• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan Headlines; Ashok Gehlot, Sadhu Burn Himself, Rajasthan Weather Updates, RU Student Union Election

18 अगस्त की टॉप 7 खबरें:गहलोत बोले- सरकारें गिराने लगे रहते हैं BJP के 200 लोग; पुजारी ने खुद को आग लगाई

जयपुरएक महीने पहले

1. गहलोत बोले- सरकार गिराने के लिए काम कर रही BJP की 200 लोगों की टीम
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधायकों की खरीद-फरोख्त से सरकारें गिराने को लेकर BJP और केंद्र सरकार को फिर निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा- मोदी पता नहीं कैसा मॉडल लेकर आए हैं। यह हॉर्स ट्रेडिंग का मॉडल है। आजादी के बाद पहली बार आया है।

गहलोत ने कहा- हॉर्स ट्रेडिंग करके विधायकों को पहले गुड़गांव और मानेसर ले जाया गया। इनकी 200 लोगों की टीम फिक्स है। इन्हें बाकायदा ट्रेनिंग दी हुई है। इसमें बाउंसर भी होते हैं। इनके कार्यकर्ता भी होते हैं। एक टीम बनाई हुई है, मिस्टर जैन करके कोई एमएलए हैं। वो भी सक्रिय रहते हैं। गहलोत गुरुवार को अहमदाबाद में मीडिया से बात कर रहे थे।

2. 21 अगस्त से फिर एक्टिव हाेगा मानसून
राजस्थान में अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश का दौर धीमा पड़ गया। पश्चिमी राजस्थान बाड़मेर, जालोर के हिस्से को छोड़कर सभी जगह मौसम लगभग साफ है। पिछले 24 घंटे के दौरान सिरोही, बाड़मेर, जालोर एरिया में तेज बारिश दर्ज हुई।

इन जिलों में 3 से लेकर 7 इंच तक बरसात दर्ज हुई। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिन तक राज्य में हल्की बारिश हो सकती है। इससे तापमान में भी 2 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हो सकता है। 21 अगस्त से एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू होगा। वहीं, राजस्थान में अब तक 317MM के मुकाबले 471.3MM बरसात हो चुकी है।

3. NSUI ने रितु, ABVP ने नरेंद्र को बनाया RU प्रत्याशी
राजस्थान में 2 साल बाद 26 अगस्त को छात्र संघ चुनाव होंगे। राजस्थान यूनिवर्सिटी के लिए भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन(NSUI) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। रितु बराला NSUI की प्रत्याशी बनाई गई हैं। ABVP ने नरेंद्र यादव को मैदान में उतारा है। इसके साथ ही टिकट कटने से नाराज निहारिका जोरवाल ने NSUI से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है।

4. जालोर पहुंचे चिराग पासवान, भीम आर्मी ने किया रास्ता जाम
जालोर में दलित बच्चे की मौत के बाद बवाल थम नहीं रहा है। राजस्थान से लेकर दिल्ली तक इस घटना के विरोध में प्रदर्शन चल रहा है। दिल्ली बॉर्डर पर छोड़ने के 24 घंटे के भीतर ही भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर वापस जोधपुर पहुंच गए। दरअसल, भीम आर्मी के चीफ दलित बच्चे के परिवार से मिलना जालोर जाना चाहते थे, लेकिन माहौल बिगड़ने के डर से उन्हें रोका गया।

वहीं, भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने जालोर शहर के मुख्य हॉस्पिटल चौराहे को जाम कर दिया। पुलिस से बहसबाजी के बाद वे भीनमाल हाईवे पर पहुंचे और धरने पर बैठ गए। वहीं चिराग पासवान भी जालोर पहुंचे और उन्होंने बच्चे के भाई से घटना की जानकारी ली।

AAP कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए कहा कि दलितों पर अत्याचार हो रहे हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए।
AAP कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए कहा कि दलितों पर अत्याचार हो रहे हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए।

5. जयपुर में पुजारी ने खुद को आग लगाई
जयपुर में आज सुबह करीब 5 बजे एक पुजारी ने खुद को आग लगा ली। पुजारी ने विकास समिति के पूर्व अध्यक्ष मूलचंद मान के घर के बाहर जाकर लगाई। वह लगभग 60 फीसदी जल गए हैं। आग लगाने वाले गिर्राज शर्मा शंकर विहार स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर के पुजारी हैं।

अस्पताल में भर्ती पंडित गिर्राज शर्मा ने बताया कि पांच-छह लोग उसे कई समय से परेशान कर रहे थे। इसमें शंकर जोशी सहित कुछ लोग थे। ये लोग चाहते थे की पंडित परिवार के साथ यहां से चला जाए।

पंडित की पत्नी चंद्रकांता की रिपोर्ट पर मुरलीपुरा थाना पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की है। जिसमें शंकर जोशी, मूलचंद मान, दिनेश धारीवाल, सांवरमल अग्रवाल, अशोक झालानी, मालीराम स्वामी, रामकिशन पर पंडित को प्रताड़ित करने का आरोप है।

6. ट्रक में घुसी कार, पति-पत्नी, बेटे समेत 4 की मौत
अजमेर के विजयनगर के पास गुरुवार सुबह 9 बजे भीषण हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। कार में पति-पत्नी, बेटा और ड्राइवर सवार थे। ये सभी जयपुर से भीलवाड़ा लौट रहे थे। हादसे के बाद जाम लग गया। सूचना मिलने पर पुलिस टीम पहुंची और सड़क से वाहनों को हटाकर ट्रैफिक चालू कराया। परिवार के साथ यार्न कारोबारी हिमाचल घूमने गया था।

विजयनगर थाने के एएसआई शिवचरण सिंह ने बताया कि आजाद नगर भीलवाड़ा निवासी अंकित अग्रवाल (39), पत्नी राखी अग्रवाल (36), पुत्र प्रथम अग्रवाल (12) और ड्राइवर कय्यूम(22) के साथ सुबह करीब नौ बजे जयपुर से आ रहे थे। अंकित के एक बेटा ही था। इस दर्दनाक हादसे में उनका पूरा परिवार ही उजड़ गया। अब उनके घर में पिता मधुसूदन, मां चंदा और छोटा अर्पित हैं।

शहर के निकट चारभुजा होटल के पास सियाज कार सड़क पर खड़े ट्रक में घुस गई। इस टक्कर में कार की छत अलग हो गई।

7. तिरंगे में लिपटकर आए शहीद को विदाई
जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में शहीद हुए सीकर के कॉन्स्टेबल सुभाष चंद्र बैरवाल का उनके पैतृक गांव शाहपुरा में अंतिम संस्कार कर दिया गया। जवान को श्रद्धांजलि व अंतिम विदाई देने के लिए बारिश के बीच भी हजारों लोग जुटे। ITBP कॉन्स्टेबल सुभाष को उनके छोटे भाई मुकेश ने मुखाग्नि दी।

इससे पहले पार्थिव देह जैसे ही उनके घर पहुंची तो परिवार बेदम हो गया। घर में चीख-पुकार मच गई। वहां मौजूद लोगों को समझ ही नहीं आया कि बुजुर्ग मां-बाप और आठ माह की प्रेग्नेंट पत्नी को कैसे संभालें। तिरंगे में लिपटकर आए अपने भाई को देखकर छोटे भाई-बहन के आंसू नहीं रोक पाए। पत्नी ने आखिरी दर्शन करते समय गर्व से पति के मूंछों पर ताव दिया। उन्हें सैल्यूट किया...।

खबरें और भी हैं...