पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Govind Singh Dotasara: Who Is Govind Singh Dotasara? After Sachin Pilot Removed As PCC Chief And Deputy Chief Minister

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान कांग्रेस के नए मुखिया:डोटासरा को सत्ता और संगठन दोनों का अनुभव; कुशल वक्ता और हाजिर जवाब भी, लेकिन चुनौतियां भी कम नहीं

जयपुर10 महीने पहले
प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा। वीडियो : महेंद्र शर्मा
  • अध्यक्ष बनने पर घर-परिवार सहित समर्थकों में जबरदस्त उत्साह
  • सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ सीट से तीन बार विधायक चुने गए हैं डोटासरा

सचिन पायलट को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाकर शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को यह जिम्मेदारी दी गई है। सीकर की लक्ष्मणगढ़ सीट से विधायक चुने गए गोविंद सिंह डोटासरा का राजनीति में लंबा अनुभव है। उन्होंने सत्ता और संगठन दोनों में काम किया है। वे सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ से तीसरी बार विधायक चुने गए हैं। एक अक्टूबर 1964 को जन्मे डोटासरा ने राजस्थान विश्वविद्यालय से बीकॉम और एलएलबी की पढ़ाई की है। उनके प्रदेश अध्यक्ष बनते ही घर में परिजनों ने एक दूसरे का मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया।

संगठन का लंबा अनुभव
डोटासरा ने छात्र राजनीति के बाद युवा कांग्रेस में सक्रिय होकर कार्य किया है। वे युवक कांग्रेस में विभिन्न पदों पर रहे। 2005 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर लक्ष्मणगढ़ (सीकर) पंचायत समिति सदस्य का चुनाव लड़ा। इस चुनाव में गोविंद सिंह विजय हुए और लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति के प्रधान भी चुने गए। डोटासरा इसके बाद सियासत में आगे बढ़ते गए। डोटासरा लगातार सात साल तक सीकर के कांग्रेस जिला अध्यक्ष रहे हैं। 

सीकर। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने पर उनके परिवार में एक दूसरे का मुंह मीठा कर दी बधाई।
सीकर। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने पर उनके परिवार में एक दूसरे का मुंह मीठा कर दी बधाई।

विधानसभा में भाजपा सरकार को घेरा 
विधानसभा में भाजपा सरकार के कार्यकाल में डोटासरा ने हर मुद्दे पर सरकार को जोरदार तरीके से घेरा। वे कुशल वक्ता हैं और हाजिरजवाब भी हैं। बतौर प्रदेशाध्यक्ष ये खूबियां उनके काम आएंगी। हालांकि मौजूद राजनीतिक हालात में उनके सामने चुनौतियां भी कम नहीं हैं।

शेखावाटी में श्रीमाधोपुर विधायक दीपेन्द्र सिंह शेखावत, सरदारशहर विधायक भंवरलाल शर्मा, नीमकाथाना विधायक सुरेश मोदी और झुंझुनूं विधायक बृजेन्द्र ओला पायलट के साथ हैं। ऐसे में उनके सामने अपने हुए परायों के साथ विपक्ष की चुनौती को भी साधना आसान नहीं होगा।  

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें