• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • How 23 Lakh REET EXAM Candidates Will Do Free Travel In Rajasthan Roadways, Government Raised Their Hands, Appeal To Reach From Private Vehicles Too

REET परीक्षा में रोडवेज बसों की कमी:23 लाख से ज्यादा कैंडिडेट कैसे करेंगे फ्री यात्रा, रोडवेज और सरकार ने खड़े किए हाथ, निजी वाहनों से भी पहुंचने की अपील

जयपुर3 महीने पहले

राजस्थान में 26 सितंबर को होने जा रही रीट परीक्षा में करीब 23 लाख कैंडिडेट के बैठने की उम्मीद है। इनमें करीब 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स तो अन्य राज्यों से परीक्षा देने आएंगे। एक ही दिन में होने वाली परीक्षा के लिए राज्य सरकार ने राजस्थान रोडवेज की बसों में फ्री यात्रा की तो घोषणा कर रखी है, लेकिन इतनी बड़ी तादाद में अभ्यर्थियों को लाने और ले जाने की व्यवस्था करवाने में राजस्थान रोडवेज और सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं।

मुख्य सचिव से हुई चर्चा में रोडवेज सीएमडी संदीप वर्मा ने बसों की व्यवस्था बेहद कम होने की बात कहते हुए निजी बसों और लोक परिवहन को इस काम में लगाने की बात भी कही है। वहीं परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने भी साफ कह दिया है कि रीट अभ्यर्थी सिर्फ रोडवेज बसों के भरोसे नहीं रहें] जिनके पास साधन हैं वो अपने साधनों से पहुंचें, जो निजी वाहनों में आ सकें, अपनी व्यवस्था कर लें। रोडवेज के पास बसें बहुत कम हैं और परीक्षा देने वाले बहुत ज्यादा हैं।

पिछले दिनों हुई एसआई परीक्षा में खचाखच भरी रोडवेज बस।
पिछले दिनों हुई एसआई परीक्षा में खचाखच भरी रोडवेज बस।

पुलिस एसआई परीक्षा में रोडवेज की फूल गई थीं सांसें
ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर की पिछले दिनों हुई भर्ती परीक्षा में करीब 4 लाख कैंडिडेट्स से ही जब रोडवेज बसों की सांसें फूल गईं, तो 5-6 गुना ज्यादा तादाद में अभ्यर्थियों के आने-जाने की मुफ्त व्यवस्था रोडवेज कैसे कर पाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फैसला किया है कि कम्पिटिटिव एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट्स के परीक्षा केन्द्रों तक आने-जाने की व्यवस्था राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में फ्री रहेगी। ऐसे कैंडिडेट को अपना एडमिट कार्ड बस कंडक्टर को दिखाना होगा।

बोर्ड का अनुमान-परीक्षा में बैठ सकते हैं 23 लाख अभ्यर्थी
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान का अनुमान है कि रीट परीक्षा में 90 फीसदी तक परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। अगर 23 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा में हिस्सा लिया, तो ऐसे लाखों स्टूडेंट्स एक जिले से दूसरे जिले में किन वाहनों से यात्रा करेंगे, यह सरकार के सामने बड़ी चुनौती रहेगी।

मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने की अपील
मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने की अपील

मंत्री प्रताप सिंह ने की रीट परीक्षार्थियों से अपील
रीट परीक्षा की परिवहन व्यवस्था को लेकर दैनिक भास्कर से बातचीत में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि हमारे पास रोडवेज की करीब 4000 बसें हैं, लेकिन बसों की संख्या बहुत कम है। छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा है, इसलिए अभ्यर्थी सिर्फ रोडवेज पर रीट डिपेंड नहीं रहें। छात्र जहां अपने और निजी साधनों से पहुंच सकते हैं, वहां पहुंचें। हमने रोडवेज की सारी बसें लगा दी हैं। कोशिश कर रहे हैं कि परीक्षा के आगे-पीछे दो-चार दिन रोडवेज की बसें लगातार जारी रखें।

मंत्री ने कहा कि लोक परिवहन, सभी निजी बसें लगाने की कोशिश कर रहे हैं। राजस्थान के जितने संसाधन हैं, हम उनकी कोशिश कर रहे हैं। फिर भी मैं सब से कहूंगा कि शांति व्यवस्था बनाए रखें। सरकार का सहयोग करें। कहीं पर ज्यादा प्रेशर हो, तो उस वक्त सरकार के इस जन कल्याणकारी फैसले को देखते हुए सहयोग करें। फ्री यात्रा अभ्यर्थियों के लिए सरकार का बड़ा फैसला है। मुख्यमंत्री ने छात्रों के हित में ये फैसला लिया है। सरकार की नीति और नीयत बहुत अच्छी है, लेकिन छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा है।

रोडवेज बसों के साथ प्राइवेट बसें, टैक्सी और रेल का सहारा
ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट रेग्युलर पैसेंजर्स के साथ स्टूडेंट्स के लिए राजस्थान रोडवेज की करीब 4000 बसों के संचालन की तैयारी कर रहा है। प्रदेश में सभी जगहों पर निजी बसों, टैक्सी, कैब और रेल से भी सफर करने की व्यवस्था है। इसके लिए प्रदेश के लिए सभी आरटीओ-डीटीओ को अपने क्षेत्रों में परिवहन व्यवस्था के लिए कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं। 23 सितंबर से कंट्रोल रूम शुरू हो जाएंगे। सभी अधिकारी अपने जिला प्रशासन, रेलवे, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारियों, टैक्सी, सिटी बस ऑपरेटर्स, यूनियन ऑपरेटर्स से कॉर्डिनेट कर रीट कैंडिडेट्स को बिना किसी परेशानी के यात्रा तय करवाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

REET अभ्यर्थियों को बड़ी राहत:राजस्थान रोडवेज की बसों में 20 से 30 सितंबर तक निशुल्क यात्रा कर सकेंगे अभ्यर्थी, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

खबरें और भी हैं...