• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Effect Of Power Crisis In Rajasthan, Cuts In Many Districts, No Black Out For 7 Hours In 200 Colonies Of The Capital

राजस्थान में बिजली संकट का असर:कोयले की कमी ने बढ़ाई चिंता, कई शहरों में 7 घंटे तक बिजली कटौती, CM बोले- अधिकारी AC कम चलाएं

जयपुर2 महीने पहले

राजस्थान में सरकार का बिजली उत्पादन से लेकर खरीद और वितरण मैनेजमेंट पूरी तरह फेल होता दिख रहा है। बिजली उत्पादन में काम आने वाले कोयले की खरीदी समय पर नहीं हो पाई। इससे कोयले की कमी आ गई है। ऐसे में प्रदेश के कई जिलों में घोषित और अघोषित बिजली कटौती शुरू हो गई है। बिजली संकट को देखते हुए सीएम अशोक गहलोत ने भी बिजली बचत के लिए लोगों को जागरूक करने की बात कही। साथ ही अधिकारियों से भी अपील की है कि वे AC कम चलाएं।

राज्य सरकार ने खुद भी माना है कि प्रदेश में बिजली संकट बढ़ा हुआ है। हालात ये हैं कि राजधानी जयपुर में ही शुक्रवार को करीब 200 कॉलोनी और बस्तियों में 4 से 7 घंटे तक ब्लैक आउट घोषित कर दिया गया, यानी इस दौरान बिजली नहीं आएगी। दिन में 35 डिग्री से ऊपर के तापमान के बीच लोगों को गर्मी में ही समय बिताना पड़ेगा। जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र में आने वाले ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2 से 5 घंटे की बिजली कटौती की जा रही है। जोधपुर डिस्कॉम क्षेत्र के अंतर्गत कई जिलों में कंपनी की ओर से बिजली कटौती लागू की गई है।

जोधपुर डिस्कॉम के ग्रामीण क्षेत्र में 3 से 4 घंटे तक की संभावित बिजली कटौती रहेगी। सभी नगर पालिका क्षेत्रों (जिला मुख्यालय छोड़कर) में दिन के समय 1 घंटे की संभावित बिजली कटौती रहेगी। जयपुर की कॉलोनियों में भी 4 से 7 घंटे की बिजली कटौती घोषित की गई है।

सीएम की अपील: बिजली की बचत करें अधिकारी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह लोगों को बिजली बचाने के लिए जागरूक करें। इसके साथ ही सरकारी अधिकारियों को भी कहा है कि वह एसी कम चलाएं और बिजली की बचत करें। सरकारी विभागों में भी जरूरत के समय ही बिजली चलाई जाए, बाकी समय उपकरणों को बंद रखा जाए।

इस प्रकार रहेगी बिजली कटौती

जयपुर- सुबह 9 या 10 बजे से शाम 4 या 5 बजे तक जोधपुर - सुबह 7 से 8 बजे जालोर - सुबह 8 बजे से 9 बजे पाली -सुबह 9 बजे से 10 बजे जैसलमेर - सुबह 10 बजे से 11 बजे श्रीगंगानगर - सुबह 8 बजे से 9 बजे हनुमानगढ़ - सुबह 4 बजे से 5 बजे सिरोही - शाम 4 बजे से 5 बजे चूरू -शाम 5 बजे से 6 बजे बाड़मेर - शाम 5 बजे से 6 बजे बीकानेर - शाम 5 बजे से 6 बजे

जयपुर में 4 से 7 घंटे बिजली कटौती

राजधानी जयपुर में अलग-अलग क्षेत्र के अनुसार बिजली कटौती की घोषणा की गई है। शहर की करीब 70 कॉलोनियों-बस्तियों में सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक पांच घंटे के लिए कटौती की जा रही है। जबकि करीब 50 इलाकों में दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक 4 घंटे के लिए कटौती की जा रही है। इसके अलावा 60 बड़े इलाकों में सुबह 10 से शाम 4 बजे तक 6 घंटे के लिए और 20 कॉलोनियों-इलाकों में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक 7 घंटे के लिए बिजली कटौती हो रही है। घोषित कटौती में जयपुर डिस्कॉम की ओर से मेंटेनेंस कारण बताया गया है।

अजमेर डिस्कॉम में 2 से 5 घंटे कटौती

अजमेर डिस्कॉम ने भी बिजली कटौती की तैयारी कर ली है। दिन और रात के समय अलग-अलग इलाकों में कटौती की जाएगी। शहरी इलाकों में 2 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 5 घंटे तक पावर कट की तैयारी है। जल्द ही टाइम शेड्यूल जारी किया जाएगा।

अजमेर डिस्कॉम पीक आवर्स यानी शाम 6 से रात 10 बजे के बीच में ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 1 से 2 घंटे पावर कट करेगा। शहरी क्षेत्रों में 1 घंटे की कटौती होगी। इसी तरह ऑफ पीक आवर्स में दिन के समय में ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 3 घंटे और शहरी क्षेत्रों में 1 घंटे बिजली की कटौती की प्लानिंग की है। अजमेर डिस्कॉम क्षेत्र में अजमेर के अलावा नागौर, चित्तौड़गढ़, सीकर, उदयपुर, झुंझुनूं , भीलवाड़ा, राजसमंद , बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ जिले आते हैं।

नागौर में बिजली संकट के असर पर अधीक्षण अभियंता (SE) ने बताया कि अभी लोड शेड्यूल नहीं बनाया है, पर 3 घंटे तक फीडर पर सप्लाई बंद रह सकती है। ग्रामीण क्षेत्र में दिन में और देर रात कटौती की जाएगी। शाम 6 से रात 10 बजे तक बिजली नहीं काटी जाएगी। रोज 4 घंटे इंडस्ट्रीज में भी बिजली भी बंद रह सकती है।

जयपुर में यहां की जा रही है बिजली कटौती

खबरें और भी हैं...