पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Government Increased Dearness Allowance By 11 Percent, 7 Lakh Employees Of The State And Four And A Half Lakh Pensioners Would Benefit

राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ाया:प्रदेश के 7 लाख कर्मचारियों और पौने चार लाख पेंशनर्स को होगा फायदा, सरकारी कोष पर 4000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा

जयपुर18 दिन पहले
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का एलान किया है।- फाइल फोटो।

केन्द्र सरकार के बाद अब राज्य की गहलोत सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स काे सौगात दी है। सरकार ने महंगाई भत्ता में 11 फीसदी का इजाफा किया है। अब राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 17% से बढ़ाकर 28 फीसदी हो गया। ये महंगाई भत्ता इस महीने की एक तारीख से लागू होगा।

सरकार के इस फैसले से पूरे प्रदेश के करीब सात लाख कर्मचारियों को और सवा चार लाख पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा। इस फैसले से सरकारी कोष पर हर साल 4000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का एलान किया है। करीब एक साल पहले सरकार ने कोरोनाकाल में भी 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था।

देश में लगातार बढ़ रही महंगाई
लगातार पेट्रोल-डीजल और खाद्य पदार्थों की कीमतें बढ़ने से देश में महंगाई बढ़ती जा रही है। केन्द्र सरकार ने हाल ही में जून के थोक महंगाई के आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, जून में होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) घटकर 12.07% पर आ गई, जो मई में लगातार 5वें महीने बढ़कर रिकॉर्ड 12.94% पर पहुंच गई थी। जून 2020 में थोक महंगाई दर 1.81% थी। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मुताबिक जून में थोक महंगाई दर 12% से ज्यादा होने की सबसे बड़ी वजह मिनरल ऑयल का महंगा होना है। इसमें पेट्रोल, डीजल, नेफ्ता समेत जेट फ्यूल शामिल हैं। इसके अलावा मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट जैसे बेसिक मेटल और फूड प्रोडक्ट के भाव भी बढ़े हैं।

खुदरा महंगाई दर 6 फीसदी से ज्यादा
देश में खुदरा महंगाई दर लगातार दूसरे महीने भी 6 फीसदी से ऊपर दर्ज की गई है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल जून में खुदरा महंगाई दर 6.26 फीसदी रही, जो मई के 6.3 फीसदी के स्तर से महज 4 आधार अंक कम है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक जून में फूड बास्केट में महंगाई की दर 5.15 फीसदी दर्ज की गई, जो मई में 5.01 फीसदी थी।

खबरें और भी हैं...