पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Elections Will Be Held For 25 Sarpanch, 39 Up Sarpanch And 1226 Village Panch In 33 Districts Of Rajasthan, Polling And Counting Of Votes On September 28

राजस्थान में पंचायत उप चुनाव की घोषणा:33 जिलों में 25 सरपंच, 39 उपसरपंच और 1226 ग्राम पंचों के होंगे चुनाव, 28 सितंबर को मतदान और मतगणना

जयपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
निर्वाचन आयोग ने पंचायत उप चुनाव कार्यक्रम किया घोषित - Dainik Bhaskar
निर्वाचन आयोग ने पंचायत उप चुनाव कार्यक्रम किया घोषित

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 33 जिलों में 25 सरपंच, 39 उपसरपंच और 1226 ग्राम पंचों के उप चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।आयोग की मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव चित्रा गुप्ता ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं में 15 जून, 2021 तक खाली हुए पदों पर ग्राम पंचायतों में सरपंच, उपसरपंच और वार्ड पंचों के पदों पर उप चुनाव कराने का फैसला लिया है।

20 सितंबर को लोक सूचना, 22 सितंबर को नामांकन

चुनाव के लिए 20 सितंबर को लोक सूचना जारी हो जाएगी। 22 सितंबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक पंचायत मुख्यालय पर नामांकन पेश जा सकेंगे। 23 सितंबर को सुबह 10 बजे से नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नाम वापसी के तुरंत बाद चुनाव चिन्हों का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

28 सितंबर को मतदान और मतगणना

सचिव ने बताया कि 28 सितंबर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। मतदान खत्म होने के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालयों पर वोटों की काउंटिंग करवाई जाएगी।उपसरपंच का चुनाव 29 सितंबर को करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरपंच पद के उप चुनाव इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन से और वार्ड पंचों के चुनाव बैलेट पेपर और मतपेटी से कराए जाएंगे।

उप चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू

उप चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता के नियम संबंधित वार्डों या निर्वाचन क्षेत्रों की सीमा तक लागू हो जायेंगे, जो चुनाव प्रक्रिया खत्म होने तक लागू रहेंगे । संबंधित वार्ड या निर्वाचन क्षेत्र में आचार संहिता की अवधि में नए विकास के काम नहीं होंगे।

खबरें और भी हैं...