• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Five Padma Awards From Rajasthan, Padma Bhushan To Former CS Rajiv Mehrishi, Padma Vibhushan To Former Governor Kalyan Singh Posthumously

पूर्व राज्यपाल कल्याणसिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण:पैरालिंपियन झाझड़िया, पूर्व सीएस म​हर्षि को पद्म भूषण, गोल्डन गर्ल अवनि व फिल्मकार चंद्रप्रकाश द्विवेदी को पद्मश्री

जयपुर4 महीने पहले

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। राजस्थान की पांच हस्तियों को पद्म अवार्ड मिले हैं, इनमें से दो पद्म भूषण और तीन पद्मश्री हैं। पैरालिंपिक पदक विजेता देवेंद्र झाझड़िया और राजस्थान के पूर्व सीएस और पूर्व कैग राजीव महर्षि को पद्म भूषण देने की घोषणा की गई है।

पैरालिंपिक पदक विजेता अवनि लेखरा को पद्मश्री दिया जाएगा। इसके अलावा कला क्षेत्र में चंद्रप्रकाश द्विवेदी और रामदयाल शर्मा को पद्म श्री से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। राजस्थान के पूर्व राज्यपाल रहे कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण देने की घोषणा की गई है।

पृथ्वीराज फिल्म के डायरेक्टर द्विवेदी सिरोही के हैं
फिल्म डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी पिंजर, मोहल्ला अस्सी जैसी चर्चित फिल्में बना चुके हैं। इससे पहले चाणक्य सीरियल बना चुके हैं। उनकी फिल्म पृथ्वीराज रिलीज होने को ​है, जिसमें अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में हैं।द्विवेदी सिरोही जिले के डोडवा गांव के रहने वाले हैं।

अवनि ने पैरालिंपिक में दो पदक जीते थे
जयपुर की रहने वालीं अवनि लेखरा ने पिछले साल टोक्यो पैरालिंपिक में शूटिंग में दो मेडल जीते। गोल्ड मेडल जीतने वाली अवनि लेखरा ने संघर्ष के बाद कामयाबी ​हासिल की है। साल 2012 में महाशिवरात्रि के दिन 11 साल की अवनि का एक्सीडेंट हो गया था। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और व्हील चेयर पर रहकर प्रैक्टिस जारी रखी। अवनि लेखरा के पिता आरएएस अधिकारी हैं और अभी जयपुर में तैनात हैं।

झाझड़िया तीन बार पैरालिंपिक पदक जीत चुके
देवेंद्र झाझड़िया जैवेलियन थ्रो में दो बार पैरालिंपिक में पदक जीत चुके हैं। देवेंद्र मूल रूप से चूरू जिले के देवीपुरा गांव के रहने वाले हैं। टोक्यो पैरालिंपिक में सिल्वर मेडल जीता। इससे पहले 2004 के एथेंस पैरालिंपिक में गोल्ड जीता था। देवेंद्र ने 62.15 मीटर दूर तक भाला फेंक कर रिकॉर्ड बनाया था। यह रिकॉर्ड देवेंद्र ने ही रियो में 63.97 मीटर भाला फेंककर तोड़ा। देवेंद्र ने 2006 में मलेशिया पैरा एशियन गेम में स्वर्ण पदक जीता। 2007 में ताईवान में अयोजित पैरा वर्ल्ड गेम में स्वर्ण पदक जीता और 2013 में लियोन (फ्रांस) में हुई एथलेटिक्स टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता।

यह खबर लगातार अपडेट की जा रही है..

खबरें और भी हैं...