• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • From July 14 To August 14, The Department Will Be Able To Transfer, Applications Will Be Sought Online; The Ban Was Imposed On 30 September 2019

राजस्थान में ट्रांसफर-पोस्टिंग से बैन हटा:सभी विभाग 14 जुलाई से 14 अगस्त तक कर्मचारियों का तबादला कर सकेंगे, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

जयपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आदेश की कॉपी। - Dainik Bhaskar
आदेश की कॉपी।

राजस्थान सरकार ने लंबे समय बाद ट्रांसफर-पोस्टिंग पर लगी रोक हटा ली गई है। ट्रांसफर के लिए कर्मचारियों से अब ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। ट्रांसफर से बैन 14 जुलाई से 14 अगस्त तक हटाया गया है। कर्मचारियों को ट्रांसफर के लिए आवेदन प्रशासनिक सुधार विभाग की वेबसाइट पर करना होगा। विभाग से जारी आदेशों के मुताबिक, सरकार ने 30 सितम्बर 2019 को ट्रांसफर पर बैन लगाया था। इसके बाद मार्च 2020 से कोरोनाकाल आने के बाद सभी गतिविधियां अस्त-व्यस्त हो गई थीं। सितंबर-अक्टूबर में विधायकों, जनप्रतिनिधियों और कर्मचारियों की मांग को देखते हुए ट्रांसफर-पोस्टिंग से बैन हटाने पर विचार किया गया था। इसके लिए सेकेंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड टीचर से ऑनलाइन आवेदन भी मांगे गए थे, लेकिन अक्टूबर में नगर निगम चुनाव, नवंबर में कोरोना की पहली लहर और जनवरी, फरवरी में निकाय और पंचायत चुनावों के चलते ट्रांसफर से बैन नहीं हट सका था।

फरवरी-मार्च में उठाई थी मांग

मार्च में कोरोना का असर कम होने के बाद विधायकों और जनप्रतिनिधियों ने ट्रांसफर पर लगे बैन को हटाने की मांग उठाई। इधर, कर्मचारी संगठनों का भी इसको लेकर सरकार पर दबाव बनने लगा। अप्रैल आते-आते कोरोना केस फिर से बढ़ने लगे। अप्रैल-मई में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद सभी मामले ठंडे बस्ते में चले गए। अब जब दूसरी लहर का असर खत्म होने लगा है, तो सरकार ने बैन पर से पाबंदी हटा दी।

शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए अलग से जारी होगा कैलेंडर
प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग ने राजकीय कर्मचारियों, निगम, मंडलों और स्वायत्तशासी संस्थाओं का उल्लेख तो आदेश में किया है, लेकिन शिक्षकों को लेकर इसमें कोई उल्लेख नहीं है। ऐसे में थर्ड ग्रेड, सेकेंड ग्रेड टीचरों के तबादले कब से होंगे, इसको लेकर शिक्षा विभाग अलग से कैलेंडर जारी करेगा। शिक्षा निदेशालय के शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि जल्द ही विभाग की ओर से कैलेंडर जारी किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...