LIVE अपडेट्स राजस्थान:महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अब प्री-प्राइमरी क्लास भी लगेगी, ऐसा करने वाला राजस्थान पहला राज्य

जयपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए 8 नवंबर से 15 नवंबर तक एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो रही है। - Dainik Bhaskar
प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए 8 नवंबर से 15 नवंबर तक एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो रही है।

राजस्थान के महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अब पूर्व प्राथमिक (प्री-प्राइमरी) कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। ऐसा करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है। इसके लिए 8 नवंबर से 15 नवंबर तक एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो रही है। जिसमें ऑफलाइन के साथ ही आवेदक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

प्री प्राइमरी क्लासेज में एडमिशन के आवेदन के बाद लॉटरी से छात्रों की सूची तैयार की जाएगी। जिसमें स्कूल के नजदीक और आस-पड़ोस में रहने वाले छात्रों को एडमिशन में पहली प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद 17 नवंबर को लॉटरी निकाली जाएगी। जबकि 18 नवंबर को चयनित विद्यार्थियों की सूची जारी होगी। इसके साथ ही प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर ही महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में भी केयरटेकर और सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाएंगे।

सोना-चांदी हुआ महंगा
अंतरराष्ट्रीय बाजार में चल रही उठापटक का असर अब सोने चांदी की कीमत पर भी नजर आने लगा है। भाई दूज के पर्व पर सोने-चांदी की कीमत में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है। शनिवार को 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत में जहां 850 रुपए इजाफा हुआ है। वहीं प्रति किलो रिफाइन चांदी 1800 रुपए महंगी हो गई है। जो त्योहारी सीजन पर हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी है।

जयपुर सराफा कमेटी की और से जारी भाव के अनुसार जयपुर में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत बढ़कर 49 हजार 450 रुपए पर आ गई है। जबकि 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत सोने की कीमत 47 हजार 500 रुपए पहुंच गई है। जबकि सोना 18 कैरेट 39 हजार 300 रुपए प्रति दस ग्राम और 14 कैरट 31 हजार 300 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है। वहीं चांदी रिफाइन की कीमत बढ़कर 66 हजार 100 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है।

ड्यूटी के दौरान ट्रेन से टकराया गार्ड, 25 कदम तक बिखरे शव के टुकड़े
कोटा के एक गार्ड की नागदा स्टेशन पर दिवाली की रात ट्रेन से कटकर मौत हो गई। हादसा इतना भीषण था कि 25 कदम तक शव के टुकड़े-टुकड़े हो गए। 4 स्वीपर को बुलवाकर शव को बोरे में रखवाया गया।गार्ड का शव शुक्रवार रात कोटा पहुंचा। आज शव का अंतिम संस्कार किया गया। पूनम कॉलोनी, दुर्गा नगर निवासी गार्ड राजेंद्र गोचर (48) गुरुवार शाम को मालगाड़ी लेकर ड्यूटी पर नागदा गए थे। परिवार में राजेंद्र की मां और पत्नी और एक बेटा-बेटी है।

पानी की डिग्गी में मिला शव
जिले के रायसिंहनगर इलाके के गांव समेजा में युवक का शव पानी की डिग्गी में मिला। युवक रात करीब दो बजे के बाद से घर से गायब था। परिजनों को रात को युवक घर में नहीं मिला तो उन्होंने उसे आसपास तलाशा। देर रात तक उसे ढूंढते हुए पानी की डिग्गी के पास पहुंचे, जहां युवक का शव मिला।

समेजा पुलिस के अनुसार गांव का हरविंद्र (18) रात करीब दो बजे घर से कहीं चला गया था। सुबह युवक का शव डिग्गी में मिलने की सूचना मिली। इस पर पुलिस दल मौके पर पहुंचा और शव बाहर निकालकर सरकारी अस्पताल पहुंचाया। जहां शव का पोस्टमार्टम किया जा रहा है। इस बारे में समेजा पुलिस ने परिजनों से पूछताछ की। मौका मुआयाना भी किया। इसके बाद जांच शुरू कर दी है।

खबरें और भी हैं...