल फेज और घर में एसी वाले मीटर पहले बदले जाएंगे

शहर में बड़ी संख्या में ऐसे उपभोक्ता है, जिन्होंने घरों में सिंगल फेज का बिजली कनेक्शन ले रखा है, लेकिन एसी का उपयोग करते हैं। इससे सप्लाई वोल्टेज कम-ज्यादा का असर होता है। साथ ही रीडिंग भी सिंगल फेज की आने से डिस्कॉम को नुकसान होता है। ऐसे उपभोक्ताओं के कनेक्शन इन मीटर के लगने से स्वत: ही थ्री फेज में तब्दील हो जाएंगे।

पहले चरण में थ्री फेज कंज्यूमर के लगेंगे
यह स्मार्ट मीटर पहले चरण में थ्री फेज वाले कंज्यूमर के घरों और 25 हॉर्स पॉवर वाली लघु उद्योग की फैक्ट्रियों में लगेंगे। ताकि उनकी सही रीडिंग मिल सकें। इसके बाद सिंगल फेज वाले घरेलू व अघरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं के यहां यह मीटर लगाए जाएंगे।

अब तक तीन बार मीटर बदले, 1200 रुपए लागत

पहले काले रंग के लोहे के चकरी वाले मीटर थे। इसके बाद लोहे के ही रीडिंग वाले काले मीटर लगाए गए। जब वे फेल हुए तो वर्तमान में चल रहे डिजिटल मीटर लगाए गए। अब इनकी जगह करीब 1 200 रुपए लागत का यह स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा। स्मार्ट मीटर लगने के दो साल बाद मेंटेनेंस के नाम पर आगामी आठ साल तक प्रतिमाह प्रति मीटर का चार्ज 64 रुपए लिया जाएगा। यानी कुल दस साल में 7344 रुपए मीटर बनाने वाली कंपनी लेगी।

इन मीटर में कंज्यूमर चाहकर भी रिमोट या वायर लगाकर बिजली चोरी नहीं कर सकता। इसके लिए अगर कोई इनमें छेड़छाड़ भी करेगा तो मीटर में लगी लाइट लगने से पकड़ा जाएगा। डिस्कॉम के भीतरी शहरी इलाके में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां के अधिकतर घरों में आज भी लोहे के पुराने चकरी वाले मीटर चल रहे हैं। इसके अलावा कई घरों के बाहर छतों से अंकुड़ियां डालकर चोरियां की जा रही है। उनके लिए डिस्कॉम के पास कोई समाधान नहीं हैं।

  • मीटर रीडर को आना नहीं पड़ेगा। सर्वर पर सारी रीडिंग आ जाएगी। उसको देखकर बिल भेजेंगे और मीटर रीडर लेजर में गड़बड़ी नहीं कर सकेगा। यानी पारदर्शिता रहेगी। - ओपी सुथार, नोडल अधिकारी व एक्सईएन जोधपुर डिस्कॉम
  • एक लाख दो हजार मीटर लगने हैं। पहले यह डिविजन बी में लगाए जा रहे हैं। दिसंबर से लगना चालू होंगे। जुलाई 2021 तक इनको लगा दिया जाएगा। इसके बाद शहर के विभिन्न हिस्सों में आगामी तीन साल में बजट की उपलब्धता के अनुसार इनको लगाया जाएगा। - रामनिवास विश्नोई, एसई, आईटी जोधपुर डिस्कॉम
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें