पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Government Sent Proposal To Raj Bhavan To Start Budget Session From February 10, Approval Possible Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोनाकाल के बाद पहला बजट सत्र:सरकार ने 10 फरवरी से बजट सत्र शुरू करने के लिए राजभवन को भेजा प्रस्ताव, आज मंजूरी संभव

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान विधानसभा  (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
राजस्थान विधानसभा (फाइल फोटो)
  • कोरोनाकाल के बाद होगा पहला बजट सत्र, राज्यपाल के अभिभाषण से होगी शुरुआत
  • विधानसभा का ऐसा पहला सत्र होगा जिसमें 196 विधायक ही उपस्थित रहेंगे, चार एमएलए का हो चुका है निधन

आगामी 10 फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो सकता है। राज्य सरकार की ओर से गुरुवार को राजभवन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। राजभवन के सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है। साथ ही पिछले सत्र का सत्रावसान करने की फाइल भी राजभवन भेज दी गई है।

संभावना है कि शुक्रवार को बजट सत्र शुरु करने के प्रस्ताव को राज्यपाल की ओर से मंजूरी मिल जाएगी। बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल अभिभाषण से होगी। इसमें राज्य को वित्तीय संकट से उबारने और लोगों का जीवन पटरी पर लाने के उपायों का जिक्र होगा। खासतौर पर कोरोना संकट को लेकर भी जिक्र किया जाएगा।

उपलब्धियों और चुनौतियों पर भी राज्यपाल बोलेंगे। राज्य सरकार के स्तर पर अभिभाषण और बजट, दोनों को अंतिम रूप देने की तैयारी भी तेज हो गई है। विभाग अपनी योजनाओ और प्रस्तावों के बारे में वित्त विभाग को बीएफसी की बैठक में जानकारी दे चुकी।

कोरोना के कारण पिछले वित्तीय वर्ष से लेकर अब तक सरकार को काफी वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इन चुनौतियों को दूर करने के लिए राज्य सरकार की तैयारियों की जानकारी आने वाला बजट देगा। पिछले विधानसभा में सत्र की तर्ज पर ही कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा।

सदन में खलेगी चार विधायकों की कमी
ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब चार विधायकों की असमय निधन के कारण 196 विधायकों के साथ बजट सत्र की शुरुआत होगी। इनमें पूर्व मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल, कैलाश त्रिवेदी, गजेंद्र सिंह शक्तावत और किरण माहेश्वरी की कमी खलेगी।

मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन बनाने पर चर्चा
राजस्थान मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन का पद नवंबर 2019 से खाली चल रहा है। इस पद को भरने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मीटिंग हुई, जिसमें स्पीकर सीपी जोशी और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया भी जुड़े। सूत्रों का कहना है कि चेयरमैन बनाने को लेकर कई नामों पर चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री अशोक गहलाेत आज से केरल दाैरे पर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुक्रवार काे केरल दौरे पर जाएंगे। वह एक दिन केरल में ठहरेंगे। कांग्रेस ने गहलोत को केरल चुनाव में रणनीति तय करने की जिम्मेदारी दी है। चुनावी तैयारी को लेकर पिछले दिनों कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल भी गहलोत से मुलाकात कर चुके हैं। शनिवार काे शाम पांच बजे तक जयपुर वापसी का कार्यक्रम है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें