पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Do You Know How To Cook Marwari Food? And Who Is Called Panchkuta?; Also Asked What Is Religion? And How Many Steps Are There In Chauth Ka Barwara Temple?

RAS 2018 के इंटरव्यू में पूछे ये सवाल:क्या आप मारवाड़ी खाना बनाना जानते हो ? पचकूटा किसे कहते हैं ? कुबडपट्टी क्या होती है ? चौथ का बरवाड़ा मंदिर में कितनी सीढ़ियां हैं?

नागौर18 दिन पहलेलेखक: मनीष व्यास
  • कॉपी लिंक

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की गई RAS संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2018 के इंटरव्यू मंगलवार को दिन में पूरे हो गए। रात को ही आयोग ने परिणाम घोषित कर दिया। RPSC ने लॉकडाउन से अनलॉक होने के साथ ही सबसे बड़ी भर्ती का परिणाम जारी किया है। जब इन टॉपर्स से इनके इंटरव्यू में हुए सवालों को लेकर पूछा गया तो बताया कि उन्हें कई ऐसे रोचक सवाल भी पूछे गए जिससे वे खुद एक बार सुन हैरान हो गए। लेकिन, इन सवालों का उन्होंने बड़े ढंग से जवाब दिया।

दरअसल, RAS के इंटरव्यू में कैंडिडेट के कॉन्फिडेंस, नॉलेज और जिस फील्ड या जगह से वह है उस बारें में वह कितना जानता है उनको लेकर भी सवाल किए जाते हैं। इन टॉपर्स से दैनिक भास्कर डिजिटल ने जब सवालों को लेकर पूछा तो बताया कि एकेडमिक के साथ उन्होंने यह सवाल भी पूछे कि..... क्या आप मारवाड़ी खाना बनाना जानते हो ? जानते हो तो क्या-क्या बना सकते हो? यहां तक कि भारत-चीन और पुलिस-बजरी माफिया गठजोड़ को लेकर क्या विचार है।

टॉपर्स से जाने कैसे-कैसे सवाल पूछे जाते हैं

RAS 2018 में टॉप रही मुक्ता राव से पूछा गया कि हाल ही में 5 राज्यों के चुनाव के बाद बने नए मुख्यमंत्रियों के नाम क्या है ? इसमें उन्होंने पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु में सीएम एमके स्टालिन, केरल में सीएम पिनरई विजयन और पुडुचेरी के सीएम एन रंगास्वामी का नाम तो बता दिया पर असम के सीएम का नाम नहीं बता पाई थी। दरअसल असम में सर्वानंद सोनोवाल के बाद अब हेमंत बिश्वा शर्मा नए सीएम बने हैं।

संजय बुगालिया से पूछा गया कि कुबड़पट्टी क्या है? ये बेहद मुश्किल सवाल था। दरअसल, कुबड़पट्टी अजमेर व नागौर जिले का वो क्षेत्र है जहां के पानी में फ्लोराइड की मात्रा की अधिकता के चलते लोगों की कमर कुबड़ बन जाती है।

यतीन्द्र पोरवाल से पूछा गया कि धर्म क्या है और पूछा गया कि दुनिया में कितने धर्म है? उन्होंने जवाब दिया कि मनुष्य का कर्तव्य ही उसका धर्म है और संख्या के बारे में वो कोई जानकारी नहीं दे पाए थे।

यह चौथ का बरवाड़ा मंदिर है। इसमें 700 सीढ़ियां हैं।
यह चौथ का बरवाड़ा मंदिर है। इसमें 700 सीढ़ियां हैं।

विशाल वर्मा से सवाल किया गया कि चौथ का बरवाड़ा मंदिर में कितनी सीढ़ियां हैं? वो इसका जवाब नहीं दे पाए थे और इंटरव्यू कमेटी से सॉरी बोल दिया। आपको बता दें कि मंदिर तक जाने के लिए 700 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

एक अभ्यर्थी से तो ये पूछ लिया गया कि भारत और चीन के बीच क्या समस्या है? और भारत समस्या है या चीन समस्या है। अभ्यर्थी ने जवाब दिया था कि चीन भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए समस्या है और भारत ही दुनिया में हर समस्याओं का एकमात्र समाधान है।

पचकुटा राजस्थान में खाई जाने वाले सब्जी है। ये कैर, कुमटिया,सांगरी, गोंदा और बबूल की फली को मिला कर बनाई जाती है।
पचकुटा राजस्थान में खाई जाने वाले सब्जी है। ये कैर, कुमटिया,सांगरी, गोंदा और बबूल की फली को मिला कर बनाई जाती है।

मनीष छरंग से सवाल किया कि पचकूटा किसे कहते हैं और इसमें क्या-क्या होता है? उनसे ये भी पूछा गया कि नागौर में कौन से लोकदेवता ने 29 उपदेश दिए हैं, जिन्होंने पर्यावरण व जीव रक्षा के लिए भी काम किया हो? ये दोनों ही सवाल बेहद साधारण थे। मनीष छरंग से ये भी पूछा गया कि सिक्कों को खुरदुरा क्यों किया जाता हैं?

छरंग ने बताया था कि पचकुटा राजस्थान में खाई जाने वाले सब्जी है। ये कैर, कुमटिया,सांगरी, गोंदा और बबूल की फली को मिला कर बनाई जाती है। इन पांचों वनस्पतियों को सूखा कर स्टोर कर लिया जाता है और इसे साल भर खाया जा सकता है। वहीं दूसरे सवाल के जवाब में उन्होंने जाम्भोजी भगवान और उनके 29 उपदेश के बारे में जानकारी दी। सिक्कों को खुरदरा किए जाने के बारे में उन्होंने बताया कि इसके चलते सिक्कों से मेटल चोरी होने की और फेक होने की संभावना खत्म होती है।

टॉप 10 में शामिल रहे सिद्धार्थ सांदू को कहा गया कि आप एसडीएम हैं और आपके क्षेत्र में बाल विवाह हो रहा है। विवाह रुकवाने की सूरत में माता-पिता ने सपरिवार आत्महत्या की धमकी दे दी हैं, अब आप हालत कैसे हेंडल करेंगे? सिद्धार्थ ने बताया कि उन्होंने उत्तर दिया कि ऐसी स्थिति में जल्दबाजी की बजाय समझाइश का पूरा प्रयास किया जाएगा और हर स्तर से उन्हें पूरा आश्वस्त कर बाल विवाह रुकवाया जाएगा। उस परिवार को फोर्स करने के बजाय अन्य विकल्पों के माध्यम से विवाह रुकवाया जाएगा।

सीएम अशोक गहलोत की सिक्योरिटी में तैनात देवीलाल यादव से पूछा गया कि पुलिस और बजरी माफिया के नेक्सस को लेकर क्या विचार है? उन्होंने जवाब में कहा कि ये सारा मामला माइनिंग विभाग से जुड़ा हुआ है और पुलिस का सीधे इसमें कोई रोल भी नहीं है तो ये धारणा भी गलत ही है।

RAS बने 8 लोगों की कहानी:CM के बॉडीगार्ड बन गए RAS; 87 रैंक लाने वाले शिवम ने छोड़ी दो नौकरियां, एग्जाम की तैयारी के लिए पति-पत्नी 10 साल घूमने नहीं गए

RAS परीक्षा में सक्सेस के 10 मंत्र:टॉपर्स ने कहा- झोपड़ी हो या महल, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, फर्क इस बात से पड़ता है कि सक्सेस व्यक्ति क्या पढ़ता है और असफल होने वाला क्या

परचून की दुकान पर सामान बेचते थे रवि:अब RAS में 7वीं रैंक, मां सिलाई मशीन से खर्च चलाती थी, एक-एककर चढ़ी सफलता की सभी सीढ़ियां

शादी के 14 साल बाद RAS TOPPER बनी मुक्ता राव:प्री एग्जाम के 6 दिन बाद ही मां का निधन हुआ, एक रात के लिए ही गांव गई, जयपुर में वापस आकर मेंस की तैयारी में जुट गई

चित्तौड़ के यतींद्र का RAS में चयन:IIT में नहीं हुआ सलेक्शन, दो बार IAS एग्जाम में फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार, RAS के लिए की दुगुनी मेहनत तो पहली बार में ही हुआ सलेक्शन

दो बहनों शिप्रा और मोनिका का RAS में सलेक्शन:कमांडेंट पिता का बेटियों को अधिकारी बनाने का सपना हुआ पूरा, शिप्रा की 162वीं और मोनिका की 213वीं रैंक

RAS से पहले संजय ने छोड़ी थानेदारी:दिल्ली में SI रह चुके, एयरफोर्ट और SSC में भी हो गया था सेलेक्शन, अब इनकम टैक्स की नौकरी छोड़ RAS जॉइन करेंगें

खबरें और भी हैं...