पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जीएसटी में धांधली:फर्जी चालान रैकेट का पर्दाफाश; डीजीजीआई ने पकड़ा 1004 करोड़ का फर्जीवाड़ा, 5 गिरफ्तार

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार साल में 1004 करोड़ के फर्जी चालान बनाकर 146 करोड़ की आईटीसी क्लेम की
  • जयपुर निवासी मास्टरमाइंड विष्णु गर्ग सहित पांच लोग गिरफ्तार

डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस (डीजीजीआई) ने प्रदेश में फर्जी इनवॉइस रैकेट का पर्दाफाश करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने 4 साल में 1004 करोड़ के फर्जी इनवॉइस बनाकर 146 करोड़ की इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) क्लेम कर पैसा उठा लिया। अभी शुरुआती जांच में यह आंकड़ा सामने आया है, डीजीजीआई की जांच पूरी होने पर यह राशि और बढ़ सकती है। डीजीजीआई ने गिरोह के मास्टरमाइंड जयपुर निवासी विष्णु गर्ग सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार होने वालों में दो कर्मचारी महेंद्र सैनी,बद्रीलाल माली और हैदराबाद के फर्म संचालक प्रदीप दयानी, सीए भगवान सहाय शामिल हैं।

डीजीजीआई से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक खुफिया जानकारी मिलने के बाद गिरोह के मास्टरमाइंड विष्णु गर्ग की फर्मों की जांच शुरु की तो फर्जीवाड़े की परतें खुलनी शुरु हो गई। जांच में खुलासा हुआ कि विष्णु गर्ग ने माल की सप्लाई किए बिना ही नकली चालानों को जारी किया और इस तरह के चालान पर आईटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) का लाभ उठाया है। 25 अलग-अलग फर्म बनाकर फर्जी बिल जारी किए जा रहे थे। डीजीजीआई ने गर्ग के घर और फर्मों की तलाश लेकर फर्जीवाड़े के दस्तावेज जब्त किए हैं।

विष्णु गर्ग ने 200 फर्मों को चालान जारी किए, ये फर्म राजस्थान, मध्यप्रदेश और तेलंगाना सहित अन्य राज्यों में हैं। इनमें टिम्बर, स्क्रैप, प्लाईवुड और गोल्ड के फर्जी बिल जारी किए गए। अब तक की जांच में पता चला है कि इन फर्मों को माल की सप्लाई की ही नहीं, केवल फर्जी चालान के आधार पर आईटीसी क्लेम के लिए बनाया गया था। विष्णु गर्ग ने अब तक कुल राशि रु 4.05 करोड़ जमा किए हैं। इस पूरे प्रकरण में किसी भी फर्म ने कोई माल किसी को नहीं बेचा, केवल इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने के लिए फर्जी बिल बनाए गए थे। डीजीजीआई इससे पहले भी फर्जी चालान से आईटीसी उठाने के मामलों में कार्रवाई कर चुकी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें